Move to Jagran APP

Breakfast With News: इंदौर में चुनावी हुंकार भरेंगी प्रियंका, दिल्ली-NCR में फिर बढ़ा सांसों का संकट; आज इन खबरों पर रहेगी नजर

Breakfast With News कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज इंदौर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगी। वहीं आज राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि है। आज से बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है। क्रिमिनल लॉ की जगह लेने वाले बिलों पर भी आज बैठक होने वाली है। इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री अचानक इराक के दौरे पर पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Mon, 06 Nov 2023 08:10 AM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2023 08:10 AM (IST)
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट।(फोटो सोर्स: जागरण)

पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट्स

loksabha election banner
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज  इंदौर और धार जिले में चुनावी सभा को संबोधित करेंगी। वहीं, आज राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि है। सरदारपुरा सीट आज अशोक गहलोत नामांकन भरेंगे।
  • बसपा सुप्रीमो मायावती आज मध्य प्रदेश पहुंचेंगी। वो अगले 8 दिनों में 9 रैलियां करने वालीं हैं।
  • बात करें बिहार की तो आज से बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है। वहीं, पीएफआई के खिलाफ  मामले में ED की चार्जशीट पर दिल्ली की अदालत आज फैसला सुनाने वाली है। 
  • सत्येंद्र जैन की रेगुलर जमानत पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। मनी लॉन्ड्रिंग केस में आप नेता 26 मई को 360 दिन बाद जेल से बाहर आए थे। 
  • क्रिमिनल लॉ की जगह लेने वाले बिलों पर भी आज बैठक होने वाली है। पिछली मीटिंग में विपक्षी सदस्यों ने पढ़ने के लिए समय मांगा था। 
  • इजरायल-हमास जंग के बीच अचानक अमेरिकी विदेश मंत्री अचानक इराक के दौरे पर पहुंचे। वहीं, आज  ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज चीन के दौरे पर जाएंगे। 7 साल बाद कोई ऑस्ट्रेलियाई PM चीन जा रहा है।
  •  वनडे विश्व कप में आज बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा। ये मैच दिल्ली में खेला जाएगा।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

MP Election 2023: आज इंदौर में चुनावी हुंकार भरेंगी प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोमवार को इंदौर और धार जिले में चुनावी सभा को संबोधित करेंगी। प्रियंका दोपहर एक बजे धार जिले के गांव डही में जनसभा को संबोधित करेंगी। विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद इंदौर व धार जिले में कांग्रेस के किसी भी स्टार प्रचारक की यह पहली चुनावी सभा होगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- MP Election 2023: आज इंदौर में चुनावी हुंकार भरेंगी प्रियंका गांधी, कांग्रेस महासचिव के दौरे पर BJP ने साधा निशाना

Vice President Mumbai visit: आज मुंबई के दौरे पर होंगे उपराष्ट्रपति धनखड़

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज महाराष्ट्र के दौरे पर होंगे। अपने एकदिवसीय दौरे के दौरान उपराष्ट्रपति धनखड़ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे का भ्रमण करेंगे और आईआईटी बॉम्बे के छात्रों और संकाय सदस्यों से भी रूबरू होंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- MP Election 2023: आज इंदौर में चुनावी हुंकार भरेंगी प्रियंका गांधी, कांग्रेस महासचिव के दौरे पर BJP ने साधा निशाना

Rajasthan Election 2023: आज नॉमिनेशन का आखिरी दिन

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल जोर-शोर से लगे हुए हैं। कांग्रेस, बीजेपी समेत अन्य सभी पार्टियां सियासी समीकरण साधने में जुटी हुई है। 25 नवंबर को होने वाले इस मतदान के लिए 6 नवंबर को यानी आज नामांकन का आखिरी दिन हैं। राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज सरदारपुरा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Rajasthan Election 2023: आज नॉमिनेशन का आखिरी दिन, सरदारपुरा सीट से अशोक गहलोत करेंगे नामांकन

Bihar Assembly Winter session: आज से शुरू होगा शीतकालीन सत्र

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र छह नवंबर यानी आज से शुरू होगा। पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार और विपक्ष-दोनों के लिए यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्य सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी। शीतकालीन सत्र में भारतीय जनता पार्टी सरकार को घेरने की तैयारी में हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Bihar Assembly Winter session: आज से शुरू होगा शीतकालीन सत्र, इन मुद्दों पर नीतीश सरकार को घेरने की तैयारी में BJP

CM Dhami Mumbai Visit: मुंबई में आज रोड शो करेंगे CM धामी

सीएम धामी उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर रोड शो करेंगे। इसके बाद उद्योग समूहों के दिग्गजों से भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए ढाई लाख करोड़ के निवेश के करार का लक्ष्य रखा है। दिसंबर में प्रस्तावित उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए सीएम धामी देश-विदेश में रोड शो कर रहे हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- CM Dhami Mumbai Visit: मुंबई में आज रोड शो करेंगे CM धामी, एक लाख करोड़ का करार पार होने की उम्मीद

Indian Navy: स्वदेशी मिसाइल विध्वंसक पोत 'सूरत' का अनावरण आज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे 17 मार्च 2022 को मुंबई में लांच किया था। यह गुजरात के किसी भी शहर के नाम पर रखा जाने वाला पहला युद्धपोत है। निर्माणाधीन नवीनतम फ्रंटलाइन युद्धपोत परियोजनाओं में के तहत चार अगली पीढ़ी के स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत का निर्माण किया गया है। इसमें चौथा और आखिरी पोत है। यह युद्धपोत वर्तमान समय में मझगांव डाक्स शिपबिल्डर्स लिमिटेड मुंबई में निर्माणाधीन है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Indian Navy: स्वदेशी मिसाइल विध्वंसक पोत 'सूरत' का अनावरण आज, जानिए क्या है इसकी खासियत?

Philippines: फिलीपींस में रेडियो एंकर की लाइवस्ट्रीम के दौरान हत्या

फिलीपींस में रविवार को फेसबुक लाइव कार्यक्रम के दौरान एक रेडियो एंकर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया कि मिसामिस ऑक्सिडेंटल प्रांत के कालाम्बा शहर में सुबह के लाइव प्रसारण के दौरान एंकर को दो गोली मारी गई। राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने गोलीबारी की निंदा की।

यह भी पढ़ें: फिलीपींस में रेडियो एंकर की लाइवस्ट्रीम के दौरान हत्या, आरोपियों ने दिनदहाड़े गोलियों से उतारा मौत के घाट

Punjab News: राज्यपाल बनवारी लाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, पंजाब की आप सरकार की ओर से दाखिल है याचिका

याचिका में विधानसभा से पारित विधेयकों को मंजूरी के लिए राज्यपाल को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।याचिका में कहा गया है कि इस तरह की असंवैधानिक निष्क्रियता से पूरा प्रशासन एक तरह से ठप पड़ गया है। राज्य सरकार की दलील है कि राज्यपाल अनिश्चित काल तक विधेयकों को रोक नहीं सकते हैं और संविधान के अनुच्छेद-200 के तहत प्राप्त उनकी शक्तियां सीमित है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Punjab News: राज्यपाल बनवारी लाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, पंजाब की आप सरकार की ओर से दाखिल है याचिका

Delhi AQI Today: दिल्ली-NCR में फिर बढ़ा सांसों का संकट, AQI 453 के पार

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 453 रहा है। जबकि रविवार दोपहर तीन बजे एक्यूआइ 463 पर पहुंच गया था। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) अब दिल्ली की वायु गुणवत्ता की नियमित निगरानी करेगा। इसके अनुसार आगे के फैसले लिए जाएंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi AQI Today: दिल्ली-NCR में फिर बढ़ा सांसों का संकट, AQI 453 के पार; सरकार ने दी मेट्रो से यात्रा करने की सलाह

Israel-Hamas War: गाजा में इंटरनेट और फोन सेवाएं फिर से बंद

इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में अस्पतालों के नीचे और आसपास हमास की सुरंगों कमांड सेंटरों और रॉकेट लॉन्चरों के एक नेटवर्क का पर्दाफाश किया है। इजरायल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि हमास अपनी युद्ध मशीन के हिस्से के रूप में व्यवस्थित रूप से अस्पतालों का उपयोग कर रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Israel-Hamas War: गाजा में इंटरनेट और फोन सेवाएं फिर से बंद, इजरायली सेना ने हमास नेटवर्क का किया पर्दाफाश

IND vs SA Video: पत्नी Anushka का गाना बजते ही दीवानों जैसे मैदान पर डांस करने लगे Virat Kohli

अपने 35वें बर्थडे के दिन विराट कोहली ने 49वां शतक जमाया और फिर मैच के बीच फील्डिंग करते वक्त जमकर महफिल लूट ली। विराट कोहली फील्डिंग करते वक्त मस्ती वाले मूड में दिखे और पत्नी अनुष्का शर्मा की फिल्म के मशहूर के गाने पर थिरकते हुए नजर आए। विराट कोहली के डांस का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- IND vs SA Video: पत्नी Anushka का गाना बजते ही दीवानों जैसे मैदान पर डांस करने लगे Virat Kohli, बर्थडे का ये वीडियो बना सबसे खास

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

बाजारों में स्थानीय उत्पादों की रौनक, शहरों से लेकर गांवों तक स्वदेशी सामान की खरीदारी में उछाल

हाल में केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने भारत-चीन व्यापार पर अप्रैल-सितंबर, 2023 की रिपोर्ट प्रकाशित की। इसमें देश के त्योहारी बाजारों में स्वदेशी उत्पादों के बढ़ने और चीन से आयातित उत्पादों के घटने का सुकून देने वाला परिदृश्य दिखाई दे रहा है। भारत द्वारा चीन से किए गए आयात का जो मूल्य अप्रैल-सितंबर, 2022 में 52.42 अरब डॉलर था, वह घटकर अप्रैल-सितंबर, 2023 में 50.47 अरब डॉलर रह गया। 

यहां पढ़ें पूरा आलेख: बाजारों में स्थानीय उत्पादों की रौनक, शहरों से लेकर गांवों तक स्वदेशी सामान की खरीदारी में उछाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.