Move to Jagran APP

Jalandhar News: सोलर सिस्टम अपनाने से प्रदूषण लेवल में आएगी कमी, जेएमपी इंडस्ट्री में हुई बैठक में मंथन

Jalandhar News जेएमपी इंडस्ट्री में हुई बैठक के दौरान सोलर सिस्टम अपनाने पर मंथन किया गया। सभी ने सोलर सिस्टम को समय के मुताबिक इंडस्ट्री में बेहद जरूरी बताया। इंडस्ट्री के कारोबार को बढ़ाने के लिए इस अपनाने पर जोर दिया गया।

By Kamal KishoreEdited By: DeepikaPublished: Wed, 30 Nov 2022 11:34 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 11:34 AM (IST)
बैठक के दौरान चर्चा करते हुए सदस्य। (जागरण)

कमल किशोर, जालंधर। Jalandhar News: इंडियन इंस्टीट्यूट आफ फाउंड्री चंडीगढ़ चैप्टर की तरफ से करवाए जाने वाले सेमिनार को लेकर जेएमपी इंडस्ट्री में बैठक रखी गई। बैठक में चंडीगढ़ चैप्टर के चेयरमैन बलराम कपूर व सचिव संजीव जुनेजा ने शिरकत करते हुए सेमिनार पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री में सोलर सिस्टम लगाने से प्रदूषण लेवल में कमी आ सकती है। भारत में इंडक्शन फर्नेस और बिजली की भारी खपत वाली इंडस्ट्री सोलर पैनल सिस्टम लगा रही है, जिससे उत्पादन लागत में भी काफी कमी आ रही है।

loksabha election banner

भारत में कोयले से बनती है 52 प्रतिशत बिजली

एनर्जी की खपत के मामले में भारत विश्व के तीसरे स्थान पर है। वहीं सोलर पैनल के मामले में 5वें स्थान पर है। भारत में 52 प्रतिशत बिजली कोयले से बनती है। बुधवार को होने वाले सेमिनार में मुख्यातिथि के रूप में डीसी जसप्रीत सिंह व सोलर टेक्नोलाजी से उमंग जोशी विशेष रूप से शिरकत करेंगे। बैठक में इंडस्ट्री में सोलर सिस्टम लगाए जाने पर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि फाउंड्री इंडस्ट्री में बिजली की कोस्ट आफ प्रोडक्शन अधिक है। इंडस्ट्री ने सरवाइव करना है तो बिजली का प्रयोग कम किया जाए।

सोलर सिस्टम लगने से कारोबार में हो सकती है बढ़ोतरी

उन्होंने कहा कि कई राज्यों में लगी इंडस्ट्री ने सोलर सिस्टम लगा रखा है। इससे बिजली बिल भी कम आता है। राज्य की इंडस्ट्री सोलर सिस्टम को लेकर जागरूक नहीं है। फाउंड्री इंडस्ट्री में बिजली अधिक लगती है। इस कारण कोस्ट आफ प्रोडक्शन बढ़ जाती है। सोलर सिस्टम लगने से कारोबार में बढ़ोतरी हो सकती है। इस अवसर पर मनीष क्वात्रा, नितिन कपूर व धर्मेन्द्र मेहता, तेजिंदर भसीन ने कहा कि सोलर सिस्टम लगने से सेफ्टी रहती है।

समय के मुताबिक इंडस्ट्री में सोलर सिस्टम जरुरी

तुषार जैन व अजय सिक्का ने कहा कि इंडस्ट्री में सोलर सिस्टम समय की जरुरत बन चुका है। पंजाब में आए दिन गर्मियों में पावरकट लगते रहते हैं। कई घंटों तक बिजली बंद रहती है, जिससे कारोबार प्रभावित होता है। चेयरमैन बलराम कपूर ने कहा कि इंडस्ट्री के कारोबार को बढ़ाना है तो सोलर सिस्टम को तरजीह देनी होगी।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Politics: राजिंदर बेरी के साथ अंगद दत्ता की वापसी तय, दीपक खोसला की बढ़ेंगी मुश्किलें

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Smart City Project: केंद्र के भेजे फंड में भ्रष्टाचार, LED स्ट्रीट लाइट्स घोटाला दबाने की कोशिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.