नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। Nutmeg Health Benefits: जायफल की तासीर गर्म होती है। तासीर गर्म होने के कारण जायफल सर्दियों के लिए एक विशिष्ट औषधि है। भारत में मसालों के रूप में तथा आयुर्वेद में औषधि के रूप में जायफल का काफी इस्तेमाल होता है। जायफल कई रोगों में लाभप्रद है। आयुर्वेद के अनुसार जायफल एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। जानें क्‍या कहते है कानपूर के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ.अर्पिता सी.राज

सिर दर्द

सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा हो तो बस जायफल को पानी में घिस कर लगाएं।

पेट में दर्द

पेट में दर्द होने पर चार से पांच बूंद जायफल का तेल चीनी के साथ लेने से आराम मिलता है।

सर्दी-खांसी

सर्दियों में होने वाले खांसी जुकाम, सांस फूलना, वात, कफ विकार में निर्दिष्ट मात्रा में लिया गया जायफल अत्यंत लाभकारी है।

मिटाए चेहरे की झाईयां

त्वचा विकारों में भी एंटीएजिंग इफेक्ट के साथ झुर्रियां आदि को दूर करने में जायफल का लेप उबटन के साथ त्वचा को कांतिवान बनाता है।

बच्चों के लिए लाभदायक

सर्दियों में बच्चों को सीने में जायफल घिसकर मलने से राहत मिलती है तथा जायफल युक्त तेल से मालिश करने से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

हाजमा दुरुस्त रखे

पाचन क्रिया से संबंधित विकारों जैसे गैस, अपच, अफारा में जायफल का प्रयोग अदरक के साथ बहुत फायदेमंद है। जायफल पेट में उपस्थित पाचक एंजाइम को सक्रिय करता है, पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है।

विभिन्न्न प्रयोग

खानपान के शौकीन लोगों के पकवानों में जायफल एक अभिन्न मसाला है, जिसका फ्लेवर भोजन को लजीज बनाता है। गर्म मसालों में भी जायफल का प्रयोग होता है। खड़े मसालों में जायफल एक विशेष सुगंध प्रदान करता है। जायफल युक्त तेलों और साबुनों की सौंदर्य प्रसाधनों में विशेष मांग है। इनके इस्तेमाल से त्वचा का रूखापन समाप्त हो जाता है।

कानपूर के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ.अर्पिता सी.राज ने बताया कि नवजात शिशु को जन्म देने वाली माताएं प्राय: कमर में दर्द से परेशान रहती हैं। उनके लिए भी जायफल लाभप्रद है। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में पूरी नींद बहुत आवश्यक है। जायफल का प्रयोग निद्रा लाने में भी सहायक है तथा इसका इस्तेमाल सिरदर्द और आंखों के नीचे काले घेरों को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें:-

इम्‍यूनिटी बढ़ाने और डायबिटीज घटाने के लिए लें 'टहलने का टॉनिक', कम से कम चलें इतने कदम

कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर बैठकर काम करना हो सकता है घातक, ये होते हैं लक्षण

लिवर, गैस और गुर्दे की मजबूती के लिए कारगर है 'कागासन', पढ़े एक्सपर्ट की राय

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस