Move to Jagran APP

पीएम मोदी की लोकप्रियता के आगे नहीं टिके दिग्गज, बाइडन व सुनक को पीछे छोड़ वैश्विक नेताओं में सबसे ऊपर

लोकप्रिय नेताओं की होड़ में पीएम मोदी ने 22 देशों के विश्व नेताओं को पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि इन नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल हैं। (जागरण-फोटो)

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Fri, 03 Feb 2023 11:04 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 02:04 AM (IST)
पीएम मोदी की लोकप्रियता के आगे नहीं टिके दिग्गज, बाइडन व सुनक को पीछे छोड़ वैश्विक नेताओं में सबसे ऊपर
पीएम मोदी ने लोकप्रियता में 22 देशों के विश्व नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता जगजाहिर है। पीएम मोदी के व्यक्तित्व से लेकर उनकी स्टाइल सब कुछ लोगों को बेहद प्रभावित करता है। दुनिया भर के तमाम लीडर्स के बीच उनकी एक अलग और आकर्षक छवि है। पीएम मोदी न केवल भारत में लोकप्रिय हैं बल्कि विदेशों में भी उनका करिश्मा देखने को मिलता है। इसी प्रभावशाली शख्सियत ने पीएम मोदी को ग्लोबल रेटिंग में टॉप पर ला दिया है।‌

loksabha election banner

वैश्विक व्यापार खुफिया कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट की रिपोर्ट

वैश्विक व्यापार खुफिया कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट के नवीनतम सर्वेक्षण में पता चला है कि पीएम मोदी 78 प्रतिशत की सबसे ज्यादा रेटिंग के साथ सभी वैश्विक नेताओं में सबसे ऊपर हैं। लोकप्रिय नेताओं की होड़ में पीएम मोदी ने 22 देशों के विश्व नेताओं को पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि इन नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल हैं।

26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच हुआ सर्वे

यह मॉर्निंग कंसल्टिंग सर्वे 26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच हुआ था। बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट प्रतिदिन 20 हजार से अधिक वैश्विक साक्षात्कार आयोजित करता है। इसी इंटरव्यू में मिले सभी के जवाबों के आधार पर यह ग्लोबल लीडर का डेटा तैयार किया जाता है। अमेरिका में इसका कंसल्टिंग सर्वे सैंपल साइज 45,000 हजार है। वहीं दूसरे देशों का सैंपल साइज 500 से 5000 के बीच में है।

टॉप 10 लिस्ट में इन नेताओं के नाम शामिल

इस लिए में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं। उनकी अप्रूवल रेटिंग 68 फीसदी आई है।

वहीं 58 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस तीसरे स्थान पर हैं। बता दें कि अल्बनीज को ऑस्ट्रेलिया के पहले इतालवी मूल का प्रधानमंत्री कहा जाता है। इसके बाद, 52 फीसदी की रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी आईं हैं।

छठे नंबर स्थान पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

5वें नंबर पर ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा 50 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ आए हैं। इस लिस्ट में सबसे हैरान करने वाला नंबर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का है। वह इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं। उनकी रेटिंग मात्र 40 फीसदी है।

वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 40 प्रतिशत रेटिंग के साथ 7वें स्थान पर हैं, जबकि स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज 36 प्रतिशत रेटिंग के साथ आठवें स्थान पर आए हैं। इस लिस्ट में जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज 32 प्रतिशत रेटिंग के साथ 9वें स्थान पर हैं, जबकि 30 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग के साथ अंतिम दसवें स्थान पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक हैं।

यह भी पढ़ें- Fact Check: यूएई के शहर का नाम 'अल हिंद' रखने के पीछे नहीं है हिंदुस्तान से कोई लेना-देना

यह भी पढ़ें- New Income Tax Slab 2023: अगर पर्याप्त कटौती है तो ओल्ड स्कीम आपके लिए बेहतर, नहीं तो नई स्कीम में ही फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.