Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की धुंध, हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी का है अलर्ट

Weather Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हिमाचल और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले कुछ दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की भारी बारिश की संभावना जताई गई है। (फाइल फोटो)

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 07 Nov 2022 08:06 AM (IST)Updated: Mon, 07 Nov 2022 08:06 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की धुंध, हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी का है अलर्ट
बर्फबारी और बारिश का अलर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Today Weather News: राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से प्रदूषण काफी बढ़ा है। इसी बीच, दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में प्रदूषण के कारण धुंध (Smog) छाई हुई है। धुंध की वजह से दिन में आसमान साफ दिखाई नहीं दे रहा है। वहीं, देश के कई हिस्सों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

loksabha election banner

बारिश के साथ इन जगहों पर है बर्फबारी का अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 07, 09 और 10 नवंबर को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही हिमाचल और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले कुछ दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें: Chandra Grahan 2022: बेहद खास है वर्ष का ये अंतिम चंद्र ग्रहण, फिर 3 साल बाद देखने को मिलेगा ऐसा नजारा

मौसम की गतिविधियों में होगा बदलाव

मौसम विभाग ने बताया कि 09 नवंबर के आसपास श्रीलंका तट से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद इसे 48 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। इस कारण से मौसम संबंधी गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान और पंजाब में पराली जलाने पर रोक लगाने के नहीं हो रहे पर्याप्त प्रयास : जितेंद्र सिंह

देश के इन हिस्सों में है बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने पंजाब के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण चलेंगी तेज हवाएं

स्काईमेट के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब के हिस्से पर बना हुआ है। इसके कारण अगले दो से तीन दिनों तक पूर्वी हवाएं चलती रहेंगी। इसलिए खेत की आग से निकलने वाले धुएं का योगदान निचले स्तर पर रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.