Move to Jagran APP

दूसरों की जान जोखिम में डाल रहे हैं सरकार के नियमों को न मानने वाले, दुनिया के कई देश परेशान

पूरी दुनिया जहां कोरोना वायरस से जल्‍द से जल्‍द छुटकारा पाना चाहती है वहीं कुछ लोग जान बूझकर सभी की जान खतरे में डालने को अमादा हो रहे हैं। इनसे कई देश परेशान हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 08:11 AM (IST)
दूसरों की जान जोखिम में डाल रहे हैं सरकार के नियमों को न मानने वाले, दुनिया के कई देश परेशान
दूसरों की जान जोखिम में डाल रहे हैं सरकार के नियमों को न मानने वाले, दुनिया के कई देश परेशान

नई दिल्‍ली (एजेंसियां)। कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब कुछ गिने-चुने देश ही बचे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 186 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं। इसकी वजह से अब तक 12944  लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक कुल 294110 मामले पूरी दुनिया में सामने आ चुके हैं। अधिकतर देशों ने इससे लोगों को बचाने के लिए नेशनल लॉकडाउन तक किया हुआ है। लेकिन अफसोस की बात है कि दुनिया के कई देशों में कई लोग इस लॉकडाउन का मजाक बनाकर दूसरों की और अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। भारत की ही बात करें तो यहां पर ऐसे लोगों की खबरें आ रही हैं जो क्वारंटाइन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो अस्‍पताल से भाग खड़े हुए हैं। ये सभी लोग दूसरों की जान को जोखिम में डालने का काम कर रहे हैं। 

prime article banner

आपको हैरानी हो सकती है लेकिन ये सच है कि इटली जो वर्तमान में सबसे अधिक इसकी चपेट में है वहां पर 51 हजार से अधिक लोगों पर 16 हजार से अधिक राशि का जुर्माना इसी वजह से लगाया जा चुका है क्‍योंकि उन्‍होंने क्वारंटाइन के नियमों का पालन नहीं किया। ये आंकड़े और किसी के नहीं बल्कि इटली के आंतरिक मंत्रालय के हैं। इटली के अखबार द लोकल ने वहां के आंतरिक मंत्रालय से मिली जानकारी के आधार पर बताया है कि 22 मार्च को देश में कोरोना वायरस के 652 नए मामले सामने आए जिसके बाद इनकी कुल संख्‍या 59,138 हो गई है। इसके मुताबिक इटली में अब तक इसकी वजह से 5500 मौत हो चुकी हैं। यह आंकड़े अपने आप में काफी कुछ बयां कर रहे हैं। 

क्वारंटाइन और लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने वालों से केवल इटली ही परेशान नहीं है जर्मनी भी इससे काफी परेशान है।  जर्मनी के अखबार डाइचे वेले के मुताबिक यहां पर कुछ लोगों ने पार्टी की जिसको कोरोना पार्टी का नाम दिया गया। ये सब कुछ तब हुआ जब देश के अधिकतर हिस्‍से पूरी तरह से बंद हैं और लोगों के घरों से बाहर निकलने की मनाही है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने साफ कर दिया है कि यदि लोग सोशल डिस्‍टेंसिंग को नहीं मानेंगे तो नियमों को और कड़ा कर दिया जाएगा। उन्‍होंने अपील की है कि लोग बेवजह बाहर घूमकर अपनी और दूसरों की जान को जोखिम में न डालें। उन्‍होंने ये बयान उस फोटो के वायरल होने के बाद दिया है जिसमें एक पार्क में काफी भीड़ दिखाई दे रही है। सोशल मीडिया पर इस फोटो को लेकर तरह-तरह के कमेंट भी पास किए गए हैं। 

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक फ्रांस के गृह मंत्री क्रिस्टॉफ कैस्टानेर ने भी ऐसे लोगों पर ि‍चिंता जताई है जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि ऐसा करके कुछ लोग खुद को हीरो समझ रहे हैं जबकि ऐसा नहीं है। उन्‍होंने कड़े शब्‍दों में ऐसे लोगों को मूर्ख तक कहा है और साथ ही ये भी कहा है कि वे दूसरों के लिए खतरा बन रहे हैं। आपको यहां पर ये भी बता दें कि फ्रांस में लोगों ने पिछले सप्‍ताह सरकार द्वारा घरों पर रहने के निर्देश को मानने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद पुलिस को सड़कों पर उतरना पड़ा था। राजधानी पेरिस में सेन नदी के किनारे टहलने पर रोक लगा दी गई है। नीस शहर में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। जो लोग बाहर निकल रहे हैं, उन पर जुर्माना लगाया जा रहा है। 

अमेरिका में भी ऐसे लोग समस्‍या बन रहे हैं। इसको देखते हुए न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने खासतौर पर युवाओं से कहा कि वो भी इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए समझदारी से काम लें और बेवजह बाहर न निकलें और न ही पार्टी आदि करें। उन्‍होंने हर किसी को सरकार और प्रशासन के नियमों का पालन करने की सख्‍त हिदायत भी दी है। क्यूमो का कहना है कि पार्कों में लोग सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम नहीं मान रहे हैं जो चिंता का विषय है। 

चीन में पहले की अपेक्षा कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी आई है। यहां पर सबसे पहले लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई थी और कड़े नियम बनाए गए थे। लेकिन हालात बदलने के साथ अब यहां पर लोग कुछ  बेपरवाह हो रहे हैं और आपस में एक दूसरे से मिल रहे हैं।   

स्पेन में नियमों का मजाक बनाने वालों को पुलिस पकड़ रही है। कुछ जगहों पर बल का भी प्रयोग करना पड़ रहा है। यहां पर बीते 24 घंटों में 3646 मामले सामने आए हैं जिसके बाद इनकी कुल संख्‍या 28572 हो गई है। यहां पर जाने माने सिंगर प्‍लेसिडो डोमिंगो भी इस वायरस की चपेट में हैं। 

ये भी पढ़ें:- 

पीएम मोदी की एक अपील पर एकजुट हुआ देश और गूंज उठा आसमान, मां ने भी बजाई थाली

कोरोना से जंग को पीएम मोदी से काफी कुछ सीख सकते हैं इमरान खान, जानें कैसे 

क्वारंटाइन नियमों को तोड़ने वाले 50 हजार से अधिक लोगों पर लगा 16 हजार से अधिक का जुर्माना 

Coronavirus पर इमरान खान ने रोया दुखड़ा तो पीएम मोदी ने दिखाया रास्ता, जानें कैसे  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK