Move to Jagran APP

Kerala: यूडीएफ ने विजयन सरकार की एआई कैमरा परियोजना पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, इसे बताया बड़ा घोटाला

UDF ने राज्य में यातायात उल्लंघनों का पता लगाने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से AI कैमरों की स्थापना को लेकर आरोप-प्रत्यारोप किया। विधानसभा में विपक्ष के आरोप के जवाब में एलडीएफ ने आरोप को गैर-जिम्मेदाराना बताया। कांग्रेस सुरक्षित केरल परियोजना के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगा रही है जिसमें सड़क दुर्घटनाओं और यातायात उल्लंघन को कम करने के लिए एआई कैमरों की स्थापना शामिल थी।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 12 Sep 2023 04:14 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2023 04:14 PM (IST)
केरल में यूडीएफ ने एआई कैमरा परियोजनाओं में सत्तारूढ़ एलडीएफ पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

तिरुवनंतपुरम, पीटीआई। केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने मंगलवार को राज्य में यातायात उल्लंघनों का पता लगाने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से एआई कैमरों की स्थापना को लेकर आरोप-प्रत्यारोप किया। विपक्ष ने सवाल उठाया कि सरकारी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी केलट्रॉन को परियोजना का ठेका क्यों दिया गया, जबकि वह कथित तौर पर कोई संबंधित घटक नहीं बनाती है।

loksabha election banner

एलडीएफ ने विपक्ष पर साधा निशाना

विधानसभा में विपक्ष के आरोप के जवाब में, एलडीएफ ने आरोप को गैर-जिम्मेदाराना और अनुचित करार देते हुए पलटवार किया और कहा कि यूडीएफ ने अपने शासन के दौरान राज्य भर में कैमरे स्थापित करने के लिए केल्ट्रोन की सेवाओं का इस्तेमाल किया था।

राज्य के परिवहन मंत्री एंटनी राजू और उद्योग मंत्री पी राजीव ने कहा कि यह वरिष्ठ कांग्रेस विधायक तिरुवंचूर राधाकृष्णन का बेहद अनुचित और गैर-जिम्मेदाराना बयान है कि सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) केरल राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (केल्ट्रोन) कोई घटक नहीं बनाता है।

मंत्रियों ने तर्क दिया कि यह राधाकृष्णन ही थे, जब वह पिछली यूडीएफ सरकार में गृह मंत्री थे, जिन्होंने एआई कैमरा परियोजना की तुलना में बहुत अधिक लागत पर पूरे केरल में कैमरे स्थापित करने के लिए पीएसयू की सेवाओं का उपयोग किया था।

केल्ट्रॉन राज्य और देश के लिए गर्व विषय

राजू ने यह भी याद दिलाने की कोशिश की कि केल्ट्रॉन द्वारा बनाए गए घटकों का उपयोग इसरो के चंद्रयान -3 और आदित्य एल 1 मिशन में किया गया था। उन्होंने कहा, "तो कृपया यह न कहें कि केल्ट्रोन सिर्फ मूकदर्शक है। आपको अपना बयान वापस लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। केल्ट्रॉन राज्य और देश के लिए गर्व का स्रोत है।"

राजू ने सदन में विपक्ष के उन आरोपों से भी इनकार किया कि परियोजना को निविदा दस्तावेज के अनुसार बूट (बिल्ड, ओन, ऑपरेट, ट्रांसफर) मॉडल पर लागू किया जाना था, लेकिन बाद में इसे वार्षिकी मोड में बदल दिया गया।

उन्होंने कहा कि परियोजना दस्तावेज में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यह एक साधारण बूट मॉडल नहीं था क्योंकि भुगतान वार्षिकी मोड के अनुसार किया जाना था। मंत्री ने यह भी कहा कि एआई कैमरों ने राज्य में दुर्घटनाओं और उनके परिणामस्वरूप होने वाली चोटों और मौतों के साथ-साथ यातायात उल्लंघन को कम करने में मदद की है।

राजू ने तर्क दिया कि तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे अन्य राज्यों के अधिकारी इसे लागू करने के लिए परियोजना का अध्ययन करने के लिए यहां आए हैं। राजू ने यह भी कहा कि केल्ट्रोन ने बुनियादी ढांचे की स्थापना की और कैमरों को संचालित करने के लिए कर्मचारियों को नियुक्त किया और संचालन भी किया, कैमरों का स्वामित्व मोटर वाहन विभाग के पास है।

ये भी पढ़ें: रेत माफिया और ठेकेदारों के खिलाफ तेज हुआ अभियान, तमिलनाडु में 30 स्थानों पर ईडी की चल रही है तलाशी

कांग्रेस सुरक्षित केरल परियोजना के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगा रही है, जिसमें अप्रैल में उद्घाटन के बाद से राज्य में सड़क दुर्घटनाओं और यातायात उल्लंघन को कम करने के लिए एआई कैमरों की स्थापना शामिल थी। पार्टी इस परियोजना के खिलाफ केरल उच्च न्यायालय भी गई।

उच्च न्यायालय ने राज्य, केल्ट्रॉन और परियोजना में शामिल निजी कंपनियों का रुख पूछते हुए कहा था कि वह आश्वस्त है कि जनहित याचिका की परियोजना के कार्यान्वयन की गतिशीलता में बदलाव के परिप्रेक्ष्य से जांच की जानी चाहिए।

अदालत ने राज्य सरकार को यह भी निर्देश दिया कि वह उससे स्पष्टीकरण मांगे बिना या अगले आदेश तक परियोजना के हिस्से के रूप में कोई भी वित्तीय भुगतान न करे।

ये भी पढ़ें: बनारसी साड़ी, कन्नौज का इत्र, दार्जिलिंग की चाय, देखें जी20 के मेहमानों को PM मोदी ने गिफ्ट में क्या-क्या दिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.