Move to Jagran APP

Global Handwashing Day पर जानें हाथों को साफ करने का सही तरीका, कई बीमारियों से होगी सुरक्षा

Global Handwashing Day 2022 शौच जाने के बाद खाना खाने से पहले आंख मुंह नाक कान अथवा किसी भी चीज को छूने के बाद साबुन पानी से हाथ धुलना आवश्यक है। हाथों की स्वच्छता से डायरिया के मामलों में 20 प्रतिशत तक कमी आती है।

By Shashank MishraEdited By: Published: Sat, 15 Oct 2022 04:16 PM (IST)Updated: Sat, 15 Oct 2022 04:16 PM (IST)
Global Handwashing Day पर जानें हाथों को साफ करने का सही तरीका, कई बीमारियों से होगी सुरक्षा
पहला ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2008 में आयोजित किया गया था।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2022: COVID-19 महामारी ने हमें प्रभावी हाथ धोने के महत्व का एहसास कराया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाथ धोने के लिए समर्पित एक दिन होता है। बीमारियों से बचने के प्रभावी और सस्ते तरीके के रूप में साबुन से हाथ धोने के महत्व की वकालत करने के लिए 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे के रूप में मनाया जाता है। यह दिन अधिक से अधिक लोगों को साबुन से हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करने और आग्रह करने का अवसर है।

loksabha election banner

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का इतिहास

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की स्थापना ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप द्वारा लोगों को साबुन से हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रचनात्मक तरीकों को डिजाइन, परीक्षण और दोहराने के लिए की गई थी। पहला ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2008 में आयोजित किया गया था।

पहले ग्लोबल हैंडवाशिंग डे में दुनिया भर के 120 मिलियन बच्चों ने 70 देशों में साबुन से हाथ धोते हुए देखा। तब से, हाथ धोने की स्वच्छता के पैरोकारों ने इस दिन का उपयोग हाथ धोने, सिंक बनाने और नल लगाने और हाथ धोने की आवश्यकता को मजबूत करने के बारे में प्रचार करने के लिए किया है। यह दिन सरकारों, स्कूलों, अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों, गैर सरकारी संगठनों, निजी कंपनियों और अन्य द्वारा प्रायोजित है।

Video: Global Hunger Index 2022: छह पायदान फिसलकर 107वें स्थान पर भारत, Sri Lanka-Pakistan भी बेहतर

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे: थीम

2022 के ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की थीम "यूनिवर्सल हैंड हाइजीन के लिए एकजुट" है, जो समन्वित कार्रवाई का आह्वान करती है क्योंकि हम सक्रिय रूप से सार्वभौमिक हाथ स्वच्छता की दिशा में काम करते हैं।

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का महत्व

कई रोगाणु बीमारी का कारण बनते हैं और अगर हम अपने हाथ साबुन और साफ पानी से नहीं धोते हैं, खासकर खांसने, छींकने, बाथरूम का उपयोग करने और खाना बनाने से पहले तो ये फैल सकते हैं। ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का उद्देश्य समुदायों को सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए सरल हाथ धोने के टिप्स सिखाना है।

आइए जानते है हाथ धोने का आसान तरीका

  • अपने हाथों को बहते पानी से गीला करें और एक तरल या साफ साबुन बार लगाएं।
  • झाग बनाने के लिए अपने हाथों को आपस में रगड़ें।
  • अपनी उंगलियों, हथेलियों, अपने हाथों के पिछले हिस्से, कलाई, अपनी उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे  स्क्रब करें।
  • तब तक धोएं जब तक साबुन का झाग खत्म न हो जाए।
  • अपने हाथों को तौलिये से सुखाएं।

ये भी पढ़ें: Global Handwashing Day 2022: कुपोषण से बचाती है हाथों की सफाई, सुमन-के फार्मूला से धुलें हाथ

Dengue: मच्छरों से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रहेंगे स्वस्थ और सुरक्षित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.