नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। बीयर की बोतल पर देवी-देवताओं की फोटो के प्रयोग का एक मामला सामने आया है, जिससे भारत ही नहीं दुनिया भर में रह रहे हिंदू आहत हैं। सोशल मीडिया पर दुनिया भर के हिंदू इसे लेकर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। भारतीयों ने इस संबंध में भारत सरकार से हस्तक्षेप करने की मांग की है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सुषमा स्वराज को टैग करते हुए लोगों ने ट्वीट किए हैं। वहीं, बीयर कंपनी के लिए खिलाफ ऑनलाइन पिटिशन साइन करने का अभियान भी शुरू किया गया है।

कंपनी ने अपने विज्ञापन में बीयर बोतल पर भगवान गणेश की फोटो का प्रयोग किया गया है। इसके बाद दक्षिण भारत समेत कई अन्य राज्यों में बीयर कंपनी का ये आपत्तिजनक विज्ञापन व्हाट्स एप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए वायरल हो रहा है। लोगों का कहना है कि बीयर बोतल पर देवी-देवताओं की तस्वीरों का इस्तेमाल करना हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने और आहत करने वाला है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप की मांग
बीयर बोतल पर हिंदू देवी-देवताओं की फोटो का इस्तेमाल करने वाली बीयर कंपनी ऑस्ट्रेलिया की ब्रुकवेल यूनियन है। लिहाजा, लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और कई बड़े भारतीय नेताओं समेत ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नुबल को भी टैग करते हुए मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। लोगों ने ट्वीटर के जरिए इन नेताओं से मांग की है कि बीयर की बोतल से भगवान गणेश की फोटो हटाई जाए। साथ ही संबंधित कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

नए ड्रिंक के विज्ञापन में दिखी फोटो
ऑस्ट्रेलिया की ब्रुकवेल यूनियन नाम की बीयर कंपनी जल्द ही एक नया ड्रिंक लाने वाली है। इसी के विज्ञापन में कंपनी ने बीयर बोतल और केन पर भगवान गणेश की फोटो का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने हॉलिवुड फिल्म ‘पायरेट्स ऑफ कैरेबियन’ की तर्ज में भगवान गणेश का हुलिया बदल दिया है। बावजूद फोटो को देखकर साफ तौर पर भगवान गणेश को पहचाना जा सकता है।

पहले भी कंपनी ने की है ऐसी हरकतें
ऑस्ट्रेलियन कंपनी ब्रुकवेल द्वारा बीयर की बोतलों और केन पर हिंदू देव-देवताओं की फोटो प्रयोग करने का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी वर्ष 2013 में कंपनी ने अपनी बीयर की बोतलों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी की फोटो का इस्तेमाल किया था। उस वक्त भी कंपनी काफी विवादों में रही थी। कंपनी ने उस वक्त बीयर बोतल पर देवी लक्ष्मी की फोटो लगा उनका सिर गणेश भगवान के सिर से बदल दिया था। इसके अलावा कंपनी अपनी बीयर की बोतल पर गाय और मां दुर्गा के वाहन शेर का भी इस्तेमाल कर चुकी है। लिहाजा, उस वक्त भी विश्व भर के हिंदू संगठनों ने बीयर बोतल पर देवी-देवताओं की फोटो प्रयोग करने को लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी।

माफी मांगने के बाद भी नहीं सुधरी कंपनी
वर्ष 2013 में हिंदू देवी-देवताओं की फोटो के इस्तेमाल को लेकर ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हिंदू समुदाय के लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई थी। इसके बाद विवादों में आयी कंपनी ने उस वक्त माफी मांग ली थी। समाचार एजेंसियों के अनुसार उस वक्त कंपनी ने बयान जारी कर कहा था ‘हम लड़ने वाले नहीं, प्यार करने वाले लोग हैं। हमें लगता है कि न चाहते हुए भी हमने हिंदू साथियों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाई है।’ इसके बाद कंपनी ने दावा किया था कि वह नए डिजाइन तलाश रही है और जल्द ही बोतलों की नई ब्रांडिंग और नया डिजाइन तैयार करा लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसके बाद भी कंपनी ने अपनी वेबसाइट और बोतलों पर हिंदू देवी-देवताओं की फोटो का इस्तेमाल करना जारी रखा था।

ऑनलाइन पिटिशन भी दायर कर रहे
बीयर बोतलों से देवी-देवताओं की तस्वीरें हटाने के लिए ऑनलाइन पिटीशन भी साइन भी दायर कराई जा रही है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके जरिए कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और बीयर बोतलों से हिंदू देवी-देवताओं के फोटो हटाने की मांग की जा रही है। हालांकि, कंपनी की तरफ से इस पूरे विवाद में अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें-
Indian Railways के इंजन इसरो सैटेलाइट से जुड़े, अब ट्रेन लोकेशन की मिलेगी सटीक जानकारी
US में लंबे शटडाउन के बाद, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया इस्तीफा, जानें- क्या है पूरा मामला

पश्चिम बंगाल के तीन बैंकों के खाते में आए हजारों रुपये, जानिए- क्या है मामला

Edited By: Amit Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट