Move to Jagran APP

Cold Weather 2022: दिल्ली समेत उत्तर भारत से कब मानसून हो जाएगा विदा? कब से शुरू होगी ठंड? IMD ने बताई तारीख

Delhi Mausam News दक्षिण पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। वहीं महीने के अंत तक दिल्ली एनसीआर से भी मानसून 2022 विदा हो जाएगा। इसके कुछ दिनों बाद ही हल्की ठंड की शुूरुआत हो जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 07:06 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 08:53 AM (IST)
Cold Weather 2022: दिल्ली समेत उत्तर भारत से कब मानसून हो जाएगा विदा? कब से शुरू होगी ठंड? IMD ने बताई तारीख
Cold Weather 2022: दिल्ली में ठीकठाक सर्दी के लिए अभी नवंबर का इंतजार करना होगा। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Cold Weather 2022: मानसून की विदाई की बेला में फिलहाल भले ही दिल्ली एनसीआर वासी गर्मी का एहसास कर रहे हों, लेकिन जल्द ही उन्हें इससे राहत मिलने लगेगी। अधिकतम दो सप्ताह में सुबह और शाम के समय सर्दी की आहट महसूस होने लगेगी।

loksabha election banner

अक्टूबर के मध्य तक शुरू हो जाएगी ठंड

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आगामी एक पखवाड़े के दौरान यानी अक्टूबर की शुरुआत में ही तापमान के सामान्य, जबकि माह के मध्य से सामान्य के नीचे रहने का पूर्वानुमान है। अलबत्ता, ठीकठाक सर्दी के लिए अभी नवंबर का इंतजार करना होगा।

1-2 दिन में शुरू हो जाएगी मानसून की विदाई

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, मंगलवार को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ से मानसून ने पीछे हटना शुरू कर दिया। एक दो दिन में दक्षिण हरियाणा और पंजाब से भी मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। यहां से इसकी सामान्य तारीख 17- 18 सितंबर है।

30 सितंबर को उत्तर भारत से विदा हो जाएगा मानसून

इसी तरह 28- 29 सितंबर के आसपास मानसून 2022 दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों से भी विदा ले लेगा। यहां मानसून की विदाई की सामान्य तारीख 25 सितंबर है। फिर 30 तारीख के आसपास यह समस्त उत्तर भारत से विदा हो जाएगा।

इस बार भी पड़ सकती है ठीकठाक ठंड

गौरतलब है कि पिछले 5 सालों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ रही है, ऐसे में मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि ठंड इस बार भी पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड तोड़ सकती है। ऐसे में लोगों सतर्क रहने की जरूरत है।

हवाओं के जरिये पहाड़ों की ठंड पहुंचेगी दिल्ली-एनसीआर

अभी हवा की दिशा उत्तरी- पूर्वी चल रही है जिसमें गर्माहट एवं नमी भी रहती है, लेकिन मानसून की विदाई के बाद हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो जाएगी। यह जम्मू कश्मीर की ओर से आएगी। इसके साथ पहाड़ों की ठंडक भी दिल्ली एनसीआर तक पहुंचने लगेगी। नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर में ठीकठाक ठंड शुरू हो  सकती है।

RIP Raju Srivastava: राजू श्रीवास्तव 42 दिन रहे बेहोश, बिग बी की आवाज भी रही थी बेअसर; 3 बार उड़ाई गई मौत की अफवाह

Comedian Raju Srivastav के होश में नहीं आने की कौन सी थी सबसे बड़ी वजह? आखिरकार टूट गई सांसों की डोर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.