Move to Jagran APP

Farmers Protest: 'हमें शांति से करने दें मार्च...', दिल्ली कूच से पहले किसान नेता सरवन सिंह पंढेर का PM मोदी से अनुरोध

Kisan Andolan किसानों ने आज दिल्ली कूच करने की पूरी तैयारी कर लिए है। इस कड़ी में कूच करने से पहले पंजाब किसान मजदूर समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने सरकार और पीएम मोदी से अनुरोध किया कि उन्हें शांति से मार्च करने दिया जाए या फिर उनकी मांगों को लेकर चर्चा की जाए। उन्होंने कहा कि पीएम सबके हैं उन्हें हमारी सुननी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Wed, 21 Feb 2024 10:58 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 11:17 AM (IST)
किसानों को रोकने के लिए इतने बड़े बैरिकेड लगाए जाएं तो यह उचित नहीं होगा।''

एएनआई, चंडीगढ़। (Kisan Andolan) पंजाब किसान मजदूर समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने बुधवार को केंद्र सरकार से उनके मुद्दों पर चर्चा करने या फिर किसानों को शांतिपूर्वक दिल्ली कूच करने का अनुरोध किया।

loksabha election banner

पीएम हमसे बात करें: सरवन सिंह पंढेर

एजेंसी एएनआई के अनुसार, किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने शंभू बॉर्डर पर प्रेस कर्मियों से वार्ता करते हुए कहा कि हम कह रहे हैं कि यह प्रधानमंत्री की भी जिम्मेदारी है कि वह हमारी सुनें। हमने भी उन्हें देश का पीएम बनाने के लिए वोट दिया है। यह देश सबका है, पीएम सबके हैं। उन्हें आगे आकर स्थिति को संभालना चाहिए और हमारी मांगों को पूरा करना चाहिए।

डेढ़ या दो लाख करोड़ कोई बड़ी रकम नहीं

उन्होंने कहा कि हमने पूरी कोशिश की, बैठकों में भाग लिया और हर मुद्दे पर बात की। अब फैसला केंद्र को लेना है। प्रधानमंत्री को आगे आना चाहिए और हमारी मांगों को स्वीकार करना चाहिए। डेढ़ या दो लाख करोड़ रुपये कोई बहुत बड़ी रकम नहीं है। लगभग 60 फीसदी किसान इस रकम पर निर्भर करते हैं।

हमें शांति से करने दें प्रदर्शन: सरवन सिंह पंढेर

उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वे इस 'गतिरोध' को खत्म करें और किसानों को लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करने दें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी, संविधान की रक्षा करना आपकी जिम्मेदारी है, आप संविधान की रक्षा करते हैं, कृपया इस गेट को खोलें और हमें शांतिपूर्वक विरोध करने की अनुमति दें।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: बैरिकेड तोड़ने वाली 'बख्तरबंद' भारी मशीनें लेकर जुटे किसान, शंभू बार्डर पर लोहे की छड़ों से किया कवर; गोलियों से भी नहीं होगा नुकसान

पंढेर ने कहा कि हमने आगे प्रधानमंत्री से एमएसपी गारंटी कानून पर निर्णय लेने और स्थिति को शांत करने का आग्रह किया। हम केंद्र सरकार से हाथ जोड़कर अनुरोध करते हैं कि आप हमारे साथ आएं, बैठें और हमारे मुद्दों को हल करें। हमारी सभी मांगों पर एक-एक करके चर्चा की गई है और अब निर्णय लेने का समय है।  किसान नेता ने अर्धसैनिक बलों का उपयोग करके विरोध को संभालने के केंद्र के तरीके की आलोचना की।

किसानों और मजदूरों के खून से होली बनेगी: पंढेर

पंढेर ने कहा कि जैसा कि हम देख रहे हैं, हम अपनी तरफ से शांतिपूर्ण रहेंगे, लेकिन अर्धसैनिक बलों के माध्यम से किसानों और मजदूरों के खून से होली मनेगी। दूसरी ओर सैनिक हैं और इस तरफ किसान हैं, वे भी परिवार हैं। इसलिए हम नहीं चाहते कि ऐसा कुछ हो जिससे देश को दुखद तस्वीरें दिखाई जाएं। इसलिए हम अपनी तरफ से कोई हमला नहीं करेंगे।

किसान नेता डल्लेवाल ने भी कही ये बात

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पर्याप्त समय नहीं मिलने की शिकायत करना सही नहीं है क्योंकि पिछले साल नवंबर में किसानों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया गया था।

उन्होंने कहा कि हमने 7 नवंबर को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था और तब से आज तक, अगर सरकार कहती है कि उनके पास पर्याप्त समय नहीं है, तो मुझे लगता है कि यह सरकार की नीति हमारी उपेक्षा करने के लिए है।

यह भी पढ़ें- 'हाईवे पर ट्रैक्टर-ट्रॉली क्यों?, ऐसा किसी देश में नहीं होता...', प्रदर्शन के बीच सरकार और किसानों को हाई कोर्ट की फटकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.