Move to Jagran APP

Heavy Rainfall Alert: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, यूपी- उत्तराखंड सहित 22 राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Weather Forecast 24 September उत्तर- पूर्व भारत में इन दिनों तेज बारिश हो रही है। दिल्ली एनसीआर में पिछले दो दिन से हो रही बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त है। मौसम विभाग ने शनिवार को पश्चिम यूपी उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 07:42 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 07:48 PM (IST)
Heavy Rainfall Alert: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, यूपी- उत्तराखंड सहित 22 राज्यों में होगी झमाझम बारिश
दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

नई दिल्ली, एजेंसी। Weather Forecast: मानसून जाते-जाते देश के कई हिस्सों में कहर बरपा रहा है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार के लिए भी कई राज्यों बारिश का अलर्ट जारी किया है। एमआईडी के मुताबिक 24 सितंबर को उत्तराखंड और पश्चिम यूपी में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी के बीच आरेंज अलर्ट जारी किया है। 

loksabha election banner

यूपी, बिहार, दिल्ली सहित 22 राज्यों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश होगी।

इन राज्यों में होगी मुसलाधार बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश बारिश में मुसलाधार बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में अगले दो दिनों तक गरज के साथ तेज बारिश का अनुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में पिछले दो-तीन दिनों से जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताया है। दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश हो रही है। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। कई जगह जलभराव से स्थिति ज्यादा खराब हो गई है। भारी बारिश के कारण शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के कई जगहों पर ट्रैफिक प्रभावित दिखा। 

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण बारिश

दरअसल बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर बने कम दबाव के क्षेत्र व पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कई इलाकों में अगले दो-तीन दिनों तक तेज बारिश की संभावना है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी आज बारिश के जारी रहने का अनुमान है। 

स्काईमेट वेदर ने जारी किया ये पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश, शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, शेष पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

यह भी पढ़ेंः  दिल्ली-एनसीआर में बारिश, यूपी में स्कूल बंद, 17 राज्यों में येलो अलर्ट; पढ़ें- IMD का लेटेस्ट अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.