नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। अमेरिका यूं तो दुनिया का सबसे ताकतवर देश है, पूरी दुनिया में उसका दबदबा है। लेकिन इसकी एक दूसरी हकीकत ये भी है कि अमेरिकी डॉलर दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा नहीं है। आपको ये जानकर भले ही अजीब लग रहा हो, लेकिन ये सच है। दरअसल, अमेरिकी डॉलर दुनिया की दस सबसे ताकतवर मुद्राओं में 9वें नंबर पर आती है। भारतीय रुपये से यदि दुनिया की दस सबसे ताकतवर मुद्राओं की तुलना करें तो जो तस्‍वीर सामने आती है वो भी अपने आप में कम दिलचस्‍प नहीं है। 

कुवैत दीनार

कुवैत की मुद्रा दीनार दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा है। भारतीय मुद्रा की तुलना में एक कुवैती दीनार की कीमत 232.827 रुपये है। इस मुद्रा का कोड KWD है। दुनिया के अमीर देशों की सूची में कुवैत चौथे नंबर पर आता है। 

बहरीन दीनार

दूसरे नंबर की सबसे ताकतवर मुद्रा के तौर पर बहरीन की मुद्रा दीनार आती है। वर्तमान में एक बहरीन दीनार 187.931 भारतीय रुपये के बराबर है। इस मुद्रा का कोड BHD है। इसके बावजूद यदि दुनिया के सबसे अमीर मुल्‍कोंं की बात जाए तो इसमें बहरीन 25वें नंबर पर आता है। 

ओमान रियाल

इस फहरिस्‍त के तीसरे नंबर पर ओमान की मुद्रा रियाल आती है। भारतीय रुपये से यदि इसकी तुलना करें तो एक रियाल करीब 183.778 रुपये का है। इस मुद्रा का कोड OMR है। 

लात्विया लात

चौथे नंबर पर लात्विया की मुद्रा लात आती है। एक लात करीब 111.978 भारतीय रुपये के बराबर है। 

जॉर्डन दीनार

जॉर्डन की मुद्रा दीनार भी दुनिया की दस सबसे ताकतवर करेंसी में गिनी जाती है। पांचवें नंबर पर आने वाली ये मुद्रा 99.6676 भारतीय रुपये के बराबर है। इस मुद्रा का कोड JOD है।

जिब्राल्टर पाउंड 

जिब्राल्‍टर की मुद्रा पाउंड इस फहरिस्‍त में शामिल छठे नंबर की सबसे ताकतवर मुद्रा है। एक जिब्राल्‍टर पाउंड करीब 91.1290 भारतीय रुपये के बराबर है। इस मुद्रा का कोड GIP है।

ब्रिटिश पाउंड

इस फहरिस्‍त में ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड सातवें नंबर पर आती है। एक पाउंड की कीमत 91.1290 भारतीय रुपये के बराबर है। इस मुद्रा का कोड GBP है।

यूरोपीय संघ यूरो

यूरोपीय संघ में 28 देश शामिल हैं। इन सभी की अपनी मुद्रा होने के अलावा यूरो एक साझा मुद्रा है, जिसका उपयोग सभी सदस्‍य देशों के नागरिकों द्वारा किया जाता है। यह दुनिया की आठवें नंबर की सबसे ताकतवर मुद्रा है। एक यूरो की कीमत वर्तमान में 78.6912 भारतीय रुपये के बराबर है। इस मुद्रा का कोड EUR है।

अमेरिकी डॉलर

इस फहरिस्‍त में 9वें नंबर पर अमेरिकी डॉलर आता है। वर्तमान में एक डॉलर की कीमत 70.6611 भारतीय रुपये है। इस मुद्रा का कोड USD है। अमेरिका दुनिया के सबसे अमीर देशों की सूची में 11वें नंबर पर आता है। 

स्विस फ्रैंक

दसवें नंबर पर स्विटजरलैंड की मुद्रा फ्रैंक आती है। एक फ्रैंक की कीमत वर्तमान में 71.4201 भारतीय रुपये के बराबर है। इस मुद्रा का कोड CHF है। इस देश की मुद्रा भले ही दुनिया की दसवें नंबर की सबसे ताकतवर मुद्रा हो लेकिन यह देश अमीर देशों की सूची में सातवें स्‍थान पर आता है। 

यह भी पढ़ें:-

कॉरपोरेट जगत को बढ़ाना चाहिए गरीबों की मदद के लिए पहुंच का दायरा, तब बनेगी बात

पीएम मोदी के कार्यकाल में भारत ने लगाई है हर क्षेत्र में लंबी छलांग, अगला टार्गेट भी नजदीक 

पाक आर्मी को नहीं मिलेगा इमरान खान से वफादार पीएम, सरकार को नहीं कोई खतरा  

Posted By: Kamal Verma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप