Move to Jagran APP

पंजाब में 81% नमूनों में मिला यूके वेरिएंट, Corona का नया रूप युवाओं को कर रहा ज्यादा प्रभावित

पंजाब में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। चिंता की बात यह है कि नए सैंपल में 81 फीसद में यूके वेरिएंट मिला है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी से राज्य में टीकाकरण का दायरा बढ़ाने की मांग की है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 04:40 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 06:55 AM (IST)
पंजाब में 81% नमूनों में मिला यूके वेरिएंट, Corona का नया रूप युवाओं को कर रहा ज्यादा प्रभावित
पंजाब में यूके वेरिएंट युवाओं को कर रहा प्रभावित। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़।  पंजाब के लोगों को अब और सावधान होने की जरूरत है। जीनोम टेस्टिंग के लिए राज्य से नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) को भेजे गए 401 सैंपलों में से 326 में कोरोना वायरस का यूके वेरिएंट (बी.1.1.7) पाया गया है। 81 फीसद सैंपलों में यूके में पाए जाने वाले इस वायरस के प्रकार की मौजूदगी से पंजाब की चिंता बढ़ गई है। इसका फैलाव 40 से 70 फीसद ज्यादा होता है।

prime article banner

खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वैक्सीनेशन की मुहिम में युवाओं को भी शामिल करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों को भी शामिल किया जाए, क्योंकि यह वायरस युवाओं को ज्यादा प्रभावित कर रहा है। कैप्टन ने लोगों से अपील की है कि वे टीका लगवाने में लापरवाही न दिखाएं। उन्होंने बताया कि मौजूदा कोविशील्ड दवा को यूके के वायरस (बी.1.1.7) के लिए बेहद कारगर पाया गया है।

यह भी पढ़ें: छात्राओं के लिए अच्छी खबर... हरियाणा में गरीब स्टूडेंट्स की Post Graduation में भी ट्यूशन फीस माफ

राज्य में बीते कुछ हफ्तों में कोविड के मामलों की संख्या में बड़े स्तर पर वृद्धि हुई है। पांच दिनों में 12,339 नए केस आए हैं, जबकि 232 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजे गए 478 अन्य नमूनों में से 90 के नतीजे आ गए हैं। इनमें से सिर्फ दो में ही एन440 की किस्म पाई गई है। कोविड मामलों की राज्यस्तरीय कमेटी के प्रमुख डॉ. केके तलवार ने कहा कि 326 नमूनों में बी.1.1.7 किस्म की मौजूदगी चिंताजनक है। गौरतलब है कि बी.1.1.7 किस्म अब दुनिया के कई हिस्सों में फैल गई है। यूके में इसके 98 फीसद और स्पेन में 90 फीसद नए मामले हैं।

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल के रोजगार देने के वादे पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का पलटवार, जानें क्या कहा...

क्या है जीनोम टेस्टिंग 

कोई वायरस कैसा है, किस तरह दिखता है, इसकी जानकारी जीनोम टेस्टिंग से मिलती है। इसी वायरस के विशाल समूह को जीनोम कहा जाता है। वायरस के बारे में जानने की विधि को जीनोम सीक्वेंसिंग कहते हैं। इससे कोरोना के नए स्ट्रेन के बारे में पता चलता है।

यह भी पढ़ें: Lover couple's की सुरक्षा के लिए तंत्र विकसित करेगा पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़, हाई कोर्ट ने दिया दो सप्ताह का समय

53 और की मौत, 2274 पाजिटिव

पंजाब में मंगलवार को कोरोना के कारण 53 और लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा 14 लोगों की जान जालंधर में गई। वहीं, होशियारपुर में नौ, पटियाला में छह, नवांशहर और लुधियाना में चार-चार, अमृतसर व मोगा में दो-दो, जबकि तरनतारन में दो और संगरूर में एक व्यक्ति की मौत हुई। राज्य में अब तक 6435 लोग कोरोना के कारण मारे गए हैं। राज्य में कुल 2274 नए पाजिटिव केस पाए गए। इनमें जालंधर में सबसे ज्यादा 322, मोहाली में 263, अमृतसर में 246 और पटियाला में 220 केस रिकार्ड किए गए। कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 19,403 पहुंच गई है। इनमें सबसे ज्यादा 2629 केस जालंधर, जबकि 2561 केस मोहाली में हैं। मंगलवार को 1426 मरीज ठीक हुए।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में 88 शहरों में मिली 40 लाख प्रापर्टी, जींद, रोहतक, हिसार सहित 23 निकायों का डाटा आनलाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.