आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। Air Force Day 2022: इंडियन एयर फोर्स (आइएएफ) चंडीगढ़ में एयर शो (Air Show) करने जा रही है। यह एयर शो 8 अक्टूबर एयर फोर्स डे पर होगा। शहरवासी इस एयर शो का मजा लूट सकते हैं। यह एयर शो चंडीगढ़ की सुखना लेक पर होगा। 

भारतीय वायु सेना के रोमांच से भरे मेगा एयर शो का आयोजन पहली बार चंडीगढ़ में होने जा रहा है। सुखना लेक पर एयर शो को लेकर भारतीय वायु सेना और चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पहली बार एयर फोर्स डे पर यह एयर शो गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से बाहर आयोजित होगा। इसके लिए चंडीगढ़ को चुना गया है। 

शहरवासी दो दिन देख सकेंगे एयर शो

चंडीगढ़ में एयर शो 8 अक्टूबर को होगा, लेकिन शहरवासी एक नहीं दो दिन एयर शो ता लुत्फ उठा सकते हैं। बता दें कि एयर शो से दो दिन पहले यानी 6 अक्टूबर को सुखना लेक पर एयर शो की फुल रिहर्सल होगी। ऐसे में रिहर्सल वाले दिन भी लोग सुखना लेक पर एयर शो देख सकेंगे।  

यह भी पढ़ें: शहीद भगत सिंह एयरपोर्ट चंडीगढ़ से कई फ्लाइट्स का टाइम बदला, कई हुईं रद, यात्रा से पहले देखें पूरा शेड्यूल

एप से बुक होगी सीट

8 अक्टूबर होने वाले एयर शो को देखने के लिए लोगों को सीट बुक करवानी होगी। इसके लिए चंडीगढ़ टूरिज्म की एप मोबाइल पर डाउनलोड करनी होगी। इसी मोबाइल एप से एयर शो की टिकट बुक करवा सकेंगे। हालांकि इसके लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। एयर शो के लिए सीट बुकिंग बिल्कुल फ्री होगी। इस एयर शो को देखने के लिए दूसरे राज्यों से भी लोगों के आने की उम्मीद है।

एक घंटे से ज्यादा समय तक होगा एयर शो

को एक घंटे से अधिक समय तक एयर शो आयोजित किया जाएगा, जिसमें एडवांस फाइटर्स, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टर और सूर्य किरण एयरोबेटिक्स टीम शामिल होगी। इसके अलावा आकाशगंगा पैराट्रूपर टीम भाग लेगी। इस एयरशो को देखने के लिए शहर के लोग सुखना लेक पर पहुंच सकते हैं। वहीं स्कूली बच्चों को भी एयर शो देखने के लिए बुलाया गया है। 

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ की सभी सरकारी बिल्डिंग बनेंगी पावर में आत्मनिर्भर, ग्रिड से बिजली की नहीं रहेगी जरूरत, रोड मैप तैयार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु होंगी मुख्य मेहमान

भारतीय वायु सेना दिवस के मौके पर चंडीगढ़ में होने वाले एयर फोर्स शो में तीनों सेनाओं के कमांडर इन चीफ व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगी। इनके अलावा कार्यक्रम में पंजाब के राज्यपाल व  चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित, सलाहकार धर्मपाल, चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर, मेयर सरबजीत कौर के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल होंगे।

100 से ज्यादा विमान दिखाएंगे करतब

पीएम मोदी के निर्देश पर पहली बार वायु सेना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन से बाहर मनाने का फैसला हुआ और इसके लिए चंडीगढ़ को चुना गया है। कार्यक्रम में करीब 100 के करीब विमान करतब दिखाएंगे। इस वायु सेना की तरफ से जिन्हें भी ऑनरेरी रैंक दिया गया है, उन सभी को आमंत्रित किया जाएगा है। एयर शो में वायुसेना के आधुनिक फाइटर जेट रफाल, मिग 21 और चिनूक हेलिकाप्टर सहित दूसरे विमान सुखना लेक पर अपनी ताकत दिखाएंगे।  

वायु सेना ने शुरू की प्रैक्टिस

वायु सेना ने चंडीगढ़ में एयर शो को लेकर प्रैक्टिस शुरू कर दी है। दिन में आसमान में फाइटर जेट उड़ते हुए नजर आ रहे हैं। एयर फोर्स के लड़ाकू जहाजों की आवाज आसमान गूंज रही है। बीते 3-4 दिन से शहर में वायु सेना की प्रैक्टिस चल रही है। एयर फोर्स की यह प्रैक्टिस अब 8 अक्टूबर तक रोजाना होगी। 

बीते साल 22 सितंबर को हुआ था सूर्य किरण एयर शो

बता दें कि सुखना लेक पर बीते साल 22 सितंबर को भी एयर शो हुआ था। यह शो 1971 के युद्ध के स्वर्णिम विजय की याद में आयोजित किया गया था। इस शो का नाम सूर्य किरण रखा गया था। इसको देखने के लिए लेक के एक छोर से दूसरे छोर तक लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। सूर्य किरण एयर शो में चिनूक और राफेल की एंट्री ने लोगों में जोश भर दिया था। एयर शो में सूर्य किरण टीम के साथ-साथ गरुड़ कमांडो का स्पेशल आपरेशन, वाटर बम, चिनूक का तूफान और राफेल की रफ्तार का रोमांच देख लोगों की आंखें फटी की फटी रह गई थी। 

Edited By: Ankesh Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट