Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: आचार संहिता के चलते उतारे गए होर्डिंग्स और पोस्टर, डीसी ने हथियारों को लेकर जारी किए निर्देश

चुनाव आयोग के द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होते ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रशासन किसी प्रकार की कसर नहीं छोड़ना चाहता है। इसके लिए शहर की सड़कों पर कौंसिल मुलाजिम पोस्टर उतार रहे हैं। इसके साथ ही डीसी ने चुनावों को लेकर हथियारों को पांच अप्रैल तक जमा करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

By GAGANDEEP SINGH Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 17 Mar 2024 05:02 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 05:02 PM (IST)
आचार संहिता के चलते उतारे गए होर्डिंग्स और पोस्टर।

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर बिगुल बज चुका है। जिला प्रशासन चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए कमर कस चुका है। लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। वहीं शहर से राजनीतिक होर्डिंग और पोस्टर उतारने का काम पूरा कर लिया गया है। रविवार को नगर कौंसिल की टीमें सारा दिन होर्डिंग और पोस्टर उतारने में जुटी रहीं। शहर के चौक-चौराहों से उतारे जा रहे होर्डिंग नगर कौंसिल कार्यालय में जमा किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

परिषद के सेनेटरी इंस्पेक्टर ज्योति स्वरूप ने बताया कि डीसी डॉ. हिमांशु अग्रवाल के निर्देशानुसार शहर भर से पोस्टर व होर्डिंग उतारने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। नगर कौंसिल की टीमें लगातार शहर के हर कोने की जांच कर रही हैं, जहां कहीं भी राजनीतिक होर्डिंग या पोस्टर नजर आता है, उसे तत्काल हटाया जा रहा है। आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के साथ ही शहर में राजनीतिक होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि हटाने का काम शुरू कर दिया गया था। इनको हटाने के लिए नगर कौंसिल का पूरा अमला सड़कों पर उतर आया है।

पांच अप्रैल तक जमा कराने होंगे हथियार

डीसी डॉ अग्रवाल ने बताया कि चुनाव के दौरान लड़ाई-झगड़े और किसी असुखद घटना को रोकने व जिले में अमन कानून की व्यवस्था बहाल रखने के लिए जिले के सभी असलहा लाइसेंस धारकों को अपने लाइसेंसी हथियार पांच अप्रैल तक नजदीकी पुलिस स्टेशन या असलहा डीलर के पास जमा कराने होंगे। मामले की गंभीरता को मुख्य रखते हुए डीसी ने यह आदेश जारी किए हैं, जो चुनाव प्रक्रिया खत्म होने तक लागू रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Punjab Crime: सीआईए की टीम ने मारी रेड तो गैंगस्टर राणा ने चला दी गोली, सीनियर कांस्टेबल की मौत

उन्होंने कहा कि इन आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ज्ञात रहे कि जिले में कुल 15713 असलहा लाइसेंस हैं, जिन पर करीब 20 हजार से ज्यादा हथियार चढ़े हुए हैं। डीसी ने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता को सख्ती से लागू किया जा रहा है। जिले में राजनीतिक पोस्टर व होर्डिंग हटाने की कार्रवाई चल रही है। राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता के बारे में जानकारी दे दी गई है। इसका पूरी तरह से पालन यकीनी बनाया जाएगा।

पोलिंग बूथों की होगी वेब कास्टिंग

डीसी कम जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि चुनाव को पूरी तरह से निष्पक्ष ढंग से कराया जाएगा। हर पोलिंग स्टेशन पर माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। सभी पोलिंग बूथों की वेब कास्टिंग की जाएगी। चुनाव के लिए करीब दस हजार मुलाजिमों की ड्यूटी लगाई गई है। किसी भी अधिकारी या मुलाजिम की चुनाव ड्यूटी काटी नहीं जाएगी। इसके अलावा चुनाव के दौरान सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने जिले के लोगों को अपील की है कि वे आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करते हुए चुनावी पर्व को सफल बनाने में सहयोग दें। उन्होंने सभी वोटरों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: अलर्ट मोड पर मान सरकार, 32 प्‍वाइंट्स पर लगेंगे पक्‍के नाके; देखें पंजाब पुलिस का सुरक्षा प्‍लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.