Move to Jagran APP

संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से, सीमा तनाव, EWS आरक्षण और जाति आधारित जनगणना का मुद्दा उठाएगी कांग्रेस

Parliment Winter Session संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू हो रहा है। संसद में कांग्रेस सीमा तनाव ईडब्लूएस आरक्षण और जाति आधारित जनगणना का मुद्दा उठाएगी। पार्टी ने शीतकालीन सत्र को लेकर अपनी रणनीति बना ली है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 03 Dec 2022 10:03 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 12:07 AM (IST)
संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से, सीमा तनाव, EWS आरक्षण और जाति आधारित जनगणना का मुद्दा उठाएगी कांग्रेस
पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर कांग्रेस ने शनिवार को अपनी रणनीति साफ की है और कहा कि वह चीन सहित दूसरे पड़ोसियों के साथ सीमा पर चल रहे तनाव, आर्थिक आरक्षण व महंगाई सहित करीब 15 मुद्दों को प्रमुखता से उठाएंगे। साथ ही इस पर सरकार से चर्चा और बहस की भी मांग करेगी।

prime article banner

तीन विधेयकों का विरोध करने का कांग्रेस ने किया ऐलान

कांग्रेस ने इसके साथ ही सरकार की ओर से सूचीबद्ध किए गए करीब 16 विधेयकों में से बायोलॉजिकल डायवर्सिटी सहित तीन संशोधन विधेयकों का खुले पर तौर पर विरोध का भी ऐलान किया है। साथ ही कहा है कि वह सरकार से इन विधेयकों में संशोधन से पहले स्थाई समिति के पास भेजने की मांग करेगी।

संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर हुई बैठक

कांग्रेस पार्टी ने संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर शनिवार को पार्टी की संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अगुवाई में एक अहम बैठक बुलाई थी। करीब 70 मिनट चली बैठक में पार्टी सीमा तनाव, महंगाई सहित उन सभी मुद्दों को संसद में उठाने का फैसला लिया, जो जनता और देश की सुरक्षा से जुड़े है। इनमें साइबर क्राइम के मुद्दे को भी प्रमुखता से रखा गया है।

'आर्थिक आरक्षण के मुद्दे पर नए सिरे से समीक्षा की करेंगे मांग'

कांग्रेस पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि शीतकालीन सत्र में आर्थिक आरक्षण के मुद्दे पर भी वह सरकार से नए सिरे से समीक्षा की मांग करेंगे। यह इसलिए भी अहम है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने भले ही बहुमत से सरकार के इस फैसले को सही ठहराया था, लेकिन पांच सदस्यीय पीठ के दो जजों ने इसके फैसले से असहमति जताई थी।

सभी वर्गों को मिले आरक्षण

रमेश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आर्थिक आरक्षण के पक्ष में है, लेकिन वह चाहती है कि यह सभी वर्गों को मिले। इसके अलावा पार्टी जातिगत जनगणना की भी नए सिरे मांग करेगी। उनका कहना था कि यह मांग लंबे समय की जा रही है, लेकिन सरकार इस पर चुप्पी साधे हुए है।

सात दिसंबर से शुरू हो रहा संसद का शीतकालीन सत्र

गौरतलब है कि संसद की शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से शुरू हो रहा है, जो 29 दिसंबर तक चलेगा। सत्र को लेकर पार्टी की ओर से रणनीति बनाने के लिए बुलाई गई इस बैठक में सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे के अतिरिक्त लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, पी. चिदंबरम आदि मुख्य रूप से शामिल थे।

ये भी पढ़ें:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की जिंदगी के कई अनछुए पहलुओं को बताती किताब, दिसंबर में होगी लांच

Fact Check : हार्दिक पटेल के 5 साल पुराने वीडियो को गुजरात चुनाव से जोड़कर गलत संदर्भ में किया जा रहा शेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.