Move to Jagran APP

Jalandhar Smart City Project: केंद्र के भेजे फंड में भ्रष्टाचार, LED स्ट्रीट लाइट्स घोटाला दबाने की कोशिश

Jalandhar Smart City Project शहर का बहुचर्चित एलईडी स्ट्रीट लाइट प्रोजेक्ट एक बार फिर निशाने पर है। दरअसल स्मार्ट सिटी कंपनी ने घोषणा कर दी है कि प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है लेकिन कपूरथला रोड पर सिर्फ खंभे हैं लाइट नहीं l

By Jagran NewsEdited By: DeepikaPublished: Wed, 30 Nov 2022 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 08:55 AM (IST)
Jalandhar Smart City Project: केंद्र के भेजे फंड में भ्रष्टाचार, LED स्ट्रीट लाइट्स घोटाला दबाने की कोशिश
कपूरथला रोड पर एलईडी लाइट्स के लिए सिर्फ खंभे हैं, लाइट नहीं l (फोटो फाइल)

जागरण संवाददाता, जालंधर। Jalandhar Smart City Project: एलईडी स्ट्रीट लाइट प्रोजेक्ट फिर चर्चा में बना हुआ है। दरअसल, अब सामने आया है कि केंद्र द्वारा भेजे जा रहे फंड में भ्रष्टाचार चरम पर है। स्मार्ट सिटी कंपनी के डायरेक्टर के तौर पर जिम्मेदारी निभा रहे मेयर जगदीश राज राजा ही सबसे बड़े आलोचक हैं और इनमें गड़बड़ी के आरोप लगा चुके हैं। वह सरकार से जांच की मांग कर चुके हैं।

prime article banner

आठ महीने पहले सत्ता में आई आम आदमी पार्टी इसकी जांच करवा रही है। फंड भेजने वाली केंद्र की भाजपा सरकार की पंजाब और जालंधर इकाई भी स्मार्ट सिटी फंड में भ्रष्टाचार के आरोप पर मुखर है। केंद्र सरकार की मंत्री साध्वी निरंजना ज्योति तो इन प्रोजेक्ट का मौके पर जाकर मुआयना भी कर चुकी हैं।

एक तरफ स्ट्रील लाइट्स प्रोजेक्ट को लेकर मेयर और पार्षद काम में कमी, गड़बड़ी के आरोप लगा रहे हैं तो स्मार्ट सिटी कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा कर दी है कि यह प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है। इस प्रोजेक्ट को लेकर हुई विभिन्न जांच, रिव्यू में यही सामने आया है कि प्रोजेक्ट का काम नहीं हुआ है।

हर वार्ड में प्रोजेक्ट अधूरा, सरकार करवाए जांच: मेयर

मेयर जगदीश राज राजा ने कहा कि प्रोजेक्ट अभी तक पूरा नहीं हुआ है। यहां तक की हर वार्ड में इसका काम लंबित है। कई जगह कम वाट की लाइटें लगाई गई है। डार्क प्वाइंट कवर नहीं किए। कंट्रोल रूम के नाम पर एक लैपटाप में शहर का मैप दिखाया जा रहा है और इसका फायदा कुछ भी नहीं है। इसके बावजूद अगर स्मार्ट सिटी कंपनी दावा कर रही है कि प्रोजेक्ट पूरा हो गया है, तो स्पष्ट है कि यह गड़बड़ी छुपाने की कोशिश है।

यह बताएं हैं फायदें

वेबसाइट पर प्रोजेक्ट के फायदें भी बताए गए हैं कि एलईडी स्ट्रीट लाइट लगने के बाद रात के समय शहर में विजिबिलिटी बढ़ गई है। रोड सेफ्टी पर भी काम हुआ है और ड्राइवरों को इसका फायदा मिल रहा है। चोरी की घटनाओं में कमी आई है क्योंकि डार्क प्वाइंट कवर किए हैं। अंधेरे वाले इलाके में ही आपराधिक घटनाएं होती थीं।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Weather Update: 24 घंटे में दो डिग्री लुढ़का तापमान, बढ़ी ठिठुरन; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Power Cut Alert! शहर के कई इलाकाें में आज बत्ती रहेगी गुल, सर्दी में भी बिजली संकट बरकरार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.