Move to Jagran APP

Top News: PM मोदी के बयान पर राहुल ने किया पलटवार, राजस्थान के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने खोले कई राज

Know Top 05 News Stories 25 July 2023 पीएम मोदी ने विपक्षी दलों के गठबंधन का INDIA नाम रखने पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ईस्ट इंडिया कंपनी में भी इंडिया है। वहीं राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल से बर्खास्त मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा का कहना है कि लाल डायरी में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी को प्रतिमाह भेजे जाने वाले पैसों का हिसाब है।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 25 Jul 2023 04:34 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2023 04:34 PM (IST)
Top 05 News 25 July 2023: आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। पीएम मोदी ने विपक्षी दलों के गठबंधन का 'INDIA' नाम रखने पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ईस्ट इंडिया कंपनी में भी इंडिया है और इंडियन मुजाहिद्दीन में भी इंडियन है। सिर्फ नाम रख लेने से क्या होता है। वहीं, अब राहुल गांधी ने पीएम मोदी के बयान पर पलटवार किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा है कि आप हमें जो चाहें बुलाएं, लेकिन हम INDIA हैं'।

loksabha election banner

वहीं राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot) के मंत्रिमंडल से बर्खास्त मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा (Rajendra Singh Gudha) का कहना है कि लाल डायरी (Red Diary) में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) को प्रतिमाह भेजे जाने वाले पैसों का हिसाब है। गुढ़ा ने कहा कि यह पैसा सीएम गहलोत अपने विश्वस्त राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ के माध्यम से दिल्ली भेजते थे।

पढ़ें आज की टॅाप 05 खबरें:

1. 'आप हमें जो चाहें बुलाएं, लेकिन हम INDIA हैं', PM मोदी के बयान पर राहुल गांधी का पलटवार

पीएम मोदी ने विपक्षी दलों के गठबंधन का INDIA नाम रखने पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ईस्ट इंडिया कंपनी में भी इंडिया है और इंडियन मुजाहिद्दीन में भी इंडियन है। सिर्फ नाम रख लेने से क्या होता है। अब राहुल गांधी ने पीएम मोदी के बयान पर पलटवार किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा है कि आप हमें जो चाहें बुलाएं लेकिन हम INDIA हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर

2. लाल डायरी में क्या है? राजस्थान के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने दैनिक जागरण के साथ बातचीत में खोले कई राज

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot) के मंत्रिमंडल से बर्खास्त मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा (Rajendra Singh Gudha) का कहना है कि लाल डायरी (Red Diary) में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) को प्रतिमाह भेजे जाने वाले पैसों का हिसाब है। गुढ़ा ने कहा कि यह पैसा सीएम गहलोत अपने विश्वस्त राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ के माध्यम से दिल्ली भेजते थे।

राठौड़ के जयपुर स्थित सोमदत्त अपार्टमेंट से लाल डायरी लाने वाले गुढ़ा ने कहा कि कांग्रेस के किस राष्ट्रीय नेता को कितना पैसा दिया गया, यह बात भी डायरी में लिखी हुई है। यह पैसा प्रतिमाह उन नेताओं को दिया जाता था, जो दिल्ली में गहलोत के लिए लाबिंग करते थे, जिन्होंने पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की बगावत के समय सोनिया गांधी और राहुल गांधी के समक्ष लाबिंग कर के गहलोत की कुर्सी बचाई थी। यहां पढ़ें पूरी खबर

3. China Economy: चीन की डगमगा रही अर्थव्यवस्था, 24-सदस्यीय पोलित ब्यूरो की बैठक में अधिकारियों ने किए बड़े दावे

चीन के शीर्ष नेताओं ने सोमवार को 24-सदस्यीय पोलित ब्यूरो की बैठक की। इसमें देश के सर्वोच्च पदस्थ अधिकारियों ने दावा किया की देश की अर्थव्यवस्था 'नई कठिनाइयों और चुनौतियों" का सामना कर रही है। बता दें, अगस्त में अपने पारंपरिक ग्रीष्मकालीन अवकाश से पहले अधिकारी आर्थिक स्थिति की समीक्षा करने के लिए हर साल जुलाई के अंत में एक बैठक करते हैं। कोविड के बाद से ही दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था सुस्त पड़ गई है, जिसका प्रमुख कारण उपभोक्ता खर्च बताया जा रहा है। यहां पढ़ें पूरी खबर

4. Upcoming IPO: आने जा रहा TVS ग्रुप की इस कंपनी का आईपीओ, SEBI ने निवेशकों से पैसा जुटाने की दी मंजूरी

TVS ग्रुप की कंपनी टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशन (TVS Supply Chain Solutions (TVS SCS)) के आईपीओ को शेयर बाजार से पैसा जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मिल गई है। टीवीएस कंपनी का नाम देश की बड़े टू-व्हीलर वाहन निर्माताओं में आता है।

ड्राफ्ट के मुताबिक, इस आईपीओ में 750 करोड़ रुपये का फ्रैश इश्यू और करीब दो करोड़ शेयरों ओएफएस होगा। इसमें निवेशकों और मौजूदा शेयरधारकों की ओर से शेयरों की बिक्री की जाएगी। बता दें, फ्रैश इश्यू के तहत मिलने वाला पैसा सीधे कंपनी को मिलता है, जबकि ओएफएस में पैसा प्रमोटर्स के पास जाता है। यहां पढ़ें पूरी खबर

5. Ind vs WI: विंडीज में दूसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बने अश्विन, कोहली के गले लगाने पर भावुक हुए मुकेश कुमार

भारतीय बल्लेबाजों के आक्रमक प्रदर्शन के बाद अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी से भारत ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध दूसरे टेस्ट मैच में शिकंजा कस लिया है। पहली पारी में 183 रन की बढ़त लेने के बाद भारतीय टीम ने सिर्फ 24 ओवर में दो विकेट पर 181 रन बनाकर चाय से 35 मिनट बाद पारी घोषित करके मेजबान के सामने 365 रन लक्ष्य दिया। अश्विन ने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (28) और पहला टेस्ट मैच खेल रहे किर्क मैकेंजी (शून्य) को विंडीज को बैकफुट पर ला दिया।

विंडीज टीम ने 76 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं और वह लक्ष्य से 289 रन पीछे है। तेगनारायण चंद्रपाल 24 और जर्मेन ब्लैकवुड 20 रन बनाकर खेल रहे हैं। मैकेंजी को आउट करने के साथ ही अश्विन वेस्टइंडीज में दूसरे सफल भारतीय गेंदबाज बन गए। यहां पढ़ें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.