Move to Jagran APP

पीएम मोदी आज 3000 से ज्यादा परिवारों को सौपेंगे EWS फ्लैट की चाबी, दिल्ली वालों को मिलने जा रहा है खास तोहफा

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा 376 झुग्गी झोपड़ी समूहों में इन-सीटू झुग्गी पुनर्वास किया जा रहा है। ( फाइल फोटो )

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Wed, 02 Nov 2022 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 09:17 AM (IST)
पीएम मोदी आज 3000 से ज्यादा परिवारों को सौपेंगे EWS फ्लैट की चाबी, दिल्ली वालों को मिलने जा रहा है खास तोहफा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फाइल फोटो ।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दिल्ली के कालकाजी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 3,024 नवनिर्मित फ्लैट सौंपेंगे। यह फ्लैट 'इन-सीटू स्लम पुनर्वास' (In-Situ Slum Rehabilitation) परियोजना के तहत बनाए गए हैं। पीएम मोदी भूमिहीन शिविर (Bhoomiheen Camp) में पात्र लाभार्थियों को फ्लैटों की चाभी सौंपेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

पीएमओ ने बताया कि सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा 376 झुग्गी झोपड़ी समूहों में 'इन-सीटू झुग्गी पुनर्वास' किया जा रहा है। पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य क्लस्टरों के निवासियों को उचित सुविधाओं के साथ एक बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है।

चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है पुनर्वास का काम

डीडीए ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की हैं। कालकाजी विस्तार परियोजना के तहत तीन स्लम समूहों अर्थात् भूमिहीन कैंप, नवजीवन कैंप और कालकाजी स्थित जवाहर कैंप के इन-सीटू स्लम पुनर्वास का काम चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Tamilnadu: भारी बारिश से बेहाल हुई चेन्नई, अब तक 2 की मौत, 7 जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर के पुनर्वास की है योजना

साथ ही पीएमओ ने बताया कि पहले चरण के तहत पास के खाली कमर्शियल केंद्र स्थल ( commercial centre site ) पर 3024 ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण किया गया है। भूमिहीन शिविर में झुग्गी-झोपड़ी स्थल को भूमिहीन शिविर के पात्र परिवारों को नवनिर्मित ईडब्ल्यूएस फ्लैटों में पुनर्वासित करके खाली किया जाएगा। दूसरे चरण में इस खाली स्थल का उपयोग नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर के पुनर्वास के लिए किया जाएगा।

लगभग 345 करोड़ रुपये से हुआ इन फ्लैटों का निर्माण

परियोजना का पहला चरण पूरा हो गया है और 3024 फ्लैट में लोग रहने के लिए तैयार हैं। इन फ्लैटों का निर्माण लगभग रुपये 345 करोड़ रुपये से किया गया है। ये फ्लैट सभी नागरिक सुविधाओं से लैस हैं। इनमें विट्रिफाइड फ्लोर टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स, किचन में उदयपुर ग्रीन मार्बल काउंटर आदि के साथ फिनिशिंग की गई है।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता को Y+सिक्योरिटी, सोशल मीडिया पर मिली थीं धमकियां

दी जा रही हैं ये खास सुविधा

इन फ्लैटों में रहने वाले लोगों के लिए सामुदायिक पार्क, बिजली सब-स्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, दोहरी पानी की पाइपलाइन, लिफ्ट, स्वच्छ जल आपूर्ति के लिए भूमिगत जलाशय आदि जैसी सार्वजनिक सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.