Move to Jagran APP

CBI Action: सऊदी अरब से भारत लाया गया वांछित, इंटरपोल रेड नोटिस का सामना कर रहा था आरोपी

Central Bureau of Investigationसीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि जांच एजेंसी के वैश्विक अभियान केंद्र ने शौकत अली की सऊदी अरब से मुंबई वापसी के लिए इंटरपोल के माध्यम से राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो-रियाद के साथ समन्वय किया है।अली को बुधवार रात वापस लाया गया। अली राजस्थान के जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तस्करी कर लाई गई सोने की छड़ों की जब्ती से संबंधित 2020 में दर्ज मामले में वांछित था।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Thu, 04 Apr 2024 03:52 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 03:52 PM (IST)
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो को मिली बड़ी सफलता (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) द्वारा जांच किए जा रहे सोना तस्करी के एक मामले में वांछित और इंटरपोल के रेड नोटिस का सामना कर रहे एक आरोपी को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) द्वारा समन्वित एक अभियान में सऊदी अरब से वतन वापस लाया गया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि जांच एजेंसी के वैश्विक अभियान केंद्र ने शौकत अली की सऊदी अरब से मुंबई वापसी के लिए इंटरपोल के माध्यम से राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो-रियाद के साथ समन्वय किया है। अली को बुधवार रात वापस लाया गया।

इस मामले में NIA कर रही है जांच 

अली राजस्थान के जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तस्करी कर लाई गई सोने की छड़ों की जब्ती से संबंधित 2020 में दर्ज मामले में वांछित था। इस मामले की जांच एनआईए कर रही है। अधिकारी ने बताया, “जांच के दौरान यह पता चला कि आरोपी शौकत अली ने सह आरोपियों के साथ मिलकर सऊदी अरब से भारत में सोने की छड़ों की तस्करी की साजिश रची थी।”

UAPA के तहत मामला दर्ज 

उन्होंने बताया कि अली के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के कड़े प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था। उसके सऊदी अरब में होने का पता चला जिसके बाद इंटरपोल के जरिए वहां संपर्क किया गया।

साल 2021 में जारी किया गया था रेड नोटिस 

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि सीबीआई ने 13 सितंबर 2021 को इंटरपोल जनरल सचिवालय से उसके खिलाफ एक रेड नोटिस जारी कराने में सफलता हासिल की। आरोपी का पता लगाने और उसे गिरफ्तार करने के लिए इंटरपोल के सभी सदस्य देशों में रेड नोटिस भेजा गया था।

यह भी पढ़ें- Agni Prime Missile: नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का हुआ सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने DRDO और SFC को दी बधाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.