Move to Jagran APP

JEE Advanced Result 2024: IIT जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी, पंजाब के दो छात्रों ने मारी बाजी; इतने नंबर लाकर बने टॉपर

JEE Advanced Result 2024 Out जेईई एडवांस्ड परिणाम जारी हो गया है। पंजाब के केशव धरनी और एकमजोत सिंह का नाम टॉपर लिस्‍ट में शामिल हो गया है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शहर के केशव धरनी ने आल इंडिया 365वां रैंक हासिल किया है। वहीं एकमजोत सिंह ने आल इंडिया 482वां रैंक पाया है। टॉप 500 की बात करें तो शहर के दो विद्यार्थी इसमें शामिल है।

By Munish Sharma Edited By: Himani Sharma Sun, 09 Jun 2024 04:54 PM (IST)
JEE Advanced Result 2024: IIT जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी, पंजाब के दो छात्रों ने मारी बाजी; इतने नंबर लाकर बने टॉपर
JEE Advanced Result 2024 Out: IT जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी, पंजाब के दो छात्रों ने मारी बाजी

राधिका कपूर, लुधियाना। JEE Advanced Result 2024 Out: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालाजी(आईआईटी) मद्रास की ओर से रविवार ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया। परीक्षा 26 मई को ली गई थी जिसके लिए जिले में एक सेंटर बनाया गया था।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शहर के केशव धरनी ने आल इंडिया 365वां रैंक हासिल किया है। वहीं एकमजोत सिंह ने आल इंडिया 482वां रैंक पाया है। टॉप 500 की बात करें तो शहर के दो विद्यार्थी इसमें शामिल है। विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तैयारी के बारे में भी कुछ बातें शेयर की।

केशव धरनी ने रिलेक्स होने के लिए संगीत सुना

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय(पीएयू) में रहने वाले केशव धरनी ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 360 में से 267 अंक लेते हुए आल इंडिया 365वां रैंक पाया है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनने की इच्छा रखने वाले केशव ने जेईई मेन परीक्षा में आल इंडिया 1897वां रैंक पाया था। केशव अब आईआईटी रूड़की या आईआईटी दिल्ली में दाखिला लेना चाहते हैं। संगीत सुनने, क्रिकेट और टेबल टेनिस खेलने के शौकीन केशव ने परीक्षा के समय रिलेक्स होने के लिए संगीत सुना है।

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut: 'काश! हाथ उठाने की बजाय, सामना किया होता..', कंगना के साथ बदसलूकी मामले में शूटर हिना सिद्धू का रिएक्शन

केशव ने रिवीजन और मॉक टेस्ट पर फोकस किया है। पिछले काफी समय से आकाश इंस्टीट्यूट से कोचिंग ले रहे हैं। लुधियाना के जीजीएन पब्लिक स्कूल से बारहवीं में 95 प्रतिशत अंक प्राप्‍त किए। इससे पहले दसवीं डीएवी बीआरएस नगर स्कूल से 98.60 प्रतिशत अंक प्राप्‍त किए थे। केशव के पिता डॉ. खुशदीप धरनी पीएयू बिजनेस मैनेजमेंट प्रोफेसर तथा मां डॉ. सोनिका धरनी पीएयू फूड और न्यूट्रिशन विभाग में कार्यरत है।

एकमजोत ने मॉक टेस्ट पर किया फोकस

एसबीएस नगर के रहने वाले एकमजोत सिंह ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 360 में से 259 अंक लेते हुए आल इंडिया 482वां रैंक हासिल किया है। इससे पहले जेईई मेन परीक्षा में एकमजोत ने 2656वां रैंक पाया था। अब IIT बॉम्बे या फिर IIT दिल्ली में दाखिला लेना चाहते हैं। पेंटिंग करने के शौकीन एकमजोत ने रिलेक्स होने के लिए पेंटिंगस की है।

यह भी पढ़ें: PM Oath Ceremony: चुनाव हारने के बावजूद मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं रवनीत सिंह बिट्टू, पंजाब CM बनने की जताई इच्‍छा

एकमजोत ने परीक्षा के दिनों में मॉक टेस्ट पर पूरा फोकस किया है। नियमित तौर पर इसे दिया है। देर रात वह 1-2 बजे तक पढ़ा है पर दोपहर में भी नींद जरूर ली है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनने की इच्छा रखने वाले एकमजोत ने बारहवीं बीआरएस के डीएवी स्कूल से 95.8 प्रतिशत और कक्षा दसवीं में 97.4 प्रतिशत अंक लेकर की है। एकमजोत के पिता हरमीत सिंह का कपड़ों का बिजनेस व मां रंजीत कौर निजी स्कूल में किंडरगार्टन अध्यापिका है।

वेबसाइट क्रैश होने पर परिणाम जानने में आई दिक्कत

जेईई एडवांस्ड परणिाम रविवार सुबह घोषित कर दिया गया लेकिन वेबसाइट क्रैश होने की वजह से विद्यार्थियों को परिणाम जानने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। कुछ विद्यार्थियों को सुबह ही परिणाम पता चल गया तो कुछ दोपहर बाद अपना परिणाम जान सके।

आकाश इंस्टीट्यूट: आकाश इंस्टीट्यूट के केशव धरना ने आल इंडिया 365वां, आदित्य शर्मा ने 1026वां, अग्रिम भनोट ने 1405वां, अकुंत जैन ने 1495वां, ध्रुव अग्रवाल ने 1832वां रैंक हासिल किया है।