नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने AICC कार्यालय में कांग्रेस संचालन समिति की बैठक में शिकत की। मल्लिकार्जुन खरगे ने संचालन समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी चुनाव को जीतने के लिए पार्टी को जनता की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा।

संगठनात्मक जवाबदेही जरुरी- मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने संचालन समिति की बैठक में शीर्ष से निचले स्तर तक संगठनात्मक जवाबदेही की पुरजोर वकालत की और कहा कि जो लोग अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में असमर्थ हैं उन्हें अपने सहयोगियों के लिए रास्ता बनाना होगा। मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा कि मेरा मानना ​​है कि पार्टी और देश के प्रति हमारी जिम्मेदारी का सबसे बड़ा हिस्सा ऊपर से नीचे तक संगठनात्मक जवाबदेही है। अगर कांग्रेस संगठन लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरे तो हम चुनाव जीत पाएंगे और देश की जनता की सेवा कर पाएंगे।

मल्लिकार्जुन खरगे ने पूछे पार्टी नेताओं से सवाल

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मैं चाहूंगा कि पार्टी के महासचिव और प्रभारी पहले अपनी जिम्मेदारी और संगठन की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। आप अपने विवेक से सोचें कि क्या प्रांतों के प्रभारी महासचिव और अधिकारी अपनी जिम्मेदारी के तहत एक महीने में कम से कम 10 दिनों के लिए प्रांतों का दौरा करते हैं या नहीं। उन्होंने कहा क्या आपने हर जिले का दौरा किया है और पार्टी नेताओं के साथ चर्चा की है, क्या आपने स्थानीय समस्याओं को जाना है? क्या सभी जिला कांग्रेस और ब्लॉक कांग्रेस समितियों का गठन किया गया है।

मल्लिकार्जुन खरगे ने भारत जोड़ो यात्रा को बताया सफल

मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र किया। उन्होंने कहा राहुल गांधी और कांग्रेस के संकल्प के साथ इस यात्रा के जरिए देश के करोड़ों लोग जुड़े हैं। इनमें बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं, जो कांग्रेस से नहीं जुड़े थे या हमारी आलोचना करते थे। इस यात्रा की सबसे बड़ी सफलता यही है कि भारत जोड़ो यात्रा ने एक राष्ट्रीय जन आंदोलन का रूप ले लिया है।

मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बोला हमला

इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार की आलोचना की। खरगे ने कहा मोदी सरकार देश के लोगों, उनके अधिकारों, उनकी उम्मीदों पर हमला कर रही है और उनकी रक्षा करना कांग्रेस की जिम्मेदारी है। खरगे ने कहा कि जब गरीब या मध्यम वर्ग का मासिक बजट खराब हो जाता है तो यह उनके जीवन पर हमला होता है। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से नीचे आई है और देश का रुपया सरकार के क्रेडिट के साथ-साथ गिरता रहता है। यह देश के विकास और प्रगति पर हमला है। देश के करोड़ों सक्षम युवाओं के लिए कोई रोजगार नहीं है और मौजूदा नौकरियां भी कम होती जा रही हैं।

Bharat Jodo Yatra: राजस्थान में एंट्री से पहले ही कांग्रेस में पोस्टर वार, गहलोत से विवाद पर खुलकर बोले पायलट

संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से, सीमा तनाव, EWS आरक्षण और जाति आधारित जनगणना का मुद्दा उठाएगी कांग्रेस

Edited By: Mohd Faisal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट