Move to Jagran APP

Vande Bharat Sleeper Coach: लग्जरी होगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, सामने आया पहला लुक; देखिए इनसाइड तस्वीरें

Vande Bharat Sleeper Coach भारतीय रेल द्वारा जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की शुरुआत की जाएगी। इस ट्रेन के शुरू होने के बाद यात्रियों को लंबी दूरी की यात्रा करने में काफी आराम होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्लीपर ट्रेन की कुछ फोटो ट्वीट कर साझा की है। ये ट्रेन साल 2024 में यात्रियों के लिए शुरू हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 04 Oct 2023 08:49 AM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2023 08:49 AM (IST)
Vande Bharat Sleeper Coach: लग्जरी होगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, सामने आया पहला लुक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Vande Bharat Sleeper Coach: रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, भारतीय रेलवे अब यात्रियों के लिए वंदे भारत स्लीपर ट्रेन (vande bharat sleeper train) की शुरुआत करने जा रहा है। ये ट्रेन जल्द ही पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएगी। वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का फर्स्ट लुक (vande bharat sleeper first look) भी सामने आ चुका है। ट्रेन की अंदर की तस्वीरें देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। इस ट्रेन को यात्रियों की सुविधा के अनुसार डिजाइन (vande bharat sleeper train design) किया गया है। वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन से यात्री लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट कर वंदे भारत स्पीपर ट्रेन की कुछ फोटो साझा की है। मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, कॉन्सेप्ट ट्रेन - वंदे भारत (स्लीपर संस्करण)

जल्द ही आ रही है... 2024 की शुरुआत में...

कब शुरू होगी ये स्लीपर ट्रेन? 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का डिजाइन लगभग तैयार हो चुका है। इस साल के आखिर तक स्लीपर कोच बन कर तैयार हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2024 में जनवरी-फरवरी में इस ट्रेन का ट्रायल (sleeper vande bharat launch date) शुरू हो जाएगा और मार्च 2024 में इसका संचालन यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। अभी तक इस ट्रेन का रूट साफ नहीं हो पाया है और इसके रंग को लेकर भी लोगों के बीच चर्चा की जा रही है।

कोच की संख्या कितनी होगी?

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 20 से 22 कोच शामिल हो सकते हैं। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के फर्स्ट वर्जन में कुल 857 बर्थ होंगे, जिसमें से 34 सीटें स्टाफ (vande bharat sleeper coach price) के लिए रिजर्व होंगी। वहीं, इस ट्रेन में दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप और व्हील चेयर की भी सुविधा होगी। जिससे यात्रियों को किसी तरह की कोई असुविधा ना हो। वहीं, ट्रेन में रेक्लाइन एंगल के अलावा सॉफ्ट कुशन वाली सीट, मोबाइल चार्जिंग प्लाइंट, फुट रेस्ट एक्सटेंशन की भी संख्या बढाई गई है।

यह भी पढ़ें- Jammu News: जापानी तकनीक से 14 मिनट में साफ होगी वंदे भारत, कटड़ा रेलवे स्‍टेशन से शुरू यह मिरेकल योजना

यह भी पढ़ें- राजस्थान: वंदे भारत को ट्रैक से उतारने की साजिश! पटरी पर मिले पत्थर और लोहे की कड़ियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.