Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया कोहरा, 12 ट्रेन लेट; विमान सेवा भी प्रभावित

बता दें कि भारतीय रेलवे पहले ही कोहरे के मद्देनजर 22 ट्रेनों को दो महीने के लिए रद कर चुका है। इस बीच कोहरे से विमान सेवा भी प्रभावित हुई है। दिल्ली से उड़ान भरने वाली तीन फ्लाइट के मार्ग में परितर्वन किया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 08:03 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 11:15 AM (IST)
दिल्ली से उड़ान भरने वाली तीन फ्लाइट के मार्ग में परितर्वन किया गया है।

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में ठंड से थोड़ी राहत मिली है तो बृहस्पतिवार भोर से कोहरे की सफेद चादर से पूरा दिल्ली-एनसीआर लिपटा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर बृहस्पतिवार की सुबह घना कोहरा लेकर आई। दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और सोनीपत में जबरदस्त कोहरा छाया हुआ है।  आलम यह है कि वाहन चालक फॉग लाइट जलाकर बेहद धीमे गति से चल रहे हैं। 

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बृहस्पतिवार सुबह से छाए घने कोहरे का असर सड़क, रेल और हवाई यातायात पर भी पड़ रहा है। दिल्ली पहुंचने वाली 12 से ज्यादातर ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

वहीं, कुछ ट्रेनों का समय बदला गया है और कुछ को तो कैंसिल कर दिया गया है। बता दें कि भारतीय रेलवे पहले ही कोहरे के मद्देनजर 22 ट्रेनों को दो महीने के लिए रद कर चुका है। इस बीच कोहरे से विमान सेवा भी प्रभावित हुई है। दिल्ली से उड़ान भरने वाली तीन फ्लाइट के मार्ग में परितर्वन किया गया है।

वहीं, 5-6 दिसंबर को बारिश के आसार हैं और पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से दिल्ली में फिर ठंड लौटेगी और पारा तेजी से नीचे आएगा। 

गुरुग्राम के ज्यादातर इलाकों में बृहस्पतिवार सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। पहली बार इतना घना कोहरा छाने से वाहन चालकों की मुश्किल बढ़ गई है। दृश्यता कम होने से ट्रैफिक प्रभावित है। कम दृश्यता के चलते लोगों को फॉग लाइट का सहारा लेना पड़ रहा है। 

वहीं, नोएडा में जहां बढ़ती ठंड के बाद प्रदूषण की दोहरी मार झेलनी पड़ रही थी, वहीं बृहस्पतिवार सुबह कोहरे ने भी परेशान किया। घने कोहरे के चलते वाहन चालकों का ज्यादा परेशानी पेश आई। इससे पहले बुधवार को भी नोएडा में प्रदूषण का स्तर गंभीर रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सेक्टर-125 स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में लगे यूपी प्रदूषक नियंत्रण यंत्र के मुताबिक नोएडा में शाम सात बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 420 दर्ज किया गया। जो कि गंभीर श्रेणी में है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम संबंधी परिस्थितियों के प्रतिकूल होने के कारण आगामी दो दिन प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रह सकता है।

सर्दी से मैदानी इलाकों में कुछ राहत

बुधवार को मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी से राहत को मिली, लेकिन पहाड़ों में हिमपात का दौर जारी है। कारगिल का न्यूनतम तापमान -17 दर्ज किया गया। पंजाब, राजस्थान और दिल्ली में पिछले दिनों के मुकाबले न्यूनतम तापमान में कमी आई है। उधर कोहरे का असर रेल और हवाई यातायात पर पड़ने लगा है। दिल्ली पहुंचने वाली ज्यादातर ट्रेनें काफी देरी चल रही हैं। कुछ ट्रेनों का समय बदला गया है। कुछ को रद कर दिया गया है। बता दें कि रेलवे ने कोहरे में सुरक्षित परिचालन की दुहाई देकर 13 दिसंबर से करीब 30 ट्रेनों को रद कर दिया था। यह ट्रेनें 15 फरवरी तक रद रहेंगी। साथ ही कुछ के फेरे घटा दिए थे। इनमें से अधिकांश पूर्व दिशा की ट्रेनें हैं।

चारधाम बर्फ से लकदक

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड और शीतलहर के बीच मौसम का मिजाज और कड़क होता जा रहा है। बुधवार को चारधाम सहित औली, हर्षिल, चोपता व तुंगनाथ में जमकर बर्फबारी हुई। वहीं कुमाऊं में पिथौरागढ़ के मुनस्यारी में हिमपात से समूचा क्षेत्र कड़ाके की ठंड के जद में आ गया है। आने वाले 24 घंटे में राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश एवं बर्फबारी जारी रह सकती है।

वादी में भारी बर्फबारी, हाईवे बंद, वाहन फंस

श्रीनगर में बुधवार को फिर से ताजा बर्फबारी और बारिश का सिलसिला फिर से शुरू हो गया। यह इस साल की पहली बर्फबारी है। जम्मू संभाग के त्रिकुटा पर्वत पर बर्फबारी होने के साथ ही बारिश हुई। गुलगर्म सहित उच्च पवर्तीय इलाकों में हो रही बर्फबारी से श्रीनगर जम्मू-हाईवे बंद हो गया। जवाहर टनल के पास, रामबन, उधमपुर और नगरोटा में सैंकड़ों गाड़ियों को रोक दिया गया है। श्रीनगर में का न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

वहीं, ठिठुरन भरी ठंड और शीत लहर से जूझ रहे दिल्ली वासियों ने बुधवार को राहत की सांस ली। तापमान में वृद्धि से राहत का यह दौर अगले दो दिनों तक जारी रहेगा। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार, सप्ताहांत होने वाली बारिश से सर्दी दोबारा वापसी करेगी। बताया गया है कि 5-6 जून को दिल्ली-एनसीआर में बारिश की प्रबल संभावना है। 

स्काईमेट के अनुसार, शनिवार और रविवार को दिल्ली एनसीआर में कम बारिश की संभावना बन रही है। हालांकि यह बारिश कम तीव्रता वाली होगी, लेकिन इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी। इस कारण ठंड फिर से लौटेगी, साथ ही कोहरा भी देखने को मिलेगा। मालूम हो कि जनवरी में सामान्य तौर पर 19.3 एमएम बारिश होती है। 

यह भी पढ़ें-

Rafale Deal: जानें, क्यों गलत हैं राहुल गांधी, सौदे से HAL के बाहर होने की ये है असली वजह

Bheema Koregaon Battle: जानें- क्या है दलित योद्धाओं से जुड़ा इसका गौरवमयी इतिहास
Rafale Deal: PM को घेरने के फेर में फंसे राहुल, सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स ने सिखाई गणित

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.