Move to Jagran APP

डीजीपी को लेकर नए समीकरण, कैप्टन अमरिंदर से मिले सामंत गोयल

पंजाब के नए डीजीपी की तलाश के बीच नए समीकरण सामने आ रहे हैं। चर्चा है कि रॉ में डेपुटेशन पर सेवा दे रहे सामंत गोयल भी अब इस पद के लिए सक्रिय हो गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 12:24 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 12:24 PM (IST)
डीजीपी को लेकर नए समीकरण, कैप्टन अमरिंदर से मिले सामंत गोयल
डीजीपी को लेकर नए समीकरण, कैप्टन अमरिंदर से मिले सामंत गोयल

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब में अगले डीजीपी को लेकर नए समीकरण बनने शुरू हो गए हैैं। इस महीने के अंत तक रिटायर होने जा रहे मौजूदा डीजीपी सुरेश अरोड़ा के कार्यकाल में प्रदेश सरकार तीन महीने की वृद्धि करने की कवायद में है। इसी बीच सीनियर आइपीएस अधिकारी सामंत गोयल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से दिल्ली में मुलाकात की है।

prime article banner

मौजूदा डीजीपी सुरेश अरोड़ा के बाद सामंत सबसे सीनियर आइपीएस अधिकारी हैैं

सामंत गोयल लंबे समय से केंद्र में डेपुटेशन पर हैं और इस समय रॉ (रिसर्च एंड एनलिसिस विंग) में हैं। रॉ के मौजूदा डायरेक्टर के 30 सितंबर को रिटायर होने के मद्देनजर उन्हें डायरेक्टर बनाने की चर्चा चल रही थी। अब पता चला है कि उनकी जगह किसी जूनियर अधिकारी को इस पद पर लगाया जा रहा है। ऐसे में सामंत गोयल वापस अपने पंजाब काडर में आना चाहते हैं। इसी को लेकर उन्होंने दिल्ली में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात की।

केंद्र में डेपुटेशन पर रॉ में कर रहे हैैं काम, जूनियर को डायरेक्टर बनाने की चर्चा से पंजाब में लौटना चाहते हैैं

मुख्यमंत्री के नजदीकी सूत्रों ने इस मुलाकात की पुष्टि करते हुए कहा है कि सामंत की नियुक्ति से पंजाब पुलिस में डीजीपी के पद को लेकर चल रही खींचतान और अधिकारियों की एक-दूसरे के प्रति की जा रही छींटाकशी से भी मुक्ति मिलेगी। गोयल को वर्ष 2020 में रिटायर होना है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश कि डीजीपी के सेवाकाल में कम से कम एक साल अवश्य रहना चाहिए की शर्त भी पूरी हो जाती है।

यह भी पढ़ें: ऐसे चमकती है किस्‍मत, पंजाब का मजदूर बन गया रातोंरात करोड़पति

यूपीएससी को पैनल भेजने का भी पेंच

सुप्रीम कोर्ट के ये भी निर्देश हैं कि डीजीपी लगाने के लिए राज्य सरकारें यूपीएससी के पास तीन सीनियर अधिकारियों का पैनल भेजें। इनमें से यूपीएससी एक अधिकारी की डीजीपी के रूप में नियुक्ति करेगा। पंजाब सरकार सुप्रीम कोर्ट के इन निर्देशों को चुनौती देना चाहती है इसलिए नया डीजीपी नियुक्त करने से पहले वह मौजूदा डीजीपी सुरेश अरोड़ा के कार्यकाल को तीन महीने का एक्सटेंशन देकर कुछ समय हासिल करना चाहती है।

डीजीपी की नियुक्ति के लिए बिल किया पास

पिछले हफ्ते संपन्न हुए पंजाब विधानसभा के मानसून सत्र में पंजाब सरकार ने पंजाब पुलिस (दूसरा संशोधन) बिल 2018 पास कर दिया है। यह बिल यूपीएससी को अधिकारियों का पैनल न भेजने के विकल्प के रूप में पास किया गया है जो राज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है। इस बिल में कहा गया है कि तीन सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी तीन अधिकारियों के पैनल में से किसी एक अधिकारी का डीजीपी के रूप में चयन करेगी।

यह भी पढ़ें: अद्भूत है इस शख्‍स की रिक्शाचालक से प्रिंसिपल बनने की कहानी, हौसला देती है यह दास्‍तां

कैप्टन ने राजनाथ को लिखा पत्र

सूत्रों का यह भी कहना है कि मौजूदा डीजीपी को तीन महीने की एक्सटेंशन देने के लिए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिख दिया है। हालांकि इस संबंधी किसी जानकारी से सीएम ऑफिस ने इन्कार किया है। दो दिन पहले ही कैप्टन ने राजनाथ सिंह से मुलाकात की है। इस मुलाकात को डीजीपी के कार्यकाल में वृद्धि से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.