नई दिल्ली, जेएनएन। लेटलतीफी के लिए मशहूर भारतीय रेलवे (Indian Railways) अब यात्रियों को ट्रेन की स्थिति (Real Time Train Status) की सटीक सूचना दे सकेगा। इसके लिए रेलवे ने अपने ट्रेन इंजनों को इसरो के सैटेलाइट से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे रेलवे को भी ट्रेनों के संचालन को लेकर आसानी से और सटीक जानकारी मिल सकेगी। अभी रेलवे के लिए भी अपनी ट्रेनों की मौजूद स्थिति पता करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। इसकी वजह से रेलवे यात्रियों को अक्सर स्टेशन पर घंटों इंतजार करना पड़ता है।

रेलवे के अनुसार ट्रेनों के आवागमन की जानकारी जुटाने और कंट्रोल रूम को अपडेट करने के लिए भारतीय अनुसंधान संगठन (इसरो) की मदद लेने की योजना काफी समय से चल रही थी। इस योजना के तहत ट्रेन के इंजनों को इसरो की सैटेलाइट से जोड़कर रियल टाइम ट्रेन इंफोरमेशन सिस्टम (आरटीआइएस) तैयार किया गया है। इससे ट्रेनों के कंट्रोल चार्ट में उनकी मौजूदा स्थिति अपने आप रिकॉर्ड होगी। इस नई प्रणाली से रेलवे को ट्रेन संचालन में अपने कंट्रोल रूम और पूरे नेटवर्क को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

इन रूट की ट्रेनों में हुई है शुरूआत
नए साल पर रेलवे ने इस योजना की शुऊआत कर दी है। आठ जनवरी से श्रीमाता वैष्णो देवी-कटरा बांद्रा टर्मिनस, नई दिल्ली-पटना, नई दिल्ली-अमृतसर और दिल्ली-जम्मू रूट की कुछ ट्रेनों में योजना की शुरूआत की जा चुकी है। जल्द ही अन्य ट्रेनों के इंजन को भी इसरो सैटेलाइट से जोड़ लिया जाएगा। इस पूरी कवायद का मकसद ट्रेनों के परिचालन की सूचना को सटीक करना है।

ऐसे पता लगेगा रियल टाइम स्टेटस
ट्रेनों की सटीक जानकारी पता करने के लिए उसके इंजन में आरटीआइएस युक्त एक डिवाइस लगाई जा रही है। इस डिवाइस के जरिए ट्रेन इंजन को इसरो के गगन जियो पोजीशनिंग सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। इससे ट्रेनों के परिचालन का रियल टाइम स्टेटस पता लगाया जाता है। इससे ट्रेनों की गति व गैर निर्धारित स्टॉपेज आदि का भी पता चलता है।

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा
इस नई योजना से ट्रेनों के परिचालन को और समयबद्ध करने में मदद मिलेगी। जाहिर है कि ये रेलवे यात्रियों के लिए भी एक बड़ी सहूलियत होगी। साथ ही रेलवे को भी अपनी लेटलतीफ वाली छवि सुधारने में मदद मिलेगी। अभी ट्रेनों के रनिंग स्टेटस की स्थिति मैन्युअल अपडेट की जाती थी। ऐसे में अक्सर सटीक जानकारी नहीं मिल पाती थी।

यह भी पढें-
The Washington Post में छपी ट्रंप के इस्तीफे की खबर, जानें अखबार और इस्तीफे की सच्चाई
पश्चिम बंगाल के तीन बैंकों के खाते में अचानक जमा हुए हजारों रुपये, इस स्कीम से आया पैसा
बीयर बोतल पर देवी-देवताओं की फोटो से हिंदू आहत, पहले भी इस कंपनी ने बनाया है मजाक

Edited By: Amit Singh