नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। चर्चित आईएएस चंद्रकला यूं तो पिछले कुछ समय से बेहद चर्चा में रही हैं, लेकिन हाल ही में सीबीआई की छापेमारी के बाद उनकी चर्चा हर जगह आम हो गई है। चंद्रकला को इससे पहले लोगों ने वायरल हुए वीडियो में काफी देखा है। सोशल मीडिया के तहत सामने आए वीडियो में उनके काम की जमकर तारीफ भी हुई है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि उन्हें खनन घोटाले में आरोपित बनाया गया है। यहां पर ये भी जानना जरूरी है कि मेरठ और बुलंदशहर में डीएम पद पर रहते हुए वायरल हुए वीडियो के बाद उन्हें केंद्र में स्वच्छता मिशन से जोड़ दिया गया था, लेकिन वह पिछले वर्ष अगस्त से ही छुट्टी पर चल रही थीं। लेकिन उनसे जुड़ी कुछ बातें ऐसी भी हैं जिनको जानने की उत्‍सुकता लगातार लोगों के जहन में बनी हुई है। ऐसी ही कुछ बातों को हम आपके सामने ला रहे हैं।

27 सिंतबर 1979 को मौजूदा तेलंगाना के करीमनगर में जन्‍मी चंद्रकला की शुरुआती पढ़ाई लिखाई केंद्रीय विद्यालय में हुई है। चंद्रकला अनुसूचित जाति से ताल्‍लुक रखती हैं और उनकी राशि जोडियक है। उनकी मातृभाषा लंबाडी है जो बंजारा हिल के ज्‍यादातर हिस्‍से में बोली जाती है। राज्‍य के करीब सवा दो लाख लोग इसे बोलते हैं। आपको बता दें कि स्‍कूलिंग के बाद उन्‍होंने हैदराबाद के कोटी वूमेंस कॉलेज और उस्‍मानिया यूनिवर्सिटी से बाकी पढ़ाई की है। उन्‍होंने उस्‍मानिया यूनिवर्सिटी से भूगोल में स्‍नातक और इसी यूनिवर्सिटी से पत्राचार में अर्थशास्‍त्र से एमए किया है। जब वह ग्रेजुवेशन के दूसरे वर्ष में थीं तभी उनकी शादी हो गई थी। इसके बाद उन्‍होंने पत्राचार का सहारा लेकर अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाया था।

आपको यहां पर ये भी बता दें कि आईएएस बनन से पहले वह आंध्र प्रदेश पीसीएस की परीक्षा में एससी और एसटी कैटेगरी में टॉपर रही थीं। इसके बाद उन्‍हें डिप्‍टी रजिस्‍ट्रार ऑफ कॉपरेटिव सोसायटी के पद पर पहली तैनाती मिली थी। इस पद पर रहते हुए ही उन्‍होंने सिविल सर्विस का एग्‍जाम दिया था। पहली ही बार में उन्‍होंने सीएस का प्री निकाल लिया था। इसके बाद चौथी बार में जाकर उनका मेन निकल सका था। इस एग्‍जाम में उन्‍हें 409वां रैंक मिला था। आईएएस बनने के बाद उन्‍हें 2008 में मथुरा और फिर बुलंदशहर का डीएम बनाया गया था। चंद्रकला अपनी मां के काफी करीब हैं।

चंद्रकला के पिता रामागुंडम में फर्टीलाइजर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में सीनियर टेक्‍नीशियन के पद से रिटायर हो चुके हैं। उनकी मां अनपढ़ हैं। इनके अलावा उनके दो भाई हैं जिनमें से एक डीएलआरएल में टेक्निकल ऑफिसर हैं और दूसरे करीमनगर में ही बैंकर हैं। चंद्रकला को किताबें पढ़ना, बागवानी, कुकिंग और घूमना बेहद पंसद हैं। आपको यहां पर ये भी बता दें कि आईएएस बनने के करीब एक वर्ष में उनकी आय में जबरदस्‍त तेजी आई थी और यह दस लाख से बढ़कर एक करोड़ रुपये हो गई थी। 2014 में यही आय उन्‍होंने अपने आधिकारिक रिकॉर्ड में भी दर्ज कराई थी। इसकी वजह से वह सबसे पहले विवादों में घिरी थीं।

यह भी पढ़ें-
‘अनजान मर्दों को भेजकर मां-बहन की फोटो खिंचवाऊं’, पढ़ें दबंग IAS चंद्रकला के चर्चित बयान
सपा राज में पहली बार किसी IAS ने विदेश से ऑनलाइन चार्ज लिया था, जानें- कौन हैं चंद्रकला
इस्लाम छोड़ चुकी इस युवती को मारना चाहता है परिवार, घर वापसी रोकने को लगाई गुहार
आखिर क्‍या थी न्‍यूजीलैंड के आसमान में चमकती हुई वो चीज, देखकर हर कोई था हैरान
70 साल में पहली बार जनसंख्या घटने से चीन परेशान, जानें- कैसा है भारत का हाल

Posted By: Kamal Verma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप