Move to Jagran APP

Drugs Seized: देश में बड़ी मात्रा में कब और कहां जब्त हुई ड्रग्स, अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में कीमत

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने मुंबई और गुजरात से 60 किलो से अधिक मेफेड्रोन ड्रग्स जब्त की है। इस मामले में एयर इंडिया के एक पूर्व पायलट सहित छह लोग गिरफ्तार किए गए हैं। पिछले कुछ महीनों में देश में लगातार ड्रग्स जब्त हुए हैं।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 07:54 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 07:54 PM (IST)
Drugs Seized: देश में बड़ी मात्रा में कब और कहां जब्त हुई ड्रग्स, अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में कीमत
देश में बड़ी मात्रा में कब और कहां जब्त हुई ड्रग्स।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने मुंबई और गुजरात से 60 किलो से अधिक मेफेड्रोन ड्रग्स जब्त की है। इस मामले में एयर इंडिया के एक पूर्व पायलट सहित छह लोग गिरफ्तार किए गए हैं। जब्त किए गए ड्रग्स की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 120 करोड़ से अधिक बताई जा रही है। इसमें तीन अक्टूबर को गुजरात के जामनगर से जब्त 10 किलोग्राम मेफेड्रोन भी शामिल हैं।

loksabha election banner

एक साल में 3800 किलो से अधिक ड्रग्स जब्त

बता दें कि पिछले कुछ महीनों में देश में लगातार ड्रग्स जब्त किए जा रहे हैं, जिनकी कीमत करोड़ों में आंकी जाती है। पिछले साल यानी कि अप्रैल 2021 से लेकर अब तक 3800 किलो से अधिक ड्रग्स देश की समुद्री सीमाओं से लेकर अलग-अलग हवाईअड्डों पर जब्त की गई है। जब्त ड्रग्स की कीमत करीब 26 हजार करोड़ से अधिक है।

ड्रग्स का पाकिस्तान कनेक्शन

बता दें कि सितंबर महीने में गुजरात एटीएस और भारतीय तटरक्षक बल ने भारत की समुद्री सीमा के अंदर से 200 करोड़ रुपये का ड्रग्स जब्त किया था, तटरक्षक बल ने इसे भारतीय समुद्री सीमा से एक पाकिस्तानी नाव से 40 किलोग्राम ड्रग्स बरामद की थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जिसकी कीमत 200 करोड़ रुपए आंकी गई। इससे ठीक पहले 6 सितंबर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 1200 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त की थी। जानकारी के मुताबिक इन पैसों का उपयोग आतंकी गतिविधियों में किया जाना था। इसके साथ ही ऐसी कई घटनाएं हैं, जिसका भंडाभोड़ हुआ है।

पिछले एक साल में बड़ी मात्रा में कब और कहां जब्त की गई ड्रग्स

  • दिल्ली में कार्गो एयरपोर्ट पर 10 मई 2022 को 62 किलो हेरोइन जब्त
  • गुजरात के कांडला पोर्ट पर 20 अप्रैल 2022 को 20.6 किलो जिप्सम पॉउडर जब्त
  • गुजरात के पीपाव पोर्ट पर 29 अप्रैल 2022 को 396 किलो हेरोइन जब्त
  • गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर सितंबर 2021 में 3000 किलो हेरोइन जब्त
  • महाराष्ट्र के नाहवा शेवा पोर्ट से जुलाई 2021 में 293 किलो हेरोइन जब्त
  • तमिलनाडु के तूतीकोरिन बंदरगाह से अप्रैल 2021 में 303 किलो कोकिन जब्त
  • दिल्ली के तुगलाकाबाद से फरवरी 2021 में 34 किलो हेरोइन जब्त

देश में ड्रग्स जब्ती के इन मामलों के साथ ही और भी कई घटनाएं हैं, जो पिछले दिनों सामने आए हैं। विभिन्न घटनाओं में पकड़े गए इन ड्रग्स के तार अफगानिस्तान से लेकर दुबई तक जुड़े हैं।

ये भी पढ़ें: NCB ने हासिल की बड़ी कामयाबी, मुंबई के गोदाम से 50 किलो मेफेड्रोन को किया बरामद

ये भी पढ़ें: अमेरिका के अफगानिस्तान से जाने के बाद बढ़ी मादक पदार्थों की तस्करी, भारतीय नौसेना ने अब तक करोड़ो डॉलर के ड्रग्स किए जब्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.