Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष को यहूदी नववर्ष की शुभकामनाएं दी, कैसे मनाते हैं रोश हाशनाह

इजरायल में लोग यहूदी नववर्ष रोश हाशनाह (Rosh Hashanah Jewish New Year) मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को अपने इजरायली समकक्ष याइर लापिद और इजराइली नागरिकों को यहूदी नववर्ष रोश हाशनाह की शुभकामनाएं दीं ...

By JagranEdited By: Krishna Bihari SinghPublished: Sun, 25 Sep 2022 08:29 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 08:55 PM (IST)
पीएम मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष को यहूदी नववर्ष की शुभकामनाएं दी, कैसे मनाते हैं रोश हाशनाह
यूक्रेन के यूमन में यहूदी नववर्ष रोश हाशनाह (Rosh Hashanah, Jewish New Year) मनाते लोग

नई दिल्‍ली, एजेंसी। इजरायल में लोग यहूदी नववर्ष रोश हाशनाह (Rosh Hashanah, Jewish New Year) मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को अपने इजराइली समकक्ष याइर लापिद और इजरायली नागरिकों को यहूदी नववर्ष रोश हाशनाह की शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा- मेरे मित्र याइर लापिद (Israeli Prime Minister Yair Lapid), इजरायली नागरिकों के साथ साथ दुनियाभर में मौजूद यहूदी समुदाय को रोश हाशनाह (Rosh Hashanah, Jewish New Year) की हार्दिक बधाई। 

loksabha election banner

वर्षों से चली आ रही परंपरा

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा- ईश्वर करें कि नव वर्ष सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य, शांति एवं समृद्धि लेकर आए। रोश हशनाह का अर्थ है 'वर्ष का प्रमुख'। मालूम हो कि यह दो दिवसीय उत्सव है। हर साल इसे शरद ऋतु में मनाया जाता है। यह यहूदी उच्च पवित्र दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। यह वर्षों से चली आ रही परंपरा है। इस दौरान प्रार्थनाएं आयोजित की जाती हैं।

बजाया जाता है शोफर नाम का वाद्ययंत्र

रोश हाशनाह का पर्व मनाने के लिए लोग पकवान भी बनाते हैं। साथ ही सींग से बना पारंपरिक शोफर नामक वाद्ययंत्र बजाया जाता है। भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने भी अपने सहयोगियों के साथ रोश हाशनाह का पर्व मनाया। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा- भारत में हमने अपने सहयोगियों के साथ रोश हाशनाह मनाने की परंपरा को कायम रखा है। आप सभी को रोश हाशनाह की हार्दिक शुभकामनाएं...!

इजराइल में आतंकी ढेर

इस बीच इजराइल के उत्तरी वेस्ट बैंक में रात भर चली छापेमारी के दौरान इजरायली सैनिकों ने एक संदिग्ध फिलिस्तीनी बंदूकधारी का एनकाउंटर कर दिया। इजरायली सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उसने नब्लस शहर के पास एक ऑपरेशन के दौरान कार और मोटरसाइकिल पर सवार सशस्त्र लोगों के एक समूह को देखा। इस मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया। एक स्थानीय उग्रवादी समूह द डेन ऑफ लायंस ने कहा कि उसका एक सदस्य इस मुठभेड़ में मारा गया।

यह भी पढ़ें- रूसी जनमत संग्रह की संयुक्त राष्ट्र ने की भ‌र्त्सना, 150 देशों ने की यूक्रेन से सेना वापसी की मांग

यह भी पढ़ें- Rajasthan Politics: कौन होगा राजस्थान का 'पायलट'? सीएम बदलने की अटकलें हुई तेज, 10 प्वाइंट में पढ़े अपडेट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.