Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 08:59 AM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2018 11:47 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः मुंबई पहुंचे 30,000 किसान, महाराष्ट्र विधानसभा का करेंगे घेराव, विपक्षी दलों का मिला साथ

loksabha election banner

मुंबई। ऑल इंडिया किसान सभा (एआइकेएस) का किसान मोर्चा रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेगा। पूरे ऋण माफी की मांग के लिए 30,000 से अधिक किसान मुंबई पहुंच चुके हैं। मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में किसानों से मिलने गए सिंचाई मंत्री गिरीश महाजन के आश्वासन के बावजूद किसान विधानसभा का घेराव करने की योजना से पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। माकपा की किसान शाखा ऑल इंडिया किसान सभा ने छह मार्च को नासिक से मुंबई के लिए प्रस्थान किया था। रविवार को मुंबई पहुंचे इस पैदल मार्च में रास्ते से भी किसान शामिल होते गए और अब उनकी संख्या 30 हजार से ऊपर हो चुकी है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- LIVE : PM नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों मीरजापुर रवाना
वाराणसी
। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विशेष विमान से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। उनके आगमन के कुछ देर बाद ही फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भी फाल्कन विमान से एयरपोर्ट पर पहुंचे।एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उद्धघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की अगवानी स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उद्धघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। इस दौरान एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा बल की तैनाती रही। हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेना की 3 हेलीकॉप्टर भी साथ में हैं। वहां पर दोनों राजनेता सोलर पावर प्लांट का उद्धघाटन करेंगे। इस सोलर पावर प्लांट की स्थापना फ्रांसीसी कंपनी के सहयोग से किया गया है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-संसद में टीडीपी के हंगामे के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही स्‍थगित
नई दिल्‍ली।
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण जारी है और इसके साथ विपक्ष व टीडीपी जैसे सहयोगी दल का हंगामा भी नहीं थम रहा है। ऐसे में आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग को लेकर आज फिर राज्‍यसभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई। इससे पहले टीडीपी सांसद वाईएस चौधरी ने राज्‍यसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया थी। वहीं टीडीपी के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही भी 12 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई। केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने मीडिया से बातचीत में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि आज कल देश को कांग्रेस से लोकतंत्र के बारे में प्रवचन सुनना पड़ रहा है। मैं उनसे यही कहना चाहूंगा कि हम बैंक घोटाले पर चर्चा करने को तैयार हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर

श्रीनगर। सुरक्षाबलों ने बीती रात दक्षिण कश्मीर के हकूरा अनंतनाग में छिपे तहरीक उल मुजाहिदीन के ईसा फाजली को हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों संग एक मुठभेड़ में मार गिराया। फाजली श्रीनगर शहर का रहने वाला था जबकि अन्य दोनों आतंकी अनंतनाग के ही हैं। इस बीच, तीन आतंकियों की मौत के बाद पैदा हुए तनाव के मददेनजर प्रशासन ने एहतियातन श्रीनगर और अनंतनाग में सभी शिक्षण संस्थानों में आज अवकाश घोषित करने के अलावा सभी संवेदनशील इलाकों में निषेधाज्ञा भी लागू कर दी है। इंटरनेट की गति को भी सीमित कर दिया गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- तमिलनाडु के जंगल में लगी भीषण आग, 9 की मौत; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
थेनी, (तमिलनाडु)।
तमिलनाडु के कुरंगनी हिल्स के जंगल में अचानक भीषण आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालो में 4 महिला, 4 पुरुष और एक बच्चा शामिल है। जंगल में आग लगने से वहां ट्रैकिंग करने गए 36 लोग फंस गए थे, जिनमें से 27 लोगों को बचा लिया गया है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। रविवार की दोपहर को जंगल में आग लगने की आपदा के बाद मदद के लिए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से संपर्क साधा। रक्षा मंत्री सीतारमण ने थेनी जिले के कलेक्टर से संपर्क कर पैदल मार्ग से 15 लोगों को सुरक्षित बाहर निकलवा लिया। इस बचाव अभियान में अग्निशमन और वन विभाग के अफसर भारतीय वायुसेना के भेजे दो हेलीकॉप्टरों की मदद से जुटे हुए हैं।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-जीत गई जिंदगी, 35 घंटे बाद बोरवेल के अंधेरे से बाहर आया रोशन

 खातेगांव (देवास)। मप्र के देवास जिले के ग्राम उमरिया में शनिवार को बोरिंग में गिरे चार साल के रोशन को साढ़े 35 घंटे बाद रविवार रात 10.28 बजे सुरक्षित निकाल लिया गया। उसे तुरंत एंबुलेंस में मां रेखा देवड़ा के साथ खातेगांव के निजी अस्पताल ले जाया गया। बालक की हालत ठीक है। उसने डॉक्टर से बिस्किट भी मांगे। माता-पिता ने सभी को धन्यवाद दिया। इससे पूर्व सेना के हवलदार अवतार सिंह हीरो बनकर सामने आए। उन्होंने सुझाव दिया कि क्यों न फंदा बनाकर दो रस्सियां बोरवेल में डाल दी जाएं और शायद बच्चा फंदे में आ जाए। अधिकारियों की स्वीकृति मिलते ही इस पर अमल किया गया। जब इस योजना पर अमल किया जा रहा था तो इस दौरान रोशन सो गया। 15 मिनट बाद वह जागा तो उसे दोनों हाथ फंदे में डालने के लिए कहा गया। जैसे ही उसने हाथ डाले, उसे सुरक्षित निकाल लिया गया। इधर, सेना की टीम ने पत्थर आने के बाद भी चार फीट लंबी सुरंग खोद दी थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-पाक पर भारत का पलटवार, हमारे राजनयिकों का अरसे से हो रहा उत्पीड़न

नई दिल्ली। राजनयिक उत्पीड़न से जुड़े आरोपों में पाकिस्तान अब खुद ही घिर गया है। पता चला है कि पाकिस्तान अरसे से भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों का उत्पीड़न करता रहा है। उसने तो भारतीय उच्चायुक्त को भी नहीं छोड़ा था। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारत में मौजूद उसके राजनयिकों और उनके परिवारों को परेशान किया जा रहा है। दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने विदेश मंत्रालय को बताया है कि पिछले कुछ दिनों में कथित उत्पीड़न की घटनाएं हुई हैं और भारत की तरफ से भरोसा दिलाया गया कि इन घटनाओं की निश्चित तौर पर जांच की जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-देश के 1765 सांसद-विधायक दागी, यूपी सबसे अागे; बिहार तीसरे नंबर पर

 नई दिल्ली। माननीयों के अपराध का लेखाजोखा राजनीति को अपराध मुक्त बनाने की उम्मीद को धराशायी करता दिखता है। देश भर में 1765 सांसदों और विधायकों के खिलाफ 3045 आपराधिक मुकदमे लंबित हैं। माननीयों के अपराधों में उत्तर प्रदेश अव्वल है जबकि तमिलनाडु दूसरे नंबर पर और बिहार तीसरे नंबर पर है। ये आंकड़े केन्द्र सरकार ने देश भर के उच्च न्यायालयों से एकत्र करके सुप्रीम कोर्ट में पेश किये हैं। केन्द्र सरकार ने हलफनामा दाखिल कर ये आंकड़े सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पेश किये हैं। कोर्ट ने केन्द्र सरकार से कहा था कि वह 2014 में नामांकन भरते समय आपराधिक मुकदमा लंबित होने की घोषणा करने वाले 1581 विधायकों और सांसदों के मुकदमों की स्थिति बताए। सरकार बताये कि इन 1581 लोगों में से कितने के मुकदमें सुप्रीम कोर्ट के 10 मार्च 2014 के आदेश के मुताबिक एक वर्ष के भीतर निपटाए गए। इसके अलावा कितने मामलों मे सजा हुई और कितने मामले बरी हुए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-तुर्की जा रहा प्लेन ईरान में दुर्घटनाग्रस्त, सभी 11 यात्रियों की मौत

तेहरान। संयुक्त अरब अमीरात से इंस्ताबुल जा रहा तुर्की का एक प्राइवेट जेट रविवार रात ईरान के पर्वतीय क्षेत्र में भारी बारिश के दौरान क्रैश हो गया। इस घटना में विमान में सवार सभी 11 लोग मारे गए। विमान में महिलाओं का एक दल सवार था। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने देश के आपात प्रबंधन संगठन के प्रवक्ता मोजताबा खांलेड़ी के हवाले से खबर दी है कि विमान शहर-ए-कोर्ड के निकट पहाड़ से टकराया और उसमें आग लग गई। घटना स्थल राजधानी तेहरान से 370 किलोमीटर दक्षिण में है। ग्रामीणों घटना स्थल पर पहुंच कर बुरी तरह जले 11 शव बरामद किए, जिनकी पहचान के लिए डीएनए टेस्ट की जरूरत होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-पत्नी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद अब मीडिया के सामने आए शमी, जानिए क्या बोला भारतीय क्रिकेटर ने

नई दिल्ली। टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी के खिलाफ पत्नी हसीन जहां हर दिन नए-नए आरोप लगा रही हैं। इसी कड़ी में रविवार की दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हसीन जहां ने एक बार फिर से मोहम्मद शमी पर कई गंभीर आरोप लगाए। हसीन जहां के मीडिया से बातचीत करने के बाद मोहम्मद शमी भी मीडिया से मुखातिब हुए। शमी ने अपनी पत्नी के द्वारा लगाए गए आरोपों पर तो कुछ नही कहा, लेकिन उन्होंने कहा कि मैं बात करने के लिए तैयार हूं। शमी ने मीडिया के सामने कहा कि अगर ये मुद्दा बातचीत से हल हो जाए, तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। आपसी तालमेल से इस मुद्दे को सुलझाना ही हम दोनों और हमारी बेटी के लिए सही रहेगा। मुझे इसके लिए कोलकाता जाना पडेगा तो मैं इसके लिए भी तैयार हूं और मुझे हसीन जहां कहीं भी बुलाएंगी तो मैं बातचीत करने के लिए वहां मौजूद हो जाऊंगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.