Move to Jagran APP

RIP Raju Srivastava: राजू श्रीवास्तव 42 दिन रहे बेहोश, बिग बी की आवाज भी रही थी बेअसर; 3 बार उड़ाई गई मौत की अफवाह

RIP Raju Srivastava हार्ट अटैक के बाद राजू श्रीवास्तव को बेहोशी की हालत में 10 अगस्त को दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था। 42 दिनों के दौरान तकरीबन हर तीसरे दिन कोई न कोई राजू श्रीवास्तव लेकर अफवाह उड़ाई गई।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 03:29 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 03:45 PM (IST)
RIP Raju Srivastava: राजू श्रीवास्तव 42 दिन रहे बेहोश, बिग बी की आवाज भी रही थी बेअसर; 3 बार उड़ाई गई मौत की अफवाह
कॉमेडियन सत्य प्रकाश श्रीवास्तव उर्फ राजू श्रीवास्तव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। देश के जाने-माने कॉमेडियन सत्य प्रकाश श्रीवास्तव उर्फ राजू श्रीवास्तव (Satya Prakash Srivastava Alias Raju Srivastava) ने बुधवार को दुनिया को अलविदा कह दिया। रोजमर्रा की जरूरतों और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े एक 'गजोधर' के जरिये हंसा-हंसा कर लोटपोट कर देने वाले राजू श्रीवास्तव के बारे में राजेश खन्ना और अमिताभ अभिनीत फिल्म 'आनंद' का डायलॉग की काफी है- 'आनंद मरते नहीं.... आनंद कभी मरा नहीं करते।'

loksabha election banner

10 अगस्त से भर्ती थे एम्स में

हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को दिल्ली में उस समय हार्ट अटैक आया, जब वह एक जिम में वर्क आउट कर रहे थे। वह जिम में गिर पड़े, जिसके बाद तत्काल उन्हें वहां पर मौजूद स्टाफ ने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया।

यह भी पढ़ें- AAP के विधायक अमानतुल्लाह खान के करीबी कौसर इमाम सिद्दिकी उर्फ लड्डन तेलंगाना से गिरफ्तार

8 अगस्त को छोटे भाई काजू श्रीवास्तव को देखने आए थे दिल्ली

गौरतलब है अगस्त के पहले सप्ताह में छोटे भाई राजू श्रीवास्तव को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था। उनके कान के नीचे गांठ का ऑपरेशन एम्स में हुआ था। वह 8 अगस्त से भर्ती थे। राजू श्रीवास्तव अपने छोटे भाई से मिलने और उनके स्वास्थ्य का जायजा लेने के लिए ही दिल्ली आए थे। इस बीच 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट के समय यह हादसा हो गया। 

यह भी पढ़ें- Comedian Raju Srivastav के होश में नहीं आने की कौन सी थी सबसे बड़ी वजह? आखिरकार टूट गई सांसों की डोर

10 ऊपर नीचे के फ्लोर पर चल रहा था दोनों भाइयों का इलाज

मिली जानकारी के मुताबिक, राजू श्रीवास्तव का एम्स में ही सेकेंड फ्लोर स्थित कार्डियक यूनिट के आईसीयू में इलाज चल रहा तो वहीं काजू श्रीवास्तव का थर्ड फ्लोर पर इलाज चल रहा था। काजू तो ठीक होकर घर चले गए, लेकिन राजू श्रीवास्तव के नसीब में मौत आई।

42 वें दिन हारे जिंदगी की जिंदगी

एम्स में भर्ती होने पर डॉक्टरों ने जानकारी दी थी कि राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया है। इसके बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। उनका इलाज जाने-माने डॉक्टर नीतीश नाइक के नेतृत्व में चला। 41 दिन तक मुसीबत से मुकाबला किया, लेकिन 42वें दिन (21 सितंबर) राजू श्रीवास्तव ने दुनिया को अलविदा कह दिया। 

बेहोश हालत में लाए गए थे राजू और बेहोशी में हुआ निधन

राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को जब एम्स में भर्ती कराया गया था तो वे बेहोश थे। हैरत की बात यह है कि राजू श्रीवास्तव को 41 दिन तक होश ही नहीं आया और 42वें दिन उनका निधन हो गया। परिवार ने कई बार राजू श्रीवास्तव ने कई बार उनके होश में आने की बात कही, लेकिन डॉक्टर लगातार इसका खंडन करते रहे। एम्स के डॉक्टरों की मानें तो राजू श्रीवास्तव को कभी होश आया ही नहीं।

13 अगस्त को सुनाई गई थी अमिताभ बच्चन की आवाज

जैसे ही अमिताभ बच्चन को जानकारी हुई कि एम्स में भर्ती मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक  है। इस परिवार के मोबाइल फोन पर अमिताभ बच्चन ने राजू के लिए एक ऑडियो मेसेज भेजा था, जो काफी इमोशनल था। अमिताभ बच्‍चन ने ऑडियो संदेश में कहा था- ‘राजू बहुत हो गया. अब उठ जाओ और हम सब को हंसना स‍िखा दो।’

अगस्त के तीसरे सप्ताह में उड़ाई गई राजू श्रीवास्तव की मौत अफवाह

10 अगस्त को राजू श्रीवास्तव दिल्ली एम्स में भर्ती हुए थे। इसके बाद एक सप्ताह के भीतर ही सोशल मीडिया पर मौत की अफवाह उड़ाई गई। 15 अगस्त, 22 अगस्त और 29 अगस्त को राजू श्रीवास्वत की मौत की अफवाह उड़ाई गई। यह महज इत्तेफाक है कि मौत की अफवाह प्रत्येक बृहस्पतिवार को उड़ाई गई। 

परेशान परिवार को करनी पड़ी लोगों से गुजारिश 

सोशल मीडिया पर अफवाहों से परेशान होकर राजू श्रीवास्तव के परिवार ने भी एक बयान शेयर किया, जिसमें लोगों से उनकी मौत के बारे में अफवाह न फैलाने को कहा गया। परिवार ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘प्रिय सभी, राजू श्रीवास्तव जी की हालत स्थिर है। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं। डॉक्टर उनका इलाज कर रहे हैं और अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं। सभी शुभचिंतकों को उनके निरंतर प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद। कृपया किसी भी अफवाह/फर्जी खबर को प्रसारित करने पर ध्यान न दें। कृपया उनके लिए प्रार्थना करें।’ यह मैसेज राजू श्रीवास्तव के फेसबुक पर भी शेयर किया।

25 अगस्त को राजू श्रीवास्तव को आया था होश !

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ने के बाद 25 अगस्त को यानी 15 दिन बाद होश आया था। समाचार एजेंसी एएनआइ ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि राजू श्रीवास्तव को होश आया है, लेकिन कुछ ही घंटों बाद एम्स ने डॉक्टरों ने बयान जारी कर कहा कि राजू श्रीवास्तव को होश नहीं आया है। 

हाथ-पैर में हरकत का मतलब होश में आना नहीं

एम्स के डॉक्टरों ने बाकायदा बयान जारी करके कहा था कि राजू श्रीवास्तव के हाथों और पैरों में हरकत का मतलब होश में आना नहीं है। डॉक्टरों ने साफ-साफ कहा था कि राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त से ही बेहोश हैं और उन्हें होश नहीं आया है।

ब्रेन ने दिया धोखा

बताया जा रहा है कि राजू श्रीवास्तव के सभी अंग काम कर रहे थे, लेकिन ब्रेन की स्थिति अच्छी नहीं थी। सीटी स्कैन में भी पानी भरने की बात सामने आई थी। इसके लिए इंजेक्शन दिए जा रहे थे। आखिरकार सारी कवायद फेल हुए और राजू श्रीवास्तव ने दुनिया को अंतिम सलाम बोल दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.