नई दिल्ली, एएनआइ। जर्मनी सोमवार को यूक्रेन संघर्ष पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी का समर्थन करने वाला नया देश बन गया। भारत में जर्मन दूत फिलिप एकरमैन ने कहा कि पुतिन को "यह युद्ध का युग नहीं है" के बारे में पीएम मोदी की टिप्पणी बहुत अच्छी तरह से रखी गई थी। एकरमैन ने रूस की कड़ी आलोचना करते हुए ट्वीट किया, "नाभिकीय हथियारों की लामबंदी और खतरे के साथ , स्थिति बदल गई है।

हम सबसे क्रूर प्रकृति की भूमि हड़पने और अब एक दिखावा जनमत संग्रह देख रहे हैं । रूस ने वह हासिल नहीं किया है जो वह चाहता था।" राजदूत एकरमैन ने कहा कि रूस यूक्रेन में अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है और यदि आपकी सीमाएं सुरक्षित नहीं हो सकती हैं, तो आपको चिंतित होना चाहिए।

दूत ने कहा, जर्मनी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बहुत अधिक सक्रिय है और भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय कानून साझा करते हैं। रूस-जर्मनी व्यापार पर यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव का हवाला देते हुए, एकरमैन ने कहा कि उनके देश के चीन के साथ मजबूत व्यापारिक संबंध हैं लेकिन किसी भी देश पर निर्भर होना अच्छा नहीं है। उन्होंने कहा, "चीन के साथ हमारे मजबूत व्यापारिक संबंध हैं लेकिन जैसा कि हमने रूस के साथ देखा है, किसी भी देश पर निर्भर रहना अच्छा नहीं है। विविधीकरण महत्वपूर्ण है।"

पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में प्रधानमंत्री मोदी को यूएनजीए में अमेरिका और फ्रांस द्वारा यूक्रेन संघर्ष पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन को उनके संदेश के लिए सम्मानित किया गया था। 16 सितंबर को समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के मौके पर, पीएम मोदी ने भोजन, ईंधन सुरक्षा और उर्वरकों की समस्याओं के समाधान के तरीके खोजने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा था कि "आज का युग युद्ध का नहीं है"।

Video: SCO Summit 2022: जानिए आखिर है क्‍या SCO Summit, किस मकसद से हुई थी इसकी शुरुआत

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यूक्रेन पर पुतिन को दिए पीएम मोदी के बयान का स्वागत किया। "मैक्रोन ने कहा था, "भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सही थे जब उन्होंने कहा कि समय युद्ध का नहीं है। यह पश्चिम के खिलाफ बदला लेने के लिए नहीं है। यह हमारे संप्रभु के लिए सामूहिक समय का समय है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि पीएम मोदी ने जो कहा वह सिद्धांत का एक बयान था, जिसे वह सही और न्यायसंगत मानते हैं। उन्होंने कहा कि इन टिप्पणियों का अमेरिका ने बहुत स्वागत किया है। बता दें पीएम मोदी का बयान बहुत लोकप्रिय हुआ और अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने इसकी प्रशंसा की। अमेरिकी नेटवर्क सीएनएन ने विश्व राजनीति पर पीएम मोदी की पकड़ की प्रशंसा की और बताया, "भारतीय नेता नरेन्द्र मोदी ने पुतिन से कहा: अब युद्ध का समय नहीं है।"

ये भी पढ़े: Russia Ukraine War: जेलेंस्की ने परमाणु हमले की जताई आशंका; पुतिन ने कुछ दिन पहले दी थी धमकी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने रूसी समकक्ष के साथ की बात, द्विपक्षीय सहयोग, यूक्रेन और जी-20 समेत कई मुद्दों पर चर्चा

Edited By: Shashank Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट