Move to Jagran APP

समझ से परे है वीजा जारी होने में देरी का अमेरिका का तर्क; भारतीयों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार, चीन और पाक पर मेहरबानी

अमेरिका की मौजूदा वीजा नीति पर भारत ने चिंता जताई है। रिपोर्टों के मुताबिक भारतीयों को वीजा साक्षात्कार के लिए 430 दिन तक इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं पाकिस्तानियों को एक दिन जबकि चीनी छात्रों को दो दिन में मिल रहा अवसर...

By JagranEdited By: Krishna Bihari SinghPublished: Thu, 29 Sep 2022 11:16 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 11:23 PM (IST)
समझ से परे है वीजा जारी होने में देरी का अमेरिका का तर्क; भारतीयों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार, चीन और पाक पर मेहरबानी
अमेरिका का वीजा मिलने में हो रही देरी पर अमेरिकी प्रशासन अजीब तर्क दे रहा है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारतीय नागरिकों, छात्रों, पेशेवरों व पर्यटकों को अमेरिका जाने के लिए वीजा मिलने में हो रही देरी पर अमेरिकी प्रशासन का तर्क समझ से परे हैं। अमेरिकी सरकार का कहना है कि उनके दूतावासों में आवश्यक कर्मचारियों की कमी है और वीजा लेने वाले भारतीयों की संख्या काफी बढ़ी हुई है जिसकी वजह से प्रक्रिया सुस्त है। लेकिन अमेरिका की तरफ से यह तर्क पिछले तीन महीनों से दिया जा रहा है।

loksabha election banner

एंटोनी ब्लिंकन के समक्ष उठाया मुद्दा

आश्वासन के बावजूद वीजा में विलंब की समस्या फरवरी-मार्च, 2022 के मुकाबले अब ज्यादा बढ़ गई है और इससे भी बड़ी बात यह है कि यह समस्या कब दूर की होगी, इसकी स्थिति साफ नहीं है। विदेश मंत्रालय इस मुद्दे को कई बार अमेरिकी प्रशासन व भारत के दौरे पर आने वाले दूसरे आला अधिकारियों के समक्ष उठा चुकी है। पिछले मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्वयं विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन के समक्ष इसे उठाया।

वीजा प्रक्रिया में विलंब होना वैश्विक समस्या

गुरुवार को अमेरिकी दूतावास के काउंसलर मिनिस्टर डान हेफ्लिन ने कहा कि वीजा प्रक्रिया में विलंब होना वैश्विक समस्या बन गई है। हम भारत में नवंबर मध्य से फिर से भारतीय छात्रों को वीजा देने के लिए इंटरव्यू की शुरुआत कर रहे हैं जो तकरीबन एक महीने चलेगा। एक लाख भारतीय नागरिकों का वीजा इंटरव्यू लिया जाएगा। इसके लिए दूतावास में कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

साक्षात्कार के लिए 430 दिनों का इंतजार

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के डाटा के मुताबिक एक भारतीय छात्र को आज की तारीख में अमेरिकी दूतावास से वीजा के लिए साक्षात्कार के लिए 430 दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है। जबकि पाकिस्तानी छात्रों को महज एक दिन में साक्षात्कार का समय मिल सकता है। चीन के छात्रों को दो दिन में और श्रीलंका के छात्रों को चार दिन में यह समय मिल रहा है।

स्थिति नहीं दिखाते वेबसाइट

इस बारे में अमेरिकी दूतावास के अधिकारी बताते हैं कि कई बार वेबसाइट सही स्थिति नहीं दिखाते हैं। मसलन, भारतीय छात्रों को अभी दो महीने में वीजा देने की प्रक्रिया पूरी हो रही है जबकि वेबसाइट पर समय 430 दिनों का दिखाया जा रहा है।

बड़ी संख्‍या में अमेरिका जा रहे भारतीय छात्र

दूसरी बात यह है कि अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या पाकिस्तान से कई गुणा ज्यादा है। इस साल तकरीबन 8,000 पाकिस्तानी छात्रों को ही अमेरिकी वीजा मिला है वहीं भारत के 82 हजार छात्रों को वीजा दिया जा चुका है। यही स्थिति चीन की है। अभी चीन के मुकाबले दोगुनी संख्या में भारतीय छात्र अमेरिका जा रहे हैं।  

यह भी पढ़ें- Hurricane Ian: चक्रवाती तूफान 'इयान' की चपेट में आया पत्रकार, सड़कों पर तैरते देखा गया शार्क, देखें वीडियो

यह भी पढ़ें- Green Card Bill: अमेरिकी सीनेट में ग्रीन कार्ड संशोधन बिल पेश, भारत समेत 80 लाख प्रवासी कर रहे इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.