Move to Jagran APP

Gurdaspur News: मेन बाजार में छह दुकानों में लगी भीषण आग, करोड़ों रुपये का सामान जलकर खाक; पीड़ितों ने कर दी ये मांग

गुरदासपुर के मेन बाजार में रविवार देर रात उस वक्त हड़कंप मच गया जब छह दुकानों में अचानक आग लग गई। आग लगने के कारण दुकानों में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ। शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग को बुझाने में दमकल विभाग के हाथ पांव फूल गए। दुकानदारों ने नुकसान को लेकर मुआवजे की मांग की है। वहीं सांसद सुखजिंदर सिंह रंधावा ने हालत का जायजा लिया।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 10 Jun 2024 03:35 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 03:35 PM (IST)
गुरदासपुर के मेन बाजार में छह दुकानों में लगी भीषण आग।

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। शहर के मेन बाजार में रविवार रात उस समय अफरा-तफरी मच गई, जब छह दुकानों को अचानक आग लग गई। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता, आग ने भयानक रूप ले लिया। देखते ही देखते आग बुरी तरह से भड़क उठी। सूचना मिलते ही दुकानदार मौके पर पहुंच गए और आग बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया। इस बीच फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई।

शॉर्ट सर्किट को बताया जा रहा आग लगने का कारण

दुकानदारों का आरोप है कि पहले तो फायर ब्रिगेड देरी से मौके पर पहुंची और पानी वाली पाइप लीक हो रही थी। इसके चलते सही ढंग से बचाव कार्य नहीं हो पाया। अगर समय पर आग पर काबू पा लिया जाता तो नुकसान कम हो सकता था। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। हर दुकान का करीब 15 से 20 लाख का नुकसान हुआ है। वहीं दुकानदारों ने मुआवजे की मांग को लेकर सोमवार को बाजार बंद रखा। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ रस्सियां लगाकर बाजार बंद कर दिया गया।

दुकानदारों ने बताया कि रोजाना की तरह रात को बाजार बंद होने पर वे दुकानें बंद कर घर चले गए थे। रात करीब नौ बजे पता चला कि दुकानों में आग लग गई है। इसके बाद वे तुरंत मौके पर पहुंचे। उस समय तक आग ने आस-पास की करीब छह दुकानों को चपेट में ले लिया था। दुकानदारों ने खुद आग बुझाने का प्रयास किया। इस बीच फायर ब्रिगेड को फोन किया गया, लेकिन वह काफी देरी के साथ पहुंची, जिसके चलते आग बुरी तरह से भड़क उठी।

इन स्टोर्स को हुआ नुकसान

आग के कारण राधा स्वामी पर्स स्टोर, जगदीश टेलर, मद्रास क्लाथ हाउस, सरना कम्युनिकेशन, माधव कलेक्शन, कौशल क्लेकशन रेडीमेड दुकान और ब्रदर्स आर्टिफिशियल ज्यूलरी दुकानें बुरी तरह से जल गईं। पीड़ित दुकानदारों में वरुण मल्होत्रा, पिंका, जगदीश, मोहित सरना, गोपाल, अशोक कौशल और गोल्डी शामिल हैं।

दुकानदारों में रोष है कि लगातार शार्ट सर्किट के कारण दुकानों को आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं, लेकिन कोई भी प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। आज तक किसी ने पीड़ित दुकानदारों की सुध नहीं ली है। इससे गुस्साए दुकानदारों ने चेंबर ऑफ कॉमर्स के बैनर तले बाजार बंद कर दिया और एंट्री प्वाइंट पर रस्सियां बांध दी। उनकी मांग है कि पीड़ित दुकानदारों को मुआवजा दिया जाए।

दुकानों में आग के कारण हुआ करोड़ों का नुकसान

चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रधान विकास महाजन ने कहा कि शहर में लगातार शार्ट सर्किट के कारण दुकानों को आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिससे करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ रहा है, लेकिन प्रशासन मुआवजा देने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं करता। आगजनी की घटनाओं के कारण दुकानदार अर्श से फर्श पर पहुंचते जा रहे हैं, लेकिन कोई भी प्रशासनिक अधिकारी उनकी सुध लेने के लिए मौके पर नहीं पहुंचा है। प्रशासन ने कभी भी दुकानदारों को थोड़ा बहुत मुआवजा दिलाने का प्रयास नहीं किया। इसी रोष में बाजार बंद रखा गया है।

देरी से पहुंची फायर ब्रिगेड

भाजपा नेता परमिंदर गिल ने बताया कि फायर ब्रिगेड करीब पौने घंटे की देरी से मौके पर पहुंची। अगर समय पर आग पर काबू पा लिया जाता तो नुकसान कम होना था। आग शार्ट सर्किट के कारण लगी थी, जिसकी पूरी जिम्मेदारी प्रशासन और बिजली विभाग की बनती है। दुकानदार पहले कोरोना और फिर आनलाइन शापिंग की मार झेल रहे हैं। प्रशासन का कोई भी अधिकारी दुकानदारों का हाल जानने मौके पर नहीं पहुंचा है।

ये भी पढ़ें: Ludhiana Crime: ताला ठीक करने आए कारीगरों ने कर दिया ऐसा काम, सीसीटीवी देखकर मालिक के उड़ गए होश

सांसद रंधावा ने मौके पर पहुंच लिया स्थिति का जायजा

गुरदासपुर में आगजनी की घटना के बारे में पता चलने पर सांसद सुखजिंदर सिंह रंधावा मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि नगर कौंसिल की ओर से आग बुझाने में काफी मदद की गई है। आगजनी से छोटे दुकानदारों का काफी नुकसान हुआ है। इसे लेकर डीसी के साथ बात की गई है। इसके अलावा सीएम भगवंत मान के समक्ष भी यह मामला लाया जाएगा कि ऐसी घटनाओं को डिजास्टर मेनेजमेंट एकट के तहत लाया जाए ताकि पीड़ितों की मदद की जा सके।

उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले डेरा बाबा नानक की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बटाला भेज दी गई थी, जिसके कारण गत दिनों गांव मछराला में गौशाला को आग लगने से काफी नुकसान हुआ था।

रंधावा संसद में उठाएंगे छोटे दुकानदारों की आवाज

विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा ने कहा कि यह बहुत ही दुखद घटना है। नगर कौंसिल के प्रधान बलजीत सिंह पाहड़ा रात को खुद आग बुझाने में जुटे रहे। अब सांसद रंधावा सीधे चंडीगढ़ से गुरदासपुर पीड़ितों का हाल जानने के लिए पहुंचे हैं। रंधावा संसद में भी छोटे दुकानदारों की आवाज उठाएंगे। पीड़ितों के बारे में फाइल तैयार कर सीएम को मिला जाएगा। दुकानदारों की हर संभव सहायता का प्रयास किया जाएगा।

शहर में आगजनी की ये आठवीं घटना

वहीं, हेल्थ सिस्टम कॉर्पोरेशन के चेयरमैन रमन बहल भी दुकानदारों के साथ मिलने पहुंचे। उन्होंने कहा कि शहर में आगजनी की यह आठवीं घटना है। दुकानदार उधार सामान लाकर उसे बेचकर बड़े व्यापारियों के पैसे लौटाता है। उन्होंने सीएम के गुरदासपुर दौरे के दौरान शॉर्ट सर्किट से होने वाले नुकसान के लिए वन टाइम ऐड देने का मामला उठाया था। इसे लेकर पॉलिसी बनाने का प्रयास किया जाएगा। पीड़ित दुकानदारों को सीएम रिलीफ फंड से पैसे दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

प्राकृतिक आपदा के तहत दुकानदारों को मिले मुआवजा- व्यापार मंडल

व्यापार मंडल के प्रधान दर्शन महाजन ने कहा कि पीड़ित दुकानदारों की हर संभव सहायता का प्रयास किया जाएगा। प्राकृतिक आपदा के तहत दुकानदारों को मुआवजा दिया जाना चाहिए। इसके लिए कानून बनाए जाने की जरूरत है। दुकानदार सरकार को जीएसटी और टैक्स देते हैं। इसलिए उनकी सुध ली जानी चाहिए। उन्होंने शहर के लोगों से पीड़ित दुकानदारों की मदद के लिए आगे आने की अपील की है।

ये भी पढ़ें: Punjab News: गोल्डी बराड़ का नया ऑडियो वायरल, सिद्धू मूसेवाला को बताया सिख विरोधी और कांग्रेस का एजेंट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.