Move to Jagran APP

IAF: वायुसेना की Eastern Command के प्रमुख बने एयर मार्शल एस पी धारकर, एयर मार्शल डीके पटनायक की ली जगह

भारतीय वायुसेना के पूर्वी वायु कमान के प्रमुख के रूप में अपनी नई पोस्टिंग से पहले Air Marshal SP Dharkar गांधीनगर में दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी थे। Air Marshal DK Patnaik की जगह ली।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Sat, 01 Oct 2022 07:44 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 07:44 PM (IST)
IAF: वायुसेना की Eastern Command के प्रमुख बने एयर मार्शल एस पी धारकर, एयर मार्शल डीके पटनायक की ली जगह
एयर मार्शल एस पी धारकर को 3,600 घंटे से अधिक के उड़ान का अनुभव है।

शिलांग, एजेंसियां। एयर मार्शल एस पी धारकर ने शनिवार को भारतीय वायु सेना की पूर्वी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार ग्रहण किया। रक्षा अंतरिक्ष एजेंसी के पूर्व महानिदेशक, धारकर, एयर मार्शल डी के पटनायक का स्थान लेंगे, जो शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए। उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना के पूर्वी वायु कमान के प्रमुख के रूप में अपनी नई पोस्टिंग से पहले, धारकर गांधीनगर में दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी थे।

loksabha election banner

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि 3,600 घंटे से अधिक के उड़ान अनुभव के साथ, वरिष्ठ अधिकारी राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज-देहरादून, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी-पुणे, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज-वेलिंगटन और एयर वॉर कॉलेज-यूएसए के पूर्व छात्र हैं। धारकर को जून 1985 में भारतीय वायुसेना में कमीशन किया गया था। 

चंडीगढ़ में होगा आयोजन

इस बीच इस बार का वायुसेना दिवस हिंडन एयरबेस की बजाय चंडीगढ़ में मनाया जायेगा। बता दें 1932 में शुरू हुई भारतीय वायुसेना दिवस परेड कई दशकों तक पालम एयरबेस पर आयोजित की जाती थी, लेकिन हवाई यातायात में वृद्धि के कारण इसे 2006 में हिंडन एयरबेस में स्थानांतरित कर दिया गया। अब प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए ऐतिहासिक निर्णय के बाद इस वर्ष वायुसेना दिवस परेड चंडीगढ़ में होगी। यहां राफेल, मिराज 2000 के साथ ही कई मानवीय सहायता और आपदा राहत मिशनों में सक्रिय रूप से भागीदार तथा तमाम राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय एयर शो और औपचारिक अवसरों पर वायुसेना का प्रतिनिधित्व करने वाले सारंग एयरक्राफ्ट की कलाबाजियां देखने को मिलेंगी। 

Video: CDS Anil Chauhan की जिम्मेदारी, Indian Army, Indian Air Force, Indian Navy में बिठाएंगे तालमेल

ये भी पढ़े: 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस पर शौर्य की उड़ान देखेगा आसमान, पहली बार होगी चंडीगढ़ में परेड, एयरशोज

चंडीगढ़ में एयर शो में दिखेगी विमानों की कलाबाजी, पढ़ें कौन-कौन फाइटर जेट दिखाएंगे करतब, कैसे करें सीट बुक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.