हैदराबाद (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इवांका ट्रंप के साथ 'वीमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल' (महिला पहले, सबके लिए समृद्धि) विषय पर आधारित तीन दिवसीय आठवें वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईसी 2017) का उद्घाटन किया। इस मौके पर इवांका ने कहा कि वो भारत को आजादी के 70 साल पूरे होने पर बधाई देती हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि 1500 बिजनेस वूमन इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहीं हैं।

इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ भी की और कहा कि चाय बेचकर पीएम बनना एक बड़ी उपलब्धि है।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में ये कहा

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया और कहा कि महिला सशक्तिकरण देश के विकास के लिए बेहद जरूरी है। पीएम मोदी ने कहा कि ये समिट दक्षिण एशिया में पहली बार हो रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश की सरकार व्यवसाई माहौल को ठीक करने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने अागे कहा कि भारत में व्यवसाय करने में जो आसानी हुई है वो इसी प्रयास का नतीजा है।

पीएम मोदी ने 21 जून को होने वाले योग दिवस पर पूरे विश्व को आमंत्रित किया और कहा कि योग दिवस का जश्न मनाने के लिए पूरा विश्व आगे आए। उन्होंने कहा कि देश में आधार कार्ड बनाए गए जो विश्व का सबसे बड़ा डिजिटल डाटाबेस है।

पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर बात करते हुए कहा कि भारत में महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण कार्य कर रही हैं और आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारे स्पेस से संबंधित कार्यक्रम भी महिला वैज्ञानिकों के योगदान से ही सफल हो पाए हैं। उन्होंने कहा कि कल्पना चावला, सुनीता विलियम्स दोनों की भारतीय मूल की महिलाएं थी जिन्होंने अमेरिकी स्पेस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

उन्होंने कहा कि भारत के 4 में 3 सबसे पुराने कोर्ट में महिलाएं ही प्रमुख जज हैं। उन्होंने हैदराबाद की बात करते हुए कहा कि ये वही शहर है जहां से साइना नेहवाल, पीवी सिंधू और सानिया मिर्जा जैसी महिलाओं ने विश्व में अपनी धाक जमाई है। 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारी सरकार ने अटल इनोवेशन मिशन कार्यक्रम लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि इनोवेशन संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 900 से अधिक स्कूलों में टिंकिंग लैब खोल रहे हैं। उन्होंने विश्व के बिजनेसमैन्स को न्यौता देते हुए कहा कि आओ और मेक इन इंडिया का हिस्सा बनो, भारत में निवेश करो।

तो वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि इसमें कोई दोराय नहीं है कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के रिश्ते नहीं ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे।

इसके साथ ही समिट में हिस्सा लेने से पहले उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की। इवांका विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बेहद दोस्ताना नजर आईं। 

हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी)में होने वाले इस सम्मलेन में 150 देशों के 1,500 उभरते हुए उद्यमी, निवेशक और पारिस्थिकि तंत्र के समर्थक हिस्सा ले रहे हैं। इस सम्मलेन को अमेरिकी विदेश विभाग व अमेरिका की अन्य एजेंसियां भारत के नीति आयोग के साथ मिलकर आयोजित कर रही हैं।

 

इवांका ट्रंप के स्वागत के लिए हैदराबाद के सड़क, प्लाईओवर को खूबसूरत ढंग से सजाया गया। समिट के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी अतिथियों को रॉयल डिनर देंगे। इसके लिए ताज फलकनुमा होटल दुल्हन की तरह सजा है। सम्मेलन में 52.5 प्रतिशत प्रतिभागी शामिल होंगे, जो जीईएस के इतिहास में अब तक की सबसे ज्यादा दर है। अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजरायल उन 10 देशों में शामिल हैं, जिनका प्रतिनिधित्व सर्व-महिला प्रतिनिधिमंडल करेंगे।

 

इवांका ट्रंप अौर पीएम मोदी ने किया सम्मेलन का उद्धाटन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इवांका तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। नीति आयोग अमेरिकी विदेश मंत्रालय और अन्य अमेरिकी एजेंसियों के साथ मिलकर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इवांका उच्च स्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। वह बुधवार को भी एक अन्य सत्र को संबोधित करेंगी। सम्मेलन में महिला उद्यमियों पर फोकस किया गया है। इस बार के सम्मेलन का विषय भी 'वीमेन फ‌र्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल (महिला पहले, सबके लिए खुशहाली)' रखा गया है।
चार उद्योगों पर फोकस
सम्मेलन में नवोन्मेषषकों खासकर महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए माहौल बनाने पर जोर रहा। चार नवोन्मेषषी और उच्च विकास वाले उद्योगों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। स्वास्थ्य सेवा एवं जीव विज्ञान, डिजिटल अर्थव्यवस्था एवं वित्तीय तकनीक, ऊर्जा एवं इंफ्रास्ट्रक्चर और मीडिया एवं मनोरंजन। सम्मेलन में करीब 100 नवोन्मेषी स्टार्टअप, उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें: GES के लिए मंच हो गया तैयार, सबकी निगाहें इवांका ट्रंप पर टिकी

 

यह भी पढ़ें: भारत दौरे पर अा रही ट्रंप की बेटी इवांका, जानिए- कैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था

 

Posted By: Kishor Joshi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस