Move to Jagran APP

MP News: कमलनाथ का किला भेदने वाली भाजपा की नई परीक्षा, क्या उपचुनाव में जीत पाएगी अमरवाड़ा सीट?

Amarwara Assembly Bypoll मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। सोमवार को निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। 10 जुलाई को मतदान और 13 जुलाई को मतगणना होगी। 14 जून को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जून है। यह विधानसभा सीट छिंदवाड़ा के अंतर्गत आती है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Mon, 10 Jun 2024 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 03:33 PM (IST)
अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख घोषित।

पीटीआई, भोपाल। मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव है। उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा सोमवार को चुनाव आयोग ने की। 13 जुलाई को मतगणना होगी। यह विधानसभा सीट छिंदवाड़ा जिले के अंतर्गत आती है।

लोकसभा चुनाव में भाजपा ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस के आखिरी किला छिंदवाड़ा को भी ढहा दिया है। प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ का यह गढ़ है। मगर लोकसभा चुनाव में उनके बेटे नकुलनाथ को हार का सामना करना पड़ा। अब भाजपा की निगाहें उपचुनाव पर टिकी हैं। उसने अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर कब्जा करने की तैयारी भी कर ली है।

यह भी पढ़ें: JDU-TDP या BJP, किसे मिलेगा लोकसभा अध्यक्ष का पद? आखिर क्यों फंसा है पेंच

दो बार अमरवाड़ा में जीत चुकी भाजपा

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा के विवेक बंटी साहू ने 113618 मतों से जीत दर्ज की है। खास बात यह है कि अमरवाड़ा विधानसभा से भाजपा को 15,000 से अधिक मतों से बढ़त मिली थी। भाजपा ने अमरवाड़ा (एसटी) सीट पर 1990 और 2008 में दो बार जीत दर्ज कर चुकी है। हालांकि कांग्रेस ने नौ बार कब्जा जमाया। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 2003 में एक विधानसभा चुनाव जीता था।

कमलेश शाह के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट

2023 में कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश शाह ने यहां से विधानसभा चुनाव जीता था। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार मोनिका मनमोहन शाह को 25086 मतों से हराया था। तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने इसी साल 29 मार्च को इस्तीफा देने के बाद भाजपा का दामन थामा था। उनके इस्तीफे के बाद से ही यह सीट रिक्त थी। भाजपा अमरवाड़ा से कमलेश शाह को उतार सकती है। 14 जून को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जून है।

यह भी पढ़ें: नम्र लहजे में कड़ा संदेश, पीएम मोदी ने जस्टिन ट्रूडो के 'बधाई' पोस्ट पर कुछ इस तरह दी प्रतिक्रिया


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.