Move to Jagran APP

जालंधर में बिजली लोड बढ़ने से आ रही फाल्ट की समस्या, मरम्मत के काम में देरी से उपभोक्ता परेशान

जालंधर सर्किल की बात करें तो पांच हजार ट्रांसफार्मर है। मेनटेंनस के चलते अपग्रेड किया जा रहा है लेकिन लोड बढ़ने के साथ दोबारा फाल्ट पड़ रहा है। गर्मी बढ़ने के साथ पावरकाम का सिस्टम हीटअप हो रहा है। उसे ठंडा करने की कोशिश की जा रही है।

By DeepikaEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 01:02 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 01:02 PM (IST)
जालंधर में बिजली लोड बढ़ने से आ रही फाल्ट की समस्या, मरम्मत के काम में देरी से उपभोक्ता परेशान
फ्यूज को बदलने के लिए पूरे इलाके की बिजली बंद। (सांकेतिक)

कमल किशोर, जालंधरः गर्मियां नजदीक आते ही बिजली की मांग बढ़ जाती है। लोड बढ़ने के साथ ट्रांसफार्मर में फाल्ट आ रहे हैं। फाल्ट आने से बिजली बाक्स के साथ-साथ टी आफ स्विच खराब हो रहे हैं। कई ट्रांसफार्मर ऐसे हैं, जिनके फ्यूज डायरेक्टर चल रहे हैं। ट्रांसफार्मर पर पड़ने वाले अतिरिक्त लोड से फ्यूज में फाल्ट आ जा जाता है। फ्यूज को बदलने के लिए पूरे इलाके की बिजली बंद रखी जा रही है।

loksabha election banner

पावरकाम का सिस्टम हो रहा हीटअप

जालंधर सर्किल की बात करें तो पांच हजार ट्रांसफार्मर है। कुछ ट्रांसफार्मर लोडिड है। मरम्मत के चलते अपग्रेड किया जा रहा है, लेकिन लोड बढ़ने के साथ दोबारा फाल्ट पड़ रहा है। गर्मी बढ़ने के साथ पावरकाम का सिस्टम हीटअप हो रहा है। उसे ठंडा करने की कोशिश की जा रही है। हीट होने के चलते रोजाना छोटे-बड़े फाल्ट आ रहे हैं, जिसका खामियाजा उपभोक्ता को झेलना पड़ रहा है। चाहे बारिश होने के चलते 100 मेगावाट बिजली की कमी आई है, लेकिन जालंधर सर्किल की बिजली मांग बारिश से पहले 700 मेगावाट तक पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- हमारी तो कोई सुन नहीं रहा, कम से कम सिद्धू की पत्नी की ही सरकार सुन ले, ...पढ़ें अमृतसर की और भी रोचक खबरें

मरम्मत के काम में हुई देरी से उपभोक्ता हो रहे परेशान

पूर्व एसडीओ ने बताया कि पिछले वर्ष सितंबर में मेनटेंनस का काम शुरु हो जाना चाहिए था। उस दौरान कर्मचारी अपनी मांगों को मनवाने के लिए हड़ताल पर थे। हड़ताल के बाद इलेक्शन आ गए, जिससे मरम्मत का काम अधर में लटक गया। गर्मी शुरु होने के साथ ही जब शहर में बिजली फाल्ट आने शुरु हुए तो पावरकाम ने मामले को गंभीरता से लिया। मरम्मत काम दो महीने पहले शुरु कर दिया। आने वाले दिनों में स्थिति गंभीर होने वाली है। धान सीजन में बिजली की मांग बढ़ेगी। पावरकाम के पास पावरकट लगाने के अलावा कुछ नहीं होगा।

अर्बन एस्टेट के ग्रिडो में आ रहे रोजाना फाल्ट

चारा मंडी, टीवी सेंटर ग्रिड अपग्रेड होने के बाद ही संबंधित इलाकों में रोजाना फाल्ट आ रहे हैं। एक से दो घंटे बिजली बंद रखी जा रही है। फाल्ट आने का कारण अर्बन एस्टेट, माडल टाउन, टीवी सेंटर, तेज मोहन गनर, मकसूदां के साथ लगते इलाकों में बिजली लोड अधिक बताया जा रहा है। ग्रिडो को अपग्रेड किया जाना है। जालंधर सर्किल में 350 फीडर है, जिसमें दस प्रतिशत फीडर ओवरलोडेड है।

यह भी पढ़ेंः- जालंधर में धरने पर बैठे सेहत कर्मियों की चेतावनी, आज वेतन ना मिला तो कल सिविल सर्जन के मुख्य गेट पर लगेगा ताला

फरवरी से अब तक इतनी फीडरों की मरम्मत

महीना फीडरों की मरम्मत

5 फरवरी 18

6 फरवरी 06

6 मार्च 05

13 मार्च 03

2 अप्रैल 09

16 अप्रैल 05

23 अप्रैल 12

7 मई 30

11 मई 02

18 मई 05

19 मई 05

पावरकाम के डिप्टी चीफ इंजीनियर सुखमिंदर सिंह सिद्धूू ने कहा कि लोड बढ़ने के साथ फाल्ट आ रहे हैं। कई फीडर ओवरलोडेड है जो अपग्रेड किए जा रहे हैं। बिजली की मांग एक दम से बढ़ने से ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ गया है। इन फाल्ट को ठीक करने में पावरकर्मी लगे हुए हैं। ओवरलोडेड फीडरों को अपग्रेड किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.