Move to Jagran APP

Weather Updates: दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बारिश, पहाड़ों में बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड

Weather Updates भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार मंगलवार दोपहर से दिल्ली एनसीआर ( हिंडन एयर फोर्स स्टेशन गाजियाबाद इंदिरापुरम छपरौला नोएडा गुरुग्राम मानेसर) के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो रही है ।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 03:53 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 04:01 PM (IST)
पहाड़ों में बारिश के साथ हो रही बर्फबारी

नई दिल्ली, एएनआइ। देश के कई राज्यों में मौसम बदल गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में आज रूक-रुक कर बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार मंगलवार दोपहर से दिल्ली, एनसीआर (हिंडन एयर फोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, गुरुग्राम, मानेसर) के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो रही है। साथ ही आइएमडी ने बुधवार (29 दिसंबर) को पहाड़ों में बारिश समेत बर्फबारी होने की संभावना जताई है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत हिमाचल प्रदेश में भी आज बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल रही है।

loksabha election banner
— India Meteorological Department (@Indiametdept) December 28, 2021

दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण

बारिश के चलते दिल्ली के लोगों को वायु प्रदूषण से काफी राहत मिली है। अभी तक दिल्ली में AQI 400 के पार चल रहा था। आज ये 200 से ऊपर दर्ज किया गया है। 

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में ठंड ने जबरदस्त दस्तक दे दी है। वहीं, मौसम विभाग ने आज पूरे उत्तराखंड में बारिश के साथ ही तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की भी संभावना जताई है।

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंडक बढ़ गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आज यूपी, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले 48 घंटे में बारिश की फुहारों से ठंडक बढ़ी है।

फसलों के लिए नुकसानदायक है बेमौसम बारिश

बेमौसम बारिश को देखते हुए कृषि मौसम विज्ञान विभाग दंतेवाड़ा ने कृषि के लिए प्रभाव आधारित पूर्वानुमान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि हल्की बारिश के पूर्वानुमान के कारण किसानों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी फसलों की रक्षा करें और खड़ी फसलों के लिए सिंचाई और रासायनिक स्प्रे को रोक दें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.