कोटा, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान में 'भारत जोड़ो यात्रा' के चौथे दिन गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित सभी यात्रियों ने 23 किलोमीटर की दूरी छह घंटे में तय की। यात्रा कोटा शहर से प्रारंभ हुई और बूंदी जिले में पहुंच कर विराम लिया। शुक्रवार को यात्रा का अवकाश रहेगा, क्योंकि राहुल अपनी मां सोनिया गांधी का जन्मदिन मनाने सवाईमाधोपुर पहुंच गए। उधर, यात्रा के चौथे दिन कोटा शहर में भाजपा कार्यकर्ता कुलदीप शर्मा ने खुद को आग लगा ली ।

किसानों ने फेंका लहसुन

मौके पर मौजूद पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन ने अपनी कमीज की मदद से आग बुझाई। यात्रा के दौरान कुछ किसानों ने लहसुन फेंका। कुलदीप गुरुवार सुबह करीब सात बजे यात्रा में शामिल हुआ। पैदल चलते हुए वह चिल्ला रहा था। यात्री समझ पाते उससे पहले उसने खुद को आग लगा ली। एक निजी अस्पताल में उसका प्रारंभिक उपचार किया गया, उसके बाद पुलिस अपने साथ पूछताछ के लिए ले गई। कुलदीप के बड़े भाई अभिलाष ने बताया कि वह भाजपा का कार्यकर्ता है। विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रमों में भी शामिल होता है। पेशे से वह फार्मासिस्ट है।

अभिलाष ने बताया कि वह चार दिन से यात्रा में व्यवधान उत्पन्न करने की सोच रहा था। स्वजन एवं उसके दोस्तों ने मना किया था, लेकिन गुरुवार सुबह जैसे ही यात्रा राजीव गांधी के प्रतिमा स्थल पर पहुंची, उसने खुद को आग लगा ली। उसके पैर झ़ुलसे हैं। वह कमीज के अंदर पेट्रोल की बोतल और माचिस छिपाकर लाया था। पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि राहुल द्वारा वीर सावरकर को लेकर बार-बार टिप्पणी करने से कुलदीप नाराज था।

भारतीय किसान संघ से जुड़े किसानों ने किया प्रदर्शन

वहीं, यात्रा कोटा के हवाई अड्डा सर्किल पर पहुंची तो भारतीय किसान संघ से जुड़े किसानों ने प्रदर्शन कर यात्रा पर लहसुन फेंका। किसानों ने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार की गलत नीतियों के कारण उन्हें लहसुन की फसल के सही दाम नहीं मिल रहे हैं। हालांकि, कुछ देर बार पुलिसकर्मियों ने किसानों को यात्रा से दूर कर दिया। राहुल यहां कोचिंग कर रहे छात्रों से भी मिले । उन्होंने छात्रों से कहा कि आप देश का भविष्य हैं, लव यू । छात्रों से बात करने के लिए वह सुरक्षा घेरे से बाहर निकल गए।

ग्रामीण महिलाओं ने राहुल के साथ खिंचवाई फोटो

राहुल ने खाई कोटा की कचोरीयात्रा सुबह सवा छह बजे सूर्यमुखी हनुमान मंदिर से प्रारंभ हुई और बूंदी जिले के केशवरायपाटन में जाकर विराम लिया। तेज सर्दी के बावजूद यात्रा के दौरान कुछ बच्चे और किसान राहुल गांधी से मिले। केशवरायपाटन में आधा दर्जन ग्रामीण महिलाओं ने राहुल के साथ फोटो खिंचवाई। स्थानीय लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी । उधर, नाश्ते में राहुल ने कोटा की प्रसिद्ध आलू की कचोरी खाई। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी उनके साथ थे।

आज यात्रा रहेगी स्थगित

मां का जन्मदिन मनाने सवाईमाधोपुर गए राहुल सप्रंग अध्यक्ष सोनिया गांधी शुक्रवार को अपना 76वां जन्मदिन सवाईमाधोपुर में मनाएंगी। ऐसे में राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा को बूंदी में विराम देकर मां का जन्मदिन मनाने सवाईमोधपुर पहुंच गए हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, उनके पति राबर्ट वाड्रा और बच्चों का भी शुक्रवार सुबह सवाईमाधोपुर पहुंचने का कार्यक्रम है। इस दौरान गांधी परिवार रणथंभौर टाइगर रिर्जव में सफारी भी करेगा। तय कार्यक्रम के अनुसार सोनिया सोमवार तक सवाईमाधोपुर में ही रहेंगी । सोमवार को वह कुछ देर के लिए भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Fact Check: ठेले वाले के साथ दुर्व्यवहार की यह घटना पटना की है, गुजरात की नहीं

यह भी पढ़ें- 10 लाख के होम लोन पर आएगा सालाना 17 हजार का एक्स्ट्रा बोझ

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट