Move to Jagran APP

Republic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ से 'भारत का शंखनाद', पहली बार परेड की शुरुआत मिलिट्री बैंड की जगह शंख और नगाड़े से हुई

देश के 75वें गणतंत्र दिवस पर दुनिया ने कर्तव्य पथ पर भारत की सैन्य ताकत के साथ-साथ पारंपरिक संगीत हथकरघा कला व संस्कृति की साफ्ट पावर भी देखी। परेड की शुरुआत भी इस बार अलग रही। पहली बार इसका प्रारंभ मिलिट्री बैंड की जगह शंख और नगाड़े जैसे देश के विभिन्न हिस्सों के पारंपरिक वाद्य यंत्रों की गूंज से हुई।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaPublished: Fri, 26 Jan 2024 10:04 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jan 2024 10:04 PM (IST)
देश के 75वें गणतंत्र दिवस पर परेड की शुरुआत इस बार अलग रही।

पीटीआई, नई दिल्ली। देश के 75वें गणतंत्र दिवस पर दुनिया ने कर्तव्य पथ पर भारत की सैन्य ताकत के साथ-साथ पारंपरिक संगीत, हथकरघा कला व संस्कृति की साफ्ट पावर भी देखी। परेड की शुरुआत भी इस बार अलग रही। पहली बार इसका प्रारंभ मिलिट्री बैंड की जगह शंख और नगाड़े जैसे देश के विभिन्न हिस्सों के पारंपरिक वाद्य यंत्रों की गूंज से हुई।

loksabha election banner

'आह्वान' के केंद्र में आते ही समारोह का पूरा माहौल संगीतमय हो गया। 112 महिला कलाकारों वाले इस प्रतिष्ठित बैंड ने विभिन्न लोक और आदिवासी वाद्ययंत्रों को बेहद कुशलता से बजाया, जो महिलाओं की ताकत और कौशल का एक शक्तिशाली प्रतीक बन गया। इन दौरान 20 कलाकारों ने महाराष्ट्र के ढोल और ताशा की लयबद्ध ताल का प्रदर्शन किया, जबकि 16 कलाकारों ने तेलंगाना के पारंपरिक डप्पू को जीवंत कर दिया।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर दिखा देश का समृद्ध और सशक्त लोकतंत्र, बैलेट से EVM तक की यात्रा को किया गया पेश

आठ कलाकार शंख बजा रहे थे

बैंड में बंगाल से ढाक और ढोल बजाने में निपुण 16 कलाकार भी शामिल थे, आठ कलाकार शंख बजा रहे थे। 10 कलाकारों ने केरल के पारंपरिक ड्रम चेंडा और 30 कलाकारों ने कर्नाटक के ऊर्जावान ढोलू कुनिथा का प्रदर्शन किया। चार-चार कलाकार नादस्वरम, तुतारी और झांझ बजा रहे थे।कर्तव्य पथ पर 'अनंत सूत्र' के नाम से देश के हर कोने से लाई गईं 19 हजार साडि़यों एवं पर्दों को भी प्रदर्शित किया गया। इन्हें लकड़ी के फ्रेम के सहारे ऊंचाई पर लगाया गया था। इनमें क्यूआर कोड भी लगाए गए ताकि उन्हें स्कैन कर उनमें इस्तेमाल की गई बुनाई एवं कढ़ाई कला के बारे में विवरण प्राप्त किया जा सके।

झांकी में प्राण प्रतिष्ठा को दर्शाया गया

इन साड़ियों में 150 वर्ष पुरानी एक साड़ी भी शामिल रही। भगवान रामलला की कलात्मक छवि भी कर्तव्य पथ पर प्रदर्शित की गई। उत्तर प्रदेश की झांकी के अगले हिस्से में 22 जनवरी को अयोध्या में हुई रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा को दर्शाया गया।

यह भी पढ़ें: Republic Day: नारी शक्ति, सैन्य पराक्रम के साथ सांस्कृतिक वैभव की छटाओं से गुलजार हुआ कर्तव्य पथ, धरती से आसमां तक दिखा भारत का लोहा

अधिकारियों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की झांकी अयोध्या को ऐसे शहर के रूप में दर्शाती है जो विकसित भारत के साथ-साथ समृद्ध विरासत की भी प्रतीक है। झांकी के एक हिस्से में दो साधुओं को कलश के साथ दिखाया गया, जो प्रयागराज में आगामी माघ मेले और 2025 में होने वाले महाकुंभ का प्रतीक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.