Move to Jagran APP

कोरोनावायरस से निजात: तमिलनाडु के डॉक्‍टर का दावा, हर्बल दवा की खोज

इलाज के लिए दवा की खोज का दावा करने वाले एक तमिलनाडु के डॉक्‍टर ने कहा है कि उन्‍होंने इसके लिए हर्बल दवा की खोज की है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 09:51 AM (IST)
कोरोनावायरस से निजात: तमिलनाडु के डॉक्‍टर का दावा, हर्बल दवा की खोज
कोरोनावायरस से निजात: तमिलनाडु के डॉक्‍टर का दावा, हर्बल दवा की खोज

चेन्‍नई, एएनआइ। तमिलनाडु के सिद्धा डॉक्‍टर के अनुसार, उन्‍होंने एक हर्बल दवा की खोज की है जो कोरोनावायरस का इलाज कर सकता है। इस वायरस से संक्रमण का पहला मामला चीन के वुहान शहर में मिला और इसके बाद तेजी से कई देशों में फैल गया है।

prime article banner

चेन्‍नई स्‍थित रत्‍ना सिद्धा (Rathna Siddha) अस्‍पताल की डॉक्‍टर थानीकासालम वेनी (Dr Thanikasalam Veni) के पास आयुर्वेदिक दवाइयों का 25 साल का तजुर्बा है। एएनआइ से उन्‍होंने बताया, ‘हमने जड़ी बूटियों से दवा बनाई है। यह किसी भी तरह के वायरल बुखार का इलाज करने में काफी प्रभावी है।’ कोरोना वायरस की कोई दवा नहीं है। चीन के वुहान में जहां कोरोनावायरस के कारण 50 जिंदगियां खत्‍म हो गई, वहां के विशेषज्ञों को पता नहीं कि इस बीमारी का ईलाज कैसे हो सकता है।

हम विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन व चीन की सरकार को बताना चाहते हैं कि हमारी दवा कोरोना बुखार के हालात से निपटने के लिए काफी प्रभावी है। डॉक्‍टर ने दावा किया कि दवा का ईजाद उन्‍होंने अपनी टीम के साथ मिलकर की है। इनके अनुसार इस वायरस से होने वाले संक्रमण को इनकी दवा 24 से 40 घंटों में खत्‍म कर देगी।

वेनी ने कहा, ‘हमने अपनी दवा से डेंगू वायरस समेत कम हुए प्‍लेटलेट काउंट के मामले, एक्‍यूट लिवर फेल्‍योर, इम्‍यूनिटी डेफिसिएंसी और कम हुए व्‍हाइट ब्‍लड सेल (WBC) का भी इलाज 24-40 घंटों के भीतर किया है। कोरोनावायरस मामले में भी मुझे अपनी दवा पर पूरा भरोसा है कि यह प्रभावी होगा।’

डॉक्‍टर ने कहा कि वे राज्‍य व केंद्र सरकार के साथ चीन की भी जरूरत होने पर मदद को तैयार हैं। उन्‍होंने कहा, ‘यदि केंद्र व राज्‍य सरकार को जरूरत पड़ी तो मैं दवा के साथ तैयार हूं। यदि चीन मेरा योगदान भी चाहेगा तो मैं तुरंत अपनी दवा के साथ वुहान जाने को तैयार हूं।’ इस बीच तमिलनाडु के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सी विजय भास्‍कर ने कहा कि राज्‍य में सभी एहतियात वाले कदम उठाए गए हैं और कोरोनावायरस से निपटने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

यह भी पढ़ें: पहचानना हो रहा मुश्किल स्वाइन फ्लू है या कोरोना, दोनों के लक्षण हूबहू एक जैसे चिकित्सक भी हो रहे भ्रमित

Coronavirus: चीन के संपर्क में भारत, जारी किए हेल्पलाइन नंबर, महाराष्ट्र में छह संदिग्ध मिले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.