नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बुधवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। देशभर में आज धूम-धाम से विजयादशमी के त्योहार मनाया गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत (RSS chief Mohan Bhagwat) ने बुधवार को जनसंख्‍या विस्‍फोट की समस्‍या पर चिंता जताई। संघ प्रमुख (Rashtriya Swayamsevak Sangh Chief) ने कहा कि भारत में जनसंख्या पर एक समग्र नीति बनाई जानी चाहिए जो सब पर समान रूप से लागू हो और किसी को इससे छूट नहीं मिले। भारत में तेजी से बढ़ती जनसंख्‍या को समस्‍याओं की बड़ी वजहों में से एक माना जाता रहा है। वहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड जिले में पौड़ी गढ़वाल बस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

1- Population of India: बेवजह नहीं है मोहन भागवत की चिंता, जनसंख्‍या विस्‍फोट भारत के लिए क्‍यों है बड़ी चुनौती?

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत (RSS chief Mohan Bhagwat) ने बुधवार को जनसंख्‍या विस्‍फोट की समस्‍या पर चिंता जताई। संघ प्रमुख (Rashtriya Swayamsevak Sangh Chief) ने कहा कि भारत में जनसंख्या पर एक समग्र नीति बनाई जानी चाहिए जो सब पर समान रूप से लागू हो और किसी को इससे छूट नहीं मिले। भारत में तेजी से बढ़ती जनसंख्‍या को समस्‍याओं की बड़ी वजहों में से एक माना जाता रहा है। समय-समय पर संस्‍थाएं एवं विश्‍लेषक इस ओर इशारा करते रहे हैं। आइए इस रिपोर्ट में जानें भारत के लिए जनसंख्‍या विस्‍फोट क्‍यों बड़ी चुनौती है। 

2- Uttarakhand Bus Accident: राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी ने उत्तराखंड बस दुर्घटना में हुई मौतों पर जताया शोक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड जिले में पौड़ी गढ़वाल बस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

3- Ukraine Crisis: रूसी और यूक्रेनी सेनाओं में बढ़ा टकराव, घायल रूसी सैनिकों से भरे खेरसान के सैन्य अस्पताल

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को चार यूक्रेनी क्षेत्रों-लुहांस्क, डोनेस्क, खेरसान और जपोरीजिया के रूस में शामिल होने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी। इसी के साथ यूक्रेन की करीब 18 प्रतिशत भूमि पर बसे इन चारों क्षेत्रों के रूस में शामिल होने की प्रक्रिया पूरी हो गई। रूसी कब्जे वाले खेरसान को छीनने के लिए यूक्रेनी सेना के हमले बढ़ गए हैं।

4- हिजाब पर अगले हफ्ते आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला, पीठ ने 22 सितंबर को सुरक्षित रख लिया था निर्णय

कर्नाटक के स्कूलों में हिजाब पर प्रतिबंध मामले में अगले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ सकता है। मामले की सुनवाई करने वाली पीठ के न्यायाधीश हेमंत गुप्ता 16 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं ऐसे में जस्टिस गुप्ता के सेवानिवृत्त होने से पहले फैसला आने की उम्मीद है। मामले की सुनवाई जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस सुधांशु धूलिया की दो सदस्यीय पीठ ने की थी। 10 दिनों तक मैराथन सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 22 सितंबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

5- Pakistan: जनरल बाजवा ने रिटायरमेंट लेने का किया ऐलान, कहा- राजनीति से दूर रहेंगी सेना

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने देश को आश्वासन दिया है कि सशस्त्र बलों ने खुद को राजनीति से दूर कर लिया है और वे ऐसा करना जारी रखना चाहते हैं। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, जनरल बाजवा, जो अमेरिका में हैं, ने भी नवंबर में अपना दूसरा तीन साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद पद छोड़ने का अपना वादा दोहराया और कहा कि वह पहले किए गए वादे को पूरा करेंगे।

6- PM Modi Himachal Visit: कुल्लू दशहरा में ग्रिल टूटने बच्ची गिरी तो पीएम मोदी तुरंत बढ़े हाल पूछने- दिए निर्देश

PM Modi Himachal Visit, अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देखने के लिए लोगों का काफी हुजूम उमड़ा। उन्हें देखने के लिए होड़ सी मच गई। 39 मिनट के इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने अटल सदन पर 16 मिनट तक खड़े होकर रथयात्रा देखी। इससे पहले उन्होंने भगवान रघुनाथ की पूजा की ओर रस्सी को भी हाथ लगाया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी उनके साथ मौजूद रहे।

7- Elon Musk Twitter Deal: 'हृदय परिवर्तन' या एक और पैंतरा, क्या है ट्विटर डील पर एलन मस्क के यू-टर्न लेने की वजह

एलन मस्क (Ekon Musk) को रोमांच पंसद है और इसे उन्होंने बार-बार साबित भी किया है। उनका कोई भी फैसला, कोई भी बात कभी सीधी लकीर की तरह नहीं होती। वो कभी भी, कुछ भी कर सकते हैं। पूरी दुनिया में उनकी छवि ही कुछ ऐसी बन गई है। अचंभित करने वाले फैसलों से पूरी दुनिया को हैरत में डालने वाले एलन मस्क ने एक बार फिर अपना पैंतरा बदला है। ट्विटर डील (Twitter Deal) से मुकरने के बाद उन्होंने अब डील पर आगे बढ़ने का मन बना लिया है।

8- Ajinkya Rahane: विजयादशमी के पावन पर्व पर अजिंक्य रहाणे दूसरी बार बने पिता, साझा किया पोस्ट

विजयादशमी का दिन भारत के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के लिए काफी यादगार बन चुका है। क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे ने सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म के जरिए यह खुशखबरी सुनाई कि वो एक बार फिर पिता बने गए हैं। उन्होंने एक संदेश पोस्ट करते हुए लिखा,पत्नी राधिका ने एक स्वस्थ्य बेटे को जन्म दिया है। मां और बच्चा दोनों पूरी तरह स्वस्थ्य हैं।' इस खबर को सुनने के बाद उनके फैंस लगातार सोशल मीडिया पर उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं। अजिक्य रहाणे ने पोस्ट में आगे लिखा, 'सभी लोगों का शुक्रिया, जिन्होंने हमें बधाई दी।

9- Adipurush: 'आदिपुरुष' के 'रावण' के बाद अब 'हनुमान' हुए ट्रोल, लोग बोले- 'कौन-सा हिंदू बिना मूंछ रखता है दाढ़ी'

तान्हाजी जैसी मास्टरपीस को डायरेक्ट कर चुके ओम राउत लगातार अपनी फिल्म आदिपुरुष को लेकर सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। उन्होंने बड़ी उम्मीदों के साथ अपने ड्रीम प्रोजेक्ट आदिपुरुष का टीजर रिलीज किया था, लेकिन वाहवाही की जगह उन्हें जबरदस्त ट्रोलिंग झेलनी पड़ रही है।

10- Dussehra 2022: सलमान खान ने विजयदशमी पर फैंस को दिया जोरदार सरप्राइज, अपनी 'जान' को लेकर किया खुलासा

इस साल एक्टर सलमान खान अपने फैंस के बीच कुछ ज्यादा ही चर्चा में बने हुए हैं। हर बार ईद पर फैंस को एंटरटेनमेंट का डोज देने वाले भाईजान ने साल 2022 में अपनी कोई फिल्म रिलीज नहीं की है, लेकिन वह कुछ प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं, जो जल्द ही सामने आएंगे। ऐसे में हर फेस्टिवल पर फैंस को विश करने वाले सलमान ने अब विजयदशमी पर भी अपने चाहने वालों को एक जबरदस्त सरप्राइज दिया है। एक्टर ने अपनी जान को लेकर खुलासा किया है।

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट