नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। शुक्रवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। तालिबान ने अगस्त 2021 में जबअफगानिस्तान पर कब्जा किया तो भारत ने तेजी से अपने नागरिकों को वहां से निकाला। भारत ने अफगानिस्तान ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन देवी शक्ति चलाया था। वहीं दूसरी तरफ बांदा जेल में बंद माफिया पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी पर योगी आदित्यनाथ सरकार के बाद अब कोर्ट का भी शिकंजा कसा है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- PM Modis call to Jaishankar: जब आधी रात के बाद जयशंकर के पास आया पीएम मोदी का फोन, पूछा- जागे हो

तालिबान ने अगस्त 2021 में जबअफगानिस्तान पर कब्जा किया तो भारत ने तेजी से अपने नागरिकों को वहां से निकाला। भारत ने अफगानिस्तान ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन देवी शक्ति चलाया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 की रात को तख़्तापलट वाले दिन, आधी रात को भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछने के लिए फोन किया था।

2- Mafia Mukhtar Ansari: माफिया मुख्तार अंसारी गैंगस्टर के मामले में भी दोषी, पांच वर्ष की सजा और 50 हजार जुर्माना

बांदा जेल में बंद माफिया पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी पर योगी आदित्यनाथ सरकार के बाद अब कोर्ट का भी शिकंजा कसा है। जेलर को धमकी देने के मामले में सात वर्ष कैद की सजा के बाद अब मुख्तार को इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच (Allahabad High Court Lucknow Bench) ने गैंगस्टर एक्ट के 23 वर्ष पुराने मामले में पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही पचास हजार रुपया जुर्माना भी लगाया गया है।

3- Amit Shah in Bihar: पूर्णिया में गरजे अमित शाह- बिहार को नहीं चाहिए जंगल राज, कुर्सी के लिए लालू की गोद में नीतीश

सीमांचल में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की जनभावना सभा शुक्रवार को पूरी तरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) पर केंद्रित रही। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार किसी राजनीतिक विचारधारा के पक्षधर नहीं हैं। नीतीश का मात्र एक लक्ष्य है- किसी तरह कुर्सी सुरक्षित रहनी चाहिए। कुर्सी के लिए वह किसी को भी धोखा दे सकते हैं।

4- Bullet Train: अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए समुद्र के अंदर बनेगी पहली सुरंग

अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए हाई स्पीड रेल कारिडोर में 21 किमी लंबी सुरंग बनाई जाएगी। सुरंग का सात किमी हिस्सा समुद्र के अंदर होगा। समुद्र के अंदर बनाई जाने वाली यह पहली सुरंग बताई जा रही है। बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी।

5- Heavy Rainfall Alert: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, यूपी- उत्तराखंड सहित 22 राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Weather Forecast: मानसून जाते-जाते देश के कई हिस्सों में कहर बरपा रहा है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार के लिए भी कई राज्यों बारिश का अलर्ट जारी किया है। एमआईडी के मुताबिक 24 सितंबर को उत्तराखंड और पश्चिम यूपी में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी के बीच आरेंज अलर्ट जारी किया है।

6- Delhi: हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए बढ़ाना होगा संवाद, जनसंख्या नियंत्रण पर भी बोले मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि मुस्लिम–हिंदू की एकता के लिए संवाद बढ़ाना होगा। इसी के चलते देश का विभाजन हुआ। उधर भी जो गए वह भी खुश नहीं हैं। हम जब समरसता की इस प्रकिया में शक्तिवान होकर संवाद बढ़ाते हैं तो उसे गंभीरता से लिया जाता है। क्योंकि तब किसी स्वार्थ के लिए नहीं होता, बल्कि आत्मीयता के साथ होता है।

7- IND vs AUS 2nd t20i LIVE Streaming: सीरीज में वापसी के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, गेंदबाजों पर होगी खास नजर

वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज में 0-1 से पीछे चल रही टीम इंडिया के लिए सीरीज में वापसी के लिए हर हाल में दूसरा मैच जीतना जरूरी है। मोहाली में खेले गए पहले टी20 में टीम इंडिया 208 रनों के स्कोर को भी डिफेंड करने में नाकामयाब रही थी। इस मैच में अंतिम 5 ओवरों में गेंदबाजों ने 60 से ज्यादा रन खर्च किए थे जिसकी खूब आलोचना हुई थी। लेकिन नागपुर में होने वाले मैच में टीम को अपनी गेंदबाजी में सुधार करना होगा क्योंकि बल्लेबाजी पहले से ही टीम का मजबूत पक्ष है। यदि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस महत्वपूर्ण मैच का आप भी आनंद लेना चाहते हैं तो आइए इससे जुड़ी कुछ अहम बातों को जान लेते हैं।

8- Rafale Vs Hornet: भारत में क्‍यों सुर्खियों में है अमेर‍िकी फाइटर F-18 सुपर हार्नेट, राफेल से हो रही है तुलना

इन दिनों फ्रांस के एयरक्राफ्ट राफेल और अमेरिका के एफ-18 सुपर हार्नेट विमान सुखियों में हैं। दोनों में कौन श्रेष्‍ठ है, इसकी तुलना की जा रही है। हालांकि फ्रांसीसी राफेल पहले से ही भारत का भरोसा जीत चुका है। अब बारी अमेरिकी विमान सुपर हार्नेट को उस पर अपनी श्रेष्‍ठता कायम करनी है। दरअसल, भारतीय नौसेना को स्‍वदेशी विमानवाहक पोल आईएनएस विक्रांत मिल चुका है।

9- Rajasthan Politics: राजस्थान के सीएम पद की रेस में शामिल इन नेताओं के बारे में जानें रोचक तथ्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) बनने पर सीएम पद के लिए सचिन पायलट (Sachin Pilot) के अलावा राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी (CP Joshi) और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) के नामों की चर्चा है।

10- Mandana Karimi On Iran Hijab Controversy: मंदाना करीमी ने ईरान के हिजाब विरोध प्रदर्शन का शेयर किया वीडियो

Mandana Karimi On Iran Hijab Controversy: मंदना करीमी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया हैl इसमें भीड़ को प्रशासन के विरुद्ध आंदोलन करते हुए देखा जा सकता हैl यह वीडियो ईरान का है, जहां पर इस समय हिजाब अनिवार्यता के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा हैl

Edited By: Ashisha Singh Rajput