Move to Jagran APP

Fatehgarh News: जिला प्रशासन ने दीपावली पर पटाखे बेचने का स्थान किया तय, जानें चलाने का क्या होगा समय

दीवाली गुरुपर्व क्रिसमस और नए साल को मनाने के लिए फतेहगढ़ साहिब की डीसी परनीत शेरगिल ने न्यायालय के निर्देश पर जिले में पटाखे बेचने का स्थान और जिले की सीमा के भीतर पटाखे चलाने का समय तय कर दिया है। भंडारण करने के संबंध में कहा गया है कि जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित किए स्थानों के अतिरिक्त किसी भी स्थान पर पटाखों की बिक्री नहीं की जायेगी।

By Suresh KamraEdited By: Shoyeb AhmedPublished: Sat, 04 Nov 2023 04:16 PM (IST)Updated: Sat, 04 Nov 2023 04:16 PM (IST)
जिला प्रशासन ने दीपावली पर पटाखे बेचने का स्थान व समय किया तय (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब। Crackers Timing In Fatehgarh Sahib: दीवाली, गुरुपर्व, क्रिसमस और नए साल को मनाने के लिए डीसी परनीत शेरगिल (DC Preneet Shergill) ने न्यायालय के निर्देश पर जिले में पटाखे बेचने पर जहां स्थान तय कर दिए हैं। वहीं जिले की सीमा के भीतर ही पटाखे बेचने, भंडारण करने के संबंध में कहा है कि जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित किए स्थानों के अतिरिक्त किसी भी स्थान पर पटाखों की बिक्री नहीं की जायेगी।

loksabha election banner

इसी तरह ही बिना मंजूरी अथवा लाइसेंस के पटाखों की बिक्री, भंडारण पर भी प्रतिबंधित रहेगा। दीवाली, गुरुपर्व, क्रिसमस और नए साल के दौरान केवल हरित पटाखों की अनुमति होगी।

पटाखे चलाने का समय ये रहेगा

जिलाधिकारी ने बताया कि 12 नवंबर को दीपावली के दिन रात 08 बजे से रात्रि 10 बजे तक, 27 नवंबर गुरूपर्व के दिन आतिशबाजी का समय प्रात 04 बजे से प्रात 05 बजे (एक घंटा) एवं रात्रि 09 बजे से रात्रि 10 बजे तक रहेगा। क्रिसमस के दिन 25 एवं 26 दिसंबर को रात्रि 11.55 से 12.30 बजे तक तथा नववर्ष 2024 को यानि 31 दिसंबर 2023 से 01 जनवरी 2024 की रात्रि को 11.55 से 12.30 बजे तक ही पटाखे चलाये जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें- सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट का फाइनल मैच देखने पहुंचे वित्तमंत्री चीमा, बोले- 'युवाओं के लिए राज्‍य में बनेगी खेल नर्सरी'

यहां बेचे जा सकेंगे पटाखे

प्रशासन ने सरहिंद शहर के दशहरा ग्राउंड में पटाखों की बिक्री के लिए जगह तय की है। उपमंडल अमलोह में आउटडोर स्टेडियम (दशहरा ग्राउंड) मंडी गोबिंदगढ़ में माघी कालेज अमलोह के सामने वाला खाली स्थान तय किया है। सब डिवीजन बस्सी पठाना में नामदेव मंदिर दशहरा ग्राउंड में पटाखे बेचे जाएंगे।

उन्होंने आगे बताया कि सब डिवीजन खमानो में दशहरा ग्राउंड गौशाला रोड संघौल, दशहरा ग्राउंड नजदीक कोर्ट कंप्लेक्स, खेल मैदान सरकारी एलीमेंट्री स्कूल, गांव खेड़ी नौध सिं, खेल मैदान सरकारी एलीमेंट्री स्कूल में पटाखे बेचे जा सकते हैं।

ये भी पढे़ं- कांग्रेसी नेता पर हुआ जानलेवा हमला, घर के बाहर तीन लोगों ने दिया वारदात को अंजाम; आपराधिक मामला दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.