Move to Jagran APP

इंदौर, सूरत और नवी मुंबई को मिला भारत के शीर्ष 3 सबसे स्वच्छ शहरों का पुरस्कार, ये शहर भी है लिस्ट में शामिल

स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति का अध्ययन करने और विभिन्न स्वच्छता और स्वच्छता मानकों के आधार पर Urban Local Bodies (ULB) को रैंक करने के लिए सर्वेक्षण किया गया था। इस सर्वेक्षण में इंदौर ने लगातार छठी बार सबसे स्वच्छ शहर का टैग हासिल किया है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraPublished: Sat, 01 Oct 2022 08:56 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 08:56 PM (IST)
इंदौर, सूरत और नवी मुंबई को मिला भारत के शीर्ष 3 सबसे स्वच्छ शहरों का पुरस्कार, ये शहर भी है लिस्ट में शामिल
इंदौर सूरत और नवी मुंबई ने भारत के शीर्ष तीन सबसे स्वच्छ शहरों का पुरस्कार जीता।

नई दिल्ली, आईएएनएस।  इंदौर को लगातार छठी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की सूची में भी इसने पहला स्थान बनाए रखा। गुजरात का सूरत दूसरे स्थान पर हैट्रिक बनाने में कामयाब रहा। नवी मुंबई एक पायदान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया। उत्तरी राज्यों के शहरों का प्रदर्शन संतोषजक नहीं रहा।

loksabha election banner

शहरी स्थानीय निकायों को रैंक करने के लिए किया गया सर्वेक्षण

देश की राजधानी का एनडीएमसी क्षेत्र पिछले वर्ष के पांचवें स्थान से खिसककर नौवें स्थान पर पहुंच गया है। नोएडा 11वें पायदान पर चला गया है, जो पिछले वर्ष नौवें स्थान पर था। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शहरों की सूची शनिवार को जारी की गई, जिन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सम्मानित किया। स्वच्छता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों में मध्य प्रदेश को पहला, गुजरात को दूसरा और महाराष्ट्र को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

हरिद्वार, ऋषिकेश और वाराणसी को भी मिली जगह

गंगा किनारे बसे एक लाख से अधिक जनसंख्या वाले स्वच्छ शहरों में हरिद्वार को पहला, वाराणसी को दूसरा और ऋषिकेश को तीसरा स्थान मिला। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत आयोजित प्रतिस्पर्धा से शहरी क्षेत्रों में सफाई का स्तर बढ़ा है। इस बार सर्वेक्षण में दो वर्गों-एक लाख से कम और एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को शामिल किया गया। कुल 4,354 शहरी निकायों और 62 कैंटोनमेंट बोर्ड के साथ गंगा नदी के किनारे बसे 91 शहरों को इसमें शामिल किया गया।

स्वच्छता के कई पक्षों की होती है जांच

इस बार कुल 90,441 वार्डों में स्वच्छता सर्वेक्षण किया गया। एक लाख से कम आबादी वाले शीर्ष पांच स्वच्छ शहरों में चार अकेले महाराष्ट्र के हैं। पंचगनी को सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। इस बार के स्वच्छता सर्वेक्षण में भी बंगाल के 126 शहरी निकायों ने हिस्सा नहीं लिया।

इस बार सर्वेक्षण का मुख्य विषय 'आजादी@75' था। कैंटोनमेंट बोर्ड में महाराष्ट्र का देवलाली सबसे स्वच्छ घोषित किया गया। अहमदाबाद को दूसरा, मध्य प्रदेश के महू को तीसरा और दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड को पांचवां स्थान प्राप्त हुआ है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सर्वेक्षण में स्वच्छता के कई पक्षों को जांचा-परखा गया। घरों से कूड़े एकत्र करने और उसके पहले घर में ही कूड़े को अलग-अलग करने की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान दिया गया।

शहर की सफाई, सामुदायिक शौचालयों की सफाई, शहरों का सुंदरीकरण, मंडियों और बाजारों की स्वच्छता, आवासीय क्षेत्रों की सफाई, नालियों और शहर के जलाशयों की सफाई पर ध्यान और आवासीय क्षेत्रों में दैनिक झाड़ू लगाने को भी आधार बनाया गया है। खुले में कूड़े का ढेर नहीं होने और नगरवासियों की शिकायतें निपटाने में लगने वाले समय को भी इसमें शामिल किया गया है।

Video: PM Modi In Gujarat: Vande Bharat Express की सौगात, जानें खासियत | PM Modi In Gujarat

यहां शीर्ष 10 सबसे स्वच्छ शहरों (1 लाख से अधिक आबादी वाले) की सूची दी गई है:

  • इंदौर मध्य प्रदेश
  • सूरत गुजरात
  • नवी मुंबई महाराष्ट्र
  • विशाखापत्तनम आंध्र प्रदेश
  • विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश
  • भोपाल मध्य प्रदेश
  • तिरुपति आंध्र प्रदेश
  • मैसूर कर्नाटक
  • नई दिल्ली दिल्ली
  • अंबिकापुर छत्तीसगढ़

ये भी पढ़े: देश के 6105 रेलवे स्टेशनों के रेलटेल हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क का लुत्‍फ उठा सकेंगे ब्राडबैंड रेलवायर कस्‍टमर

IAF: वायुसेना की Eastern Command के प्रमुख बने एयर मार्शल एस पी धारकर, एयर मार्शल डीके पटनायक की ली जगह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.