Move to Jagran APP

Shiv Sena Leader Murder: सुधीर सूरी हत्‍या की जांच एनआइए ने भी की शुरू, सिख नेता अमृतपाल नजरबंद

Shiv Sena Leader Murder शिवसेना नेता सुधीर सूरी की हत्‍या की जिम्‍मेदारी गैंगस्‍टर लखबीर लंडा ने ली है। सुुरक्षा एजेंसियां हत्‍या में खालिस्‍तानी आतंकी कनेक्‍शन की जांच भी कर रही है। मामले की जांच एनआइए ने भी शुरू की है। माेगा में सिख नेता अमृतपाल को नजरबंद किया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 05 Nov 2022 09:59 AM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 06:50 PM (IST)
शिवसेना नेता सुधीर सूरी की हत्‍या मामले के आरोपित संदीप सिंह सन्‍नी को कोर्ट में पेश किया गया। (जागरण)

जेएनएन, अमृतसर/चंडीगढ़। Punjab Bandh: पंजाब के अमृतसर में शिवसेना नेता सुधीर सूरी की जिम्‍मेदारी कनाडा में रह रहे कुख्‍यात गैंगस्‍टर लखबीर सिंह लंडा ने ली है। लंडा का खालिस्‍तानी आतंकियों से संबंध माना जाता है। हत्‍या के मामले की जांच राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने भी शुुरू ही है। हत्‍या में सुरक्षा एजेंसियां खालिस्‍तानी  कनेक्‍शन की जांंच कर रही है। इसके साथ ही आरोपित संदीप सिंह सन्‍नी को अदालत में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे सात दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। 

loksabha election banner

पंजाब पुलिस ने आतंकी चावला के खिलाफ किया मामला दर्ज

दूसरी ओर, पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान में बैठे आतंकी गोपाल सिंह चावला के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चावला के खिलाफ यह मामला नफरत फैलाने वाले वीडियो इंटरनेट मीडिया पर अपलोड करने के लिए दर्ज किया गया है। हिंदू नेता सुधीर सूरी की हत्या बाद खालिस्तानी आतंकी चावला ने सोशल मीडिया पर इसके लिए बधाई दी थी।

गोपाल सिंह चावला को गैंगस्‍टर लखबीर लंडा का करीबी मान जाता  है। आतंकी चावला ने कत्ल करने वाले की खूब तारीफ की थी। पंजाब पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इस तनाव के माहौल में भी कुछ शरारती तत्व माहौल खराब करने से बाज नहीं आ रहे हैं। पुलिस ने लोगों को अफवाहों से बचने के लिए कहा है।

मोगा के गांव सिंघावाला में एक घर में नजरबंद किया गया

दूसरी ओर, सिख नेता भाई अमृतपाल सिंह खालसा को मोगा जिले के एक गांव में एक घर पर पुलिस ने नजरबंद कर दिया है। आरोपित संदीप सिंह सन्‍नी के अमृतपाल के संपर्क में होने की बात सामने आई थी।  घर के बाहर भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात है।  भाई अमृतपाल सिंह खालसा को पुलिस ने गांव सिंघावाला गुरुद्वारा भाई सेवा सिंह के पास एक घर में नजरबंद किया है ताकि वह जालंधर कार्यक्रम में शामिल न हो सकें। 

माेगा के गांव सिंघावाला में एक घर में मौजूद सिख नेता अमृतपाल सिंह खालसा।    (जागरण)

एनआइए की टीम ने घटनास्‍थल का किया मुआयना

शनिवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआइए की टीम शिवसेना नेता सुधीर सूरी की हत्या के मामले में घटनास्थल पर पहुंची। टीम ने घटनास्‍थल का मुआयना किया। पता चला है कुछ देर बाद पुलिस लाइन में पुलिस कमिश्नर व अन्य अधिकारियों के साथ एनआइए की टीम की बैठक होगी। 

कनाडा में रह रहे गैंगस्‍टर लखबीर सिंह लंडा ने ली हत्‍या की जिम्‍मेदारी

आज इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से कुख्यात गैंगस्टर लखबीर सिंह लंडा ने सुधीर सूरी हत्याकांड की जिम्मेदारी ली लखबीर सिंह इस समय कनाडा में बैठकर पाकिस्तान में बैठे आतंकी हरमिंदर सिंह रिंदा के साथ पंजाब में आतंक का नेटवर्क चला रहा है। गैंगस्टर लखबीर ने इंटरनेट मीडिया पर एक पोस्ट डाली है। 

उधर, सूरी की हत्या करने वाले संदीप सिंह को लेकर सुरक्षा एजेंसियों के हाथ एक वीडियो व तस्‍वीर लगी है। इसमें संदीप सिंह खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह मिल रहा है। संदीप सिंह उस वीडियो में अपने छोटे बेटे को अमृतपाल सिंह के साथ में लाने के लिए ले गया था। 

सुधीर सूरी के शरीर में मिलीं चार गोलियां

सुधीर सूरी के शव का सिटी स्कैन करवाया गया। सिटी स्कैन में पाया गया कि सुधीर सूरी को चार गोलियां लगी थीं। दो गोलियां छाती के पास लगी हैं। एक गोली पेट के पास लगी तथा एक गोली कंधे को छूकर निकल गई। सिटी स्‍कैन के बाद शव का पोस्टमार्टम करने के लिए पोस्टमार्टम हाउस में ले जाया गया। 

हिंदू संगठनों ने बंद का आह्वान किया 

सूरी की हत्या के विरोध में आज विभिन्न हिंदू व धार्मिक संगठनों ने पंजाब बंद की अपील की है। शिव सेना (टकसाली), शिव सेना (राष्ट्रवादी), शिवसेना (भारतीय), शिवसेना (सूर्यवंशी) और आल इंडिया हिंदू संघर्ष कमेटी के नेताओं ने कारोबारियों से अपनी दुकानें बंद रखने को कहा। 

शुक्रवार को दोपहर में हुई भी सुधीर सूरी की हत्‍या 

बता दें कि अमृतसर में शुक्रवार को दोपहर बाद साढ़े तीन गोपालनगर इलाके में हिंदू नेता व शिवसेना (टकसाली) के अध्यक्ष सुधीर सूरी की स्थानीय दुकानदार ने पांच गोलियां मार कर हत्या कर दी। 58 वर्षीय सूरी कश्मीर एवेन्यू स्थित गोपाल मंदिर के बाहर खंडित मूर्तिंयों व चित्रों के साथ बेअदबी के विरोध में धरना दे रहे थे। संजय सूरी को खालिस्तान समर्थकों से मिल रहीं धमकियों के कारण वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी। उन्हें 15 सुरक्षाकर्मी मिले थे। इसमें से 12 उनके साथ थे।

यह भी पढ़ें: शिवसेना नेता की हत्‍या के बाद निशाने पर आई पंजाब सरकार, आप विधायक कुंवर विजय प्रताप ने भी उठाए सवाल

इसके अलावा धरनास्थल पर करीब आठ से दस पुलिसकर्मी और तैनात थे। इसके बावजूद हमलावर दुकानदार संदीप सिंह सन्नी कार से वहां पर पहुंचा और उतरते ही अपनी लाइसेंसी पिस्टल से सूरी पर पांच गोलियां चला दीं। पुलिस ने जवाबी फायरिंग नहीं की, तो सूरी के समर्थकों ने हवाई फायर किए। सूरी को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

दो दिन पहले खुफिया एजेंसियाें ने सूरी की हत्‍या की आशंका का इनपुट भेजा था     

पुलिस कमिश्नर अरुणपाल सिंह ने बताया कि आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके कब्जे से उसकी लाइसेंसी पिस्टल भी बरामद की गई है। उल्लेखनीय है कि एक माह पहले कनाडा में बैठे आतंकी लखबीर सिंह लंडा के कुछ गुर्गे अमृतसर में पकड़े गए थे। उनसे पूछताछ में सामने आया था कि उन्हें सूरी को मारने का लक्ष्य दिया गया था। दो दिन पहले भी केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने सूरी की हत्या की आशंका जताते हुए पंजाब पुलिस को अलर्ट भेजा था।

यह भी पढ़ें: Sudhir Suri Murder: शव के सीटी स्कैन में खुलासा; सूरी को चार गोलियां लगी, दो छाती, एक-एक पेट और कंधे में

सूरी के साथी कौशल शर्मा ने बताया कि वीरवार रात को सूरी ने बातचीत में हत्या की आशंका जताई थी। इसलिए दे रहे थे धरना सुधीर सूरी को शिकायत मिली थी कि मंदिर के बाहर हिंदू देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां और चित्र फेंक कर बेअदबी की जा रही है। वह करीब डेढ़ बजे मंदिर के बाहर पहुंचे। सूरी ने मंदिर कमेटी के सदस्यों के साथ बात की। उनकी कमेटी के सदस्यों से बहस भी हुई। वह उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हुए और मंदिर के बाहर धरना शुरू कर दिया।

नारेबाजी बढ़ने पर एसीपी (उत्तरी) वरिंदर स‍िंह खोसा, मजीठा रोड पुलिस थाने के प्रभारी हरिंदर स‍िंह, सदर थाने के प्रभारी मोहित कुमार पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। इसी दौरान आरोपित संदीप अपनी कार से वहां पहुंचा और गोलियां चला दीं। आरोपित भागकर सामने एक घर में छिप गया। गुस्साए शिवसैनिकों ने उसकी कार और दुकान में जमकर तोड़फोड़ की। थोड़ी ही देर में पुलिस ने संदीप को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपित की गाड़ी में हिंंदू नेताओं व गर्मख्‍याली नेताओं की तस्‍वीरें मिलीं 

गाड़ी से मिले कागज पर हिंदू नेताओं व पादरियों के फोटो आरोपित की गाड़ी से कुछ कागज मिले हैं, जिस पर कुछ हिंदू नेताओं, पादरियों व गर्मख्यालियों के फोटो छपे हैं। इनमें से कुछ हिंदू नेताओं के फोटो पर क्रास लगा था। उसकी गाड़ी पर खालिस्तान समर्थक अमृतपाल स‍िंह का स्टिकर भी लगा मिला है। मंदिर से करीब सौ मीटर की दूरी पर ही संदीप की कपड़ों की दुकान है।

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि सुधीर सूरी के धरने के बाद इलाके में काफी लंबा जाम लग गया था। संदीप जैसे ही जाम से निकलकर अपनी दुकान के बाहर पहुंचा तो वहां सुधीर सूरी को देखकर तैश में आ गया। इसलिए मिल रहीं थीं धमकियां पिछले साल छह जुलाई को सिख संगठनों ने सूरी का घेराव किया था। आरोप है कि सूरी ने सिख संगठनों के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था। उन्हें लगातार गर्मख्याली संगठनों से जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं।

वह सबसे पहले 2010 में पाकिस्तान व आइएसआइ के विरुद्ध बयानबाजी को लेकर चर्चा में आए थे, लेकिन 2016 में खालिस्तान समर्थकों को धमकी देते हुए उन्होंने कहा था कि अगर वे एक हिंदू को मारेंगे, तो वह दस खालिस्तानियों को मारेंगे। ऐसे बयानों के कारण विभिन्न थानों में उनके खिलाफ छह मामले दर्ज हैं।

साजिश का पता लगाया जाएगा: डीजीपी

वारदात के बाद पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि स्थिति नियंत्रण में हैं। संदीप से पूछताछ करके मामले की तह तक पहुंचेंगे। इसके पीछे की साजिश क्या है, उसका पता लगाया जाएगा। आतंकी घटना के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

 पहले भी हो चुकी हैं हिंदू नेताओं की हत्या

  • -अप्रैल 2016: लुधियाना के खन्ना में शिवसेना (पंजाब) के दुर्गा प्रसाद गुप्ता की गोली मारकर हत्या।
  • -सितंबर 2016: जालंधर में आरएसएस नेता जगदीश गगनेता की गोली मारकर हत्या।
  • -जनवरी 2017: लुधियाना में श्री हिंदू तख्त के प्रचारक अमित शर्मा की हत्या।
  • -अक्टूबर 2017: लुधियाना में आरएसएस नेता र¨वदर गोसाईं की गोली मारकर हत्या।
  • -अक्टूबर 2017: लुधियाना में हिंदू नेता भारत भूषण शर्मा की हत्या।
  • -फरवरी 2017: लुधियाना में हिंदू नेता अमित अरोड़ा पर हमला। वह बच गए थे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.