Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: अलर्ट मोड पर मान सरकार, 32 प्‍वाइंट्स पर लगेंगे पक्‍के नाके; देखें पंजाब पुलिस का सुरक्षा प्‍लान

Lok Sabha Election 2024 पंजाब सरकार चुनाव को लेकर अलर्ट मोड पर आ गई हैं। पुलिस द्वारा 2100 से ज्यादा पुलिस मुलाजिमों और अर्धबल सैनिकों की टुकड़ियों को शहर में लगाया गया है जोकि एंट्री एग्जिट समेत 32 प्वाइंट्स पर डटे रहेंगे। उनके अलावा बाकी की स्पेशल रेड टीमें भी तैयार की गई हैं जिन्हें इंफ्रोमेशन मिलने पर तुरंत रेड होगी और यही टीमें अपने-अपने इलाकों में चैकिंग भी करेंगी।

By Jagran NewsEdited By: Himani Sharma Published: Sun, 17 Mar 2024 04:23 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 04:23 PM (IST)
अलर्ट मोड पर मान सरकार, 32 प्‍वाइंट्स पर लगेंगे पक्‍के नाके (फाइल फोटो)

गगनदीप रत्न, लुधियाना। लोकसभा चुनावों (Punjab Lok Sabha Election 2024) को लेकर पुलिस और प्रशासन दोनों ने कमर कस ली है। इसके लिए इस बार पुलिस द्वारा आधुनिक तरीकों का इस्तेमाल किया गया है, ताकि लुधियाना में दिन रात हो रही हर एक्टिविटी पर नजर रखी जा सके। यही नहीं होटल, धर्मशालाओं में कौन ठहर रहा है और कहां से आया है, ये सबकुछ चैक किया जा रहा है। जिसके लिए खुद अधिकारी सुपवीजन कर रहे हैं और उनपर नजर है।

loksabha election banner

जगह-जगह इलाकों पर लगे चैकिंग प्‍वाइंट

पुलिस द्वारा 2100 से ज्यादा पुलिस मुलाजिमों और अर्धबल सैनिकों की टुकड़ियों को शहर में लगाया गया है, जोकि एंट्री, एग्जिट समेत 32 प्वाइंट्स पर डटे रहेंगे। उनके अलावा बाकी की स्पेशल रेड टीमें भी तैयार की गई हैं, जिन्हें इंफ्रोमेशन मिलने पर तुरंत रेड होगी और यही टीमें अपने-अपने इलाकों में चैकिंग भी करेंगी।

पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चाहल ने कहा है कि पुलिस के इंतजाम पुख्ता है। पार्टियों के वर्कर नियमों की पालना करें और शहर के माहौल को शांतमय बनाकर रखे, ताकि चुनावों के काम को सही ढंग से संपन्न करवाया जा सके।

हर नाके की वीडियोग्राफी के लिए कैमरा मैन अप्वाइंट

जिला प्रशासन द्वारा चुनाव प्रक्रिया के दौरान हर एक्टिविटी पर नजर रखने के लिए स्पेशल टीमें लगाई गईं है। इन सभी नाकों और टीम की कार्रवाई पर नजर रखने के लिए वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है।

इसके लिए कैमरामैन को हॉयर किया गया है, जोकि वीडियोग्राफी करेंगे, जिसका रोज का रोज रिकॉर्ड पुलिस और प्रशासन के रिकार्ड में रहेगा। जिसे अधिकारी कभी भी चैक कर सकते है। जिन जगहों पर टीमें रेड करेंगी या फिर चुनाव के दिन तक, ये कैमरामैन सभी को रिकार्ड करेंगे। नाके पर क्या मिला और कैसे चैकिंग चल रही है, ये सारे रिकार्डिंग का पार्ट होंगे।

अफसरों का स्टाफ शॉट करने की तैयारी, छुट्टियां भी कैंसिल

मुलाजिमों की शॉटेज से लुधियाना पुलिस वैसे ही जूझ रही है। इसी को देखते हुए जिस जिस अधिकारी के पास गनमैन और रीडर स्टाफ ज्यादा है, उसे कम किया जा रहा है, ताकि शॉटेज को पूरा किया जा सके। इसके अलावा जो लोग छुट्टियां लेना चाहते थे या अप्लाई कर चुके थे। उन मुलाजिमों की चुनाव न हो जाते तक छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab Crime: सीआईए की टीम ने मारी रेड तो गैंगस्टर राणा ने चला दी गोली, सीनियर कांस्टेबल की मौत

कैमरा युक्त वैन कंट्रोल रूम से रहेंगे अटैच

पुलिस द्वारा कैमरा युक्त वैन का भी इंतजाम किया है, जोकि सारे शहर में 24 घंटे घूमेंगी। वो शहर में होने वाली हर एक्टिवी पर नजर रखेंगे, जोकि गाड़ी पर लगहे कैमरों में कैद होगा। ये वैन कंट्रोल रूम के कैमरों के साथ अटैच होंगे, जिसे कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी लाइव देख सकेंगे। अगर कहीं हिंसक घटना होती है तो उक्त वैन उक्त घटनास्थल पर जाकर खड़ी होगी और वहां का पूरा घटनाक्राम रिकार्ड करेगी और लाइव भी दिखाएगी। मुलाजिमों को ये कैमरा बंद करने की अनुमति नहीं होगी।

होटल और धर्मशालाओं पर निगरानी के लिए थाने की टीमें

इन दिनों में बाहर से आकर कौन कौन लोग होटलों और धर्मशालाओं में ठहरे हैं, तो उनका रिकार्ड चैक किया जाएगा। अगर किसी होटल या धर्मशाला में ग्राहकों का रिकार्ड न रखा गया हुआ तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। इन सभी जगहों पर कैमरे लगवाने लाजिमी होंगे और रिकार्ड रजिस्टर को भी रोज अपडेट करना होगा। अगर कोई ग्राहक रूका है तो उसके पास कौन आ रहा है और कौन जा रहा है, ये भी रजिस्टर में दर्ज करना होगा।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का हुआ आगाज, प्रत्याशी को लेकर SAD का मंथन अभी भी जारी, इन दावेदारों पर उलझा पेंच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.