Move to Jagran APP

Ram Navami पर देशभर के मंदिरों में भक्तों का तांता, अयोध्या में आज दोपहर होगा रामलला का सूर्य तिलक

Ram Navami 2024 देश भर में रामनवमी की धूम दिखाई दे रही है। विभिन्न राज्यों के मंदिरों में लोगों की भारी भीड़ दिखाई दे रही है। वहीं अयोध्या के राम मंदिर में भी अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है। लोग भारी संख्या में रामलला के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। इस खबर में आपको हर जगह से रामनवमी की पल-पल की अपडेट मिलेगी।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Wed, 17 Apr 2024 08:20 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 09:11 AM (IST)
Ram Navami पर देशभर के मंदिरों में भक्तों का तांता, अयोध्या में आज दोपहर होगा रामलला का सूर्य तिलक
Ram Navami 2024: देश भर में दिखाई दे रही रामनवमी की धूम

 ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। आज देश भर में चारों ओर रामनवमी की धूम दिखाई दे रही है। सुबह से ही देश के विभिन्न राज्यों के मंदिरों से कई तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें देखा जा सकता है कि लोग सुबह से ही मंदिरों के बाहर लाइन लगाकर खड़े हुए हैं। 

loksabha election banner

रामलला के ललाट पर पड़ेंगी सूर्य की किरणें

वहीं, इस बार रामनवमी का पर्व बहुत ही विशेष है। 500 सालों के लंबे इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम के जन्म स्थान अयोध्या में बने भव्य मंदिर में रामनवमी मनाई जाएगी। यहां पर सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के माथे पर स्वयं सूर्यदेव तिलक करेंगे। भगवान रामलला के ललाट पर सूर्य किरण 12 बजकर 16 मिनट पर करीब पांच मिनट तक पड़ेगी, इसके लिए महत्वपूर्ण तकनीकी व्यवस्था की गई है।

वैज्ञानिक इस अलौकिक पलों को पूरी भव्यता से प्रदर्शित करने के लिए जुटे हुए हैं। इस खास पल के बारे में आपको दैनिक जागरण पल-पल की लाइव अपडेट देगा। आप लाइव ब्लॉग पढ़ने के साथ ही हमारे यूट्यूब चैनल पर भी इसका सीधा प्रसारण देख सकेंगे।

रामलला भक्तों को 19 घंटे देंगे दर्शन

रामनवमी के दिन रामलला भक्तों को 19 घंटे दर्शन देंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने केवल राम जन्मोत्सव के दिन यानी 17 अप्रैल को ही दर्शन की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया है बल्कि राम जन्मोत्सव के दिन सुबह 3:30 बजे से ही भक्त दर्शन के लिए लाइन में लग सकेंगे। रात 11 बजे तक श्रृंगार, राग-भोग और दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे।

रामलला का हुआ दिव्य अभिषेक

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने रामनवमी के अवसर पर अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला का दिव्य अभिषेक किया।

देश के अलग-अलग हिस्सों में रामनवमी की धूम

वहीं, देश भर में रामनवमी धूमधाम से मनाई जा रही है। आज मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दे रही है। वहीं, बेंगलुरु में रामनवमी के अवसर पर कोदंड राम स्वामी मंदिर में विशेष पूजा की गई।

गुजरात के मंदिरों में भक्तों की भीड़

गुजरात में भी रामनवमी की धूम नजर आ रही है। सुबह से ही सूरत के मंदिरों में भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए मंदिर पहुंच रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामनवमी के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु राम मंदिर में भगवान रामलला के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।

रेत से बनी भगवान राम की मूर्ति

ओडिशा के पुरी में रामनवमी के अवसर पर रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने रेत से भगवान राम की मूर्ति बनाई।

पंचकुला के मंदिरों में पूजा-अर्चना

हरियाणा के पंचकुला में भी रामनवमी के अवसर पर भक्तों ने मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की।

रामनवमी के अवसर पर कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।

यह भी पढ़ें- Happy Ram Navami Wishes 2024: इन संदेश के जरिए प्रियजनों को कहें हैप्पी राम नवमी, भेजें ये भक्तिमय मैसेज

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024 Day 9: मां सिद्धिदात्री की पूजा के समय करें इस चालीसा का पाठ, शत्रुओं का होगा नाश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.